सोलन दिनांक 03.07.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 326 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 326 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 326 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 50, नागरिक अस्पताल बद्दी से 39, ईएसआई काठा से 50, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 38, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 31, नागरिक अस्पताल अर्की से 21 तथा ईएसआई परवाणू से 63, ईएसआई बरोटीवाला से 17 तथा ईएसआई झाड़माजरी से 17 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि गत दिवस भेजे गए 438 सैम्पल में से 05 सैम्पल जांच प्रक्रिया में हैं। शेष सभी सैम्पल नेगेटिव पाए गए हैं।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि जिला में अभी तक 111 व्यक्ति कोविड-19 पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 49 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में से ईएसआई काठा में 15, नौणी में 05, श्रमिक छात्रावास नालागढ़ में 24 का उपचार किया जा रहा है। मानकों के अनुसार 04 कोरोना रोगियों का उपचार घर पर किया जा रहा है। 01 कोरोना संक्रमित व्यक्ति को उपचार के लिए इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय शिमला भेजा गया है।
उन्होंने कहा जिला में वर्तमान में 1850 लोगों को घर पर तथा 402 को विभिन्न व्यक्तियों को विभिन्न संस्थानों में संस्थागत क्वारेन्टीन किया गया है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

=================================

SOLAN,दिनांक 03.07.2020
05 जुलाई को विद्युत आपूर्ति बाधित

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 05 जुलाई, 2020 को 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र कण्डाघाट में आवश्यक मुरम्मत व रखरखाव कार्य के दृष्टिगत विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी आज यहां विद्युत बोर्ड के सहायक अभियन्ता रमेश शर्मा ने दी।
रमेश शर्मा ने कहा कि इसके दृष्टिगत 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र कण्डाघाट के अधीन आने वाले सभी क्षेत्रों में प्रातः 11.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्हांेने कहा कि यह कार्य मौसम साफ रहने की स्थिति में ही किया जाएगा।
उन्होंने इस अवधि में लोगों से सहयोग की अपील की है।

==============================================

सोलन दिनांक 03.07.2020
04 जुलाई को विद्युत आपूर्ति बाधित

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 04 जुलाई, 2020 को सोलन के सपरून के समीप दोहरी दिवार में फोरलेन कार्य के दृष्टिगत 11 केवी विद्युत उपकेन्द्र सोलन-2 की विद्युत आपूर्ति बाधित की जाएगी। यह जानकारी आज यहां विद्युत बोर्ड के वरिष्ठ अधिशाषी अभियन्ता विकास गुप्ता ने दी।
विकास गुप्ता ने कहा कि इस कारण 04 जुलाई, 2020 को दोपहर 12.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक कोटलानाला, टैंक रोड, सूर्या विहार, जेबीटी रोड, फोरेस्ट रोड, सेरी, खनोग, आयकर कार्यालय, कलीन तथा इसके आसपास के क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने इस अवधि में लोगों से सहयोग की अपील की है।

=======================================

सोलन -दिनांक 03.07.2020
सोलन-जौणाजी-धरजा सड़क मुरम्मत कार्य के लिए बंद करने के आदेश

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन विवेक चंदेल ने सोलन-जौणाजी-धरजा सड़क की मुरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के दृष्टिगत इस मार्ग को बंद करने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं।
इन आदेशों के अनुसार 04 जुलाई से 05 जुलाई 2020 तक प्रातः 9.00 बजे से सांय 6.00 बजे तक सोलन-जौणाजी-धरजा सड़क बंद रहेगी।
यह आदेश मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 115 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किए गए हैं।
इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक सोलन, उपमण्डलाधिकारी सोलन तथा लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता को सूचना दे दी गई है।

==================================

सोलन-दिनांक 03.07.2020
मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना स्वरोजगार के लिए महत्वपूर्ण-केसी चमन

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेहतर स्वरोजगार प्रदान करने के लिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना सर्वोत्तम है। उन्होंने जिला उद्योग केन्द्र सोलन एवं जिला के अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि इस योजना का गांव-गांव तक प्रचार किया जाए ताकि ग्रामीण युवा इसका लाभ उठा सकें। केसी चमन आज यहां मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अनुश्रवण के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की प्रथम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि सोलन जैसे औद्योगिक रूप से तेजी से बढ़ते जिला में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की सफलता शत-प्रतिशत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला में जहां अनेक युवा इस योजना के तहत अपना बेहतर स्वरोजगार आरम्भ कर सकते हैं वहीं ऐसे कार्य भी आरम्भ किए जा सकते हैं जो स्थापित उद्योगों को उत्पादन के लिए उपकरण एवं गुणवत्तायुक्त कच्चा माल उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला उद्योग केन्द्र को युवाओं को जागरूक करना होगा और उन्हें योजना से लाभ लेने के लिए प्रेरित करना होगा।
उन्होंने जिला के अग्रणी बैंक के प्रबंधक को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत जिला उद्योग केन्द्र से स्वीकृत आवेदनों के मामलों में शीघ्रा ऋण स्वीकृत करना सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सही समय पर ऋण मिलने से युवा बेहतर कार्य कर पाएंगे।
बैठक में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत कुल 136 प्रार्थियों के ऋण सम्बन्धी मामलों पर चर्चा की गई तथा विचार-विमर्श उपरान्त 117 मामलों को ऋण स्वीकृति के लिए बैंकों को पे्रषित करने के आदेश जारी किए गए।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक राजीव कुमार ने योजना एवं आवेदन के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी रितिका, अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चंदेल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन के प्रधानाचार्य चमन लाल तनवर सहित अन्य अधिकारी तथा जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक की प्रतिनिधि सुरूचि साहनी उपस्थित थीं।

=========================================

सोलन - दिनांक 03.07.2020
परवाणू में कन्टेनमेंट जोन के सम्बन्ध में आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन केसी चमन ने परवाणू में कोविड-19 के पाॅजिटिव मामले सामने आने के उपरांत कुछ क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया है। यह निर्णय कार्यकारी दण्डाधिकारी एवं सहायक आयुक्त परवाणू की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है।
जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेशांे के अनुसार परवाणू के सेक्टर-1 में कोविड-19 पाॅजिटिव व्यक्तियों के आवास (हाउस नम्बर 41) की पूर्ण बाड़बंदी की जाएगी। परवाणू के सेक्टर-1 में चिल्ड्रन पार्क से गणपति हाउस तक के मार्ग की पूर्ण बाड़बंदी की जाएगी।
जिला दण्डाधिकारी ने आपराधिक दण्ड संहिता की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपरोक्त कन्टेनमेंट जोन में लोगों तथा वाहनों (आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर) की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया है।
आदेशों के अनुसार आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी उक्त क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंगे। उक्त क्षेत्र में पेयजल तथा बिजली की निर्बाध आपूर्ति भी सुनिश्चित बनाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन क्षेत्र में फ्लू जैसी बीमारी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की घर-घर स्क्रीनिंग के लिए समुचित संख्या में टीमें तैनात करना सुनिश्चित करेंगे। इस दिशा में पूरी निगरानी रखी जाएगी। क्षेत्र में संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए सभी व्यक्तियों की खोज कर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें आईसोेलेट किया जाएगा।
आदेशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक सोलन कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी प्रतिबन्धित करने के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती करेंगे। उक्त क्षेत्र में वाहनों का आवागमन नियन्त्रित करने के लिए पुलिस नाके भी लगाएगी। कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को कन्टेनमेंट जोन में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।
कार्यकारी दण्डाधिकारी एवं सहायक आयुक्त परवाणू यह सुनिश्चित बनाएंगे कि कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी के समय सभी वाहनों को अनिवार्य रूप से सेनिटाइज किया जाए।
यह आदेश कार्यकारी दण्डाधिकारी एवं सहायक आयुक्त परवाणू द्वारा क्षेत्र में कोविड-19 के पाॅजिटिव रोगियों के सम्बन्ध में प्रेषित संस्तुति तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप किए गए हैं।
कार्यकारी दण्डाधिकारी एवं सहायक आयुक्त परवाणू उक्त कन्टेनमेंट जोन के लिए समग्र प्रभारी होंगे। तहसीलदार कसौली उनके सहायक होंगे।
आदेश कन्टेनमेंट जोन में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए नमूने एकत्र करने की प्रक्रिया पूर्ण होने एवं सभी नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक लागू रहेंगे।