सोलन-दिनांक 02.07.2020
आवश्यक आदेश

जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने कोविड-19 के दृष्टिगत उनके कार्यालय, पुलिस अधीक्षक सोलन, पुलिस अधीक्षक बद्दी कार्यालय तथा जिला के सभी उपमंडलाधिकारियों द्वारा कर्मचारियों, आवश्यक एवं गैर जरूरी सेवाओं के लिए प्रयुक्त किए जा रहे वाहनों, प्रिन्ट तथा इलैक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रत्यायित पत्रकारों एवं अन्य को 30 जून, 2020 तक जारी किए गए अनुमति पत्रांे एवं कफ्र्यू पास की अवधि को बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 की अर्धरात्रि तक कर दिया है।
इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

===========================================

सोलन -दिनांक 02.07.2020

परिवहन व मजदूरी दरों के लिए निविदाएं 22 जुलाई तक आमन्त्रित
राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के विभिन्न थोक गोदामों तक आवश्यक वस्तुओं के परिवहन व मजदूरी दरें निर्धारित करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। यह जानकारी जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक मिलाप शांडिल ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की दरें निर्धारित करने के लिए निविदाएं 22 जुलाई, 2020 दोपहर 1.00 बजे तक आमन्त्रित की गई हैं। इन्हें 23 जुलाई 2020 को दोपहर बाद 3.00 बजे उपायुक्त सोलन के समक्ष खोला जाएगा।
उन्होंने कहा कि मजदूरी कार्य के लिए निविदाएं 22 जुलाई, 2020 को दोपहर 12.00 बजे तक आमंत्रित की गई हैं। इन निविदाओं को 23 जुलाई 2020 को प्रातः 11.00 बजे उपायुक्त सोलन के समक्ष खोला जाएगा।
परिवहन कार्य के लिए निविदा प्रपत्र एक हजार रुपए तथा मजदूरी कार्य के लिए निविदा प्रपत्र एक सौ रुपए की राशि अदा करके जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय से किसी भी कार्यदिवस पर प्राप्त किया जा सकता है। फोटोस्टेट किया हुआ निविदा प्रपत्र मान्य नहीं होगा।
मिलाप शांडिल ने कहा कि अधिक जानकारी के लिए उनके कार्यालय दूरभाष संख्या 01792-224114 से संपर्क किया जा सकता है।

=====================================

सोलन -दिनांक 02.07.2020
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

समेकित बाल विकास परियोजना सोलन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 02 तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के 08 पद भरने के लिए साक्षात्कार 30 जुलाई, 2020 को प्रातः 11.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सोलन के सभागार में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि इन पदों पर सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय देय होगा। इच्छुक अभ्यर्थी 29 जुलाई 2020 को सांय 5 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सोलन के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना सोलन के तहत ग्राम पंचायत हरिपुर में बाल विकास परियोजना वृत गम्बरपुल के आंगनबाड़ी केंद्र गम्बरपुल तथा नगर परिषद सोलन में सोलन शहरी वृत के आंनगबाड़ी केंद्र कथेड़ (शहरी) में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाना है।
उन्होंने कहा कि नगर परिषद सोलन में आंगनबाड़ी वृत सोलन शहरी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी, इसी वृत के तहत वाल्मीकि काॅलौनी केन्द्र, ग्राम पंचायत हरिपुर के वृत गम्बरपुल के तहत आंगनबाड़ी केंद्र प्रार्था खुर्द, ग्राम पंचायत भोनजगर के वृत भोजनगर के तहत आंगनबाड़ी केंद्र भोजनगर, इसी वृत के तहत आंगनबाड़ी केंद्र गुनाईली, ग्राम पंचायत कोरों के वृत कुम्हारहट्टी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र कैंथड़ी, ग्राम पंचायत सन्होल के वृत ओच्छघाट के तहत आंगनबाड़ी केंद्र मतीवल तथा ग्राम पंचायत जौणाजी के वृत जौणाजी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र जौणाजी में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाना है।
उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए वही महिला उम्मीदवार पात्र हैं जो सम्बन्धित आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभान्वित क्षेत्र में प्रथम जनवरी 2020 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हो। उम्मीदवार की आयु 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए दसवीं तथा आंगनवाड़ी सहायिका के लिए आठवीं पास होनी चाहिए। सहायिका पद के लिए आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता के उम्मीदवार उपलब्ध न होने की स्थिति में पांचवीं पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता महिला पर भी विचार किया जाएगा। किन्तु इसके लिए अन्य शर्तें पूर्ण होनी चाहिएं।
उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा जारी तथा प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आयु, शैक्षणिक योग्यता, जाति, अपंगता, अनुभव, हिमाचली, परिवार रजिस्टर की नकल व अन्य योग्यता प्रमाणपत्रों की प्रमाणित प्रतियां साक्षात्कार के समय या इससे पूर्व जमा करवाने होंगे। उम्मीदवारों को पंचायत सचिव अथवा तहसीलदार से प्रतिहस्ताक्षरित स्थाई निवासी का प्रमाण पत्र लाना भी अनिवार्य है।
आय प्रमाण पत्र तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार या इनसे अधिक स्तर के अधिकारी से प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दिन इन सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां अपने साथ लाना अनिवार्य हैं।
इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार इन पदों के लिए समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया प्रतियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार समीप के आंगनवाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01792-221640 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

========================================

सोलन -दिनांक 02.07.2020
सोलन जिला में 2297 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता

कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में वर्तमान में 2297 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 2297 व्यक्तियों में से 1809 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टीन किया गया है। इनमें से 1334 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें अन्य राज्योें से जिला में आने के उपरान्त होम क्वारेन्टीन किया गया है। 475 अन्य व्यक्ति होम क्वारेन्टीन हैं। 437 व्यक्ति संस्थागत क्वारेन्टीन में हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जिला में अभी तक 13524 व्यक्ति 14 दिन की निगरानी अवधि पूर्ण कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक कुल 15821 व्यक्तियों को निगरानी में रखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 05 व्यक्तियों को आईसोलेशन में रखा गया है।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और दो व्यक्तियों के मध्य कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें। उन्होेंने सभी से आग्रह किया कि आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करें और इस एप में दिए गए निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आ रहे सभी व्यक्तियों को क्वारेनटाइन के सम्बन्ध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशांे का पालन करना आवश्यक है।

======================================

सोलन -दिनांक 02.07.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 438 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 438 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 438 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 184, नागरिक अस्पताल बद्दी से 88, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 65, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 40, नागरिक अस्पताल अर्की से 35 तथा ईएसआई परवाणू से 26 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि गत दिवस भेजे गए 319 सैम्पल में से 01 व्यक्ति की रिपोर्ट पाॅजिटिव पाई गई है। शेष सभी सैम्पल नेगेटिव पाए गए हैं।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि जिला में अभी तक 111 व्यक्ति कोविड-19 पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 51 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में से ईएसआई काठा में 14, नौणी में 07, श्रमिक छात्रावास नालागढ़ में 25 का उपचार किया जा रहा है। मानकों के अनुसार 05 कोरोना रोगियों का उपचार घर पर किया जा रहा है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।