सोलन-दिनांक 11.07.2020

डाॅ. सैजल द्वारा जन्म दिवस की शुभकामनाओं के सभी का आभार व्यक्त
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी के माध्यम से प्रदेश, अपने विधानसभा क्षेत्र एवं जन-जन की सेवा के लिए उन्हें जो अवसर प्रदान किया गया है उसके लिए वे सदैव प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मन्त्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर और अपने विधानसभा क्षेत्र के निवासियों के आभारी रहेंगे। डाॅ. सैजल आज अपने 50वें जन्मदिवस पर उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित करने आए युवाओं एवं अन्य से विचार-विमर्श कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने सभी से आग्रह किया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए स्वंय भी समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और अन्य को भी इस दिशा में प्रेरित करें। उन्होंने आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें और लोगों से भी इस नियम की अनुपालना करवाएं।
सहकारिता मन्त्री ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव में युवाओं को सक्रिय भूमिका निभानी होगी।
उन्होंने जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर शुभकामनाएं प्रेषित करने के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे सदैव जन हित के लिए कार्यरत रहेंगे।
प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर, भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष दौलत ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड के सदस्य एवं वरिष्ठ भाजपा नेता राज कुमार सिंगला, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता रामेश्वर शर्मा, इन्द्र शर्मा, खलोगड़ा सहकारी समिति के अध्यक्ष यश्पाल ठाकुर, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनी चन्द धीमान, ग्राम पंचायत धर्मपुर के उप प्रधान सुशील कुमार, ग्राम पंचायत कोट के पूर्व उप प्रधान जोगेन्द्र शर्मा, भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर, महामन्त्री सन्नी, भारतीय जनता युवा मोर्चा कसौली मण्डल के महामन्त्री रोहित ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी वन्दना चैहान, जिला राजस्व अधिकारी केश्व राम सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

=========================================

युवाओं को बनाएं राष्ट्र का सजग प्रहरी- डाॅ. सैजल

सोलन -दिनांक 11.07.2020-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपनी असीमित ऊर्जा देश हित में प्रयोग करें और एक-एक युवा को राष्ट्र का सजग प्रहरी बनाएं। डाॅ. सैजल आज सोलन जिला केे कसौली विधाानसभा क्षेत्र के धर्मपुर में भारतीय जनता युवा मोर्चा कसौली मण्डल द्वारा गलवान घाटी में वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धाजंलि अर्पित करने के लिए आयोजित रक्तदान शिविर एवं पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के उपरान्त उपस्थित पंचायती राज संस्थाओं एवं युवाओं के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे।
उन्होंने इस अवसर पर सभी भारतीय सैनिकों को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।
डाॅ. सैजल ने कहा कि भारत के वीर सैनिकों के अदम्य साहस और मां भारती के लिए हंसते-हंसते अपना सर्वस्व न्यौछावर करने के कारण ही हम आज पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को सैनिकों के बलिदान के मूल्य को स्वंय भी समझना होगा और अन्य को भी समझाना होगा। युवा शक्ति को जन-जन को प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के स्वदेशी वस्तुओं के प्रयोग एवं आत्मनिर्भर बनने के संकल्प को आत्मसात करवाना होगा ताकि देश शीघ्र अति शीघ्र विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन में अग्रणी बन सके।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मन्त्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को वीरभूमि के नाम से जाना जाता है। प्रदेश सरकार ने गत दिवस आयोजित मन्त्री मण्डल की बैठक में देश सेवा के लिए भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना तथा अर्द्ध सैनिक बलों में भर्ती के इच्छुक युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मण्डी के सरकाघाट क्षेत्र के बरछवाड़ में प्रशिक्षण अकादमी एवं केन्द्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से प्रदेश के युवाओं को व्यापक लाभ मिलेगा।
उन्होंने इस अवसर पर आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ जामुन का पौधा रोप कर किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा कसौली मण्डल द्वारा कसौली विधानसभा क्षेत्र में व्यापक स्तर पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित कर युवा शक्ति को इनके साथ जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर को बधाई दी और आशा जताई कि मोर्चा भविष्य में व्यापक हित के ऐसे अनेक कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को प्रेरित करेगा।
डाॅ. सैजल ने रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनीं और अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।
इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में 55 व्यक्तियों ने रक्तदान किया।
प्रदेश महिला आयेग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर ने इस अवसर पर युवाओं से आग्रह किया कि बहुमूल्य मानवीय जीवन के लिए रक्त दान अवश्य करें।
भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा ने इस अवसर पर रक्तदान शिविर के लिए इन्दिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला से आई डाॅ. शिवानी एवं उनकी टीम का आभार व्यक्त किया।
भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष नरेन्द्र ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।
भाजपा के जिला उपाध्यक्ष दौलत ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड के सदस्य एवं वरिष्ठ भाजपा नेता राज कुमार सिंगला, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता रामेश्वर शर्मा, इन्द्र शर्मा, खलोगड़ा सहकारी समिति के अध्यक्ष यश्पाल ठाकुर, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनी चन्द धीमान, ग्राम पंचायत धर्मपुर के उप प्रधान सुशील कुमार, ग्राम पंचायत कोट के पूर्व उप प्रधान जोगेन्द्र शर्मा, भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला महामन्त्री सन्नी, भारतीय जनता युवा मोर्चा कसौली मण्डल के महामन्त्री रोहित ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी वन्दना चैहान, जिला राजस्व अधिकारी केश्व राम सहित अन्य अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।