SOLAN,दिनांक 22.05.2020-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से बचाव के लिए जन-जन को अनुशासित होकर नियमों का पालन करना होगा और एक व्यक्ति को कम से कम 10 व्यक्तियों को इस दिशा में प्रेरित करना होगा। डाॅ. सैजल ने गत सांय सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मशीवर तथा जौणाजी में मास्क वितरित किए, कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया तथा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से इस विषय में विचार विमर्श किया।
उन्होंने ग्राम पंचायत मशीवर तथा जौणाजी में 400 मास्क वितरित किए तथा कोराना योद्धाओं को सम्मानित किया।
डाॅ. सैजल ने कहा कि दण्डात्मक कार्यवाही भी जनसहयोग के बिना पूर्ण नियम अनुपालना नहीं करवा सकती। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और कम से कम एक मीटर की दूरी के साथ सोशल डिस्टेन्सिग बनाए रखने के लिए स्वंय लोगों को पहल करनी होगी। यदि लोग बिना मास्क पहनने वालों तथा सोशल डिस्टेन्सिग का पालन न करने वालों को विनम्रतापूर्वक इस दिशा में समझाएं तो अवश्य ही शत-प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित होगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मन्त्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में लोगों को भी समझना होगा। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करना तथा बार-बार हाथ धोने जैसे मूलभूत नियमों को मानकर वे स्वंय भी सुरक्षित रहेंगे और समाज की सुरक्षा में भी अपनी भूमिका निभाएंगे।
उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की सहायता के लिए विशेष कार्य किया जा रहा है। इन प्र्रयासों से समाज का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो रहा है।
डाॅ. सैजल ने आग्रह किया कि सभी स्तरों पर महिला शक्ति न केवल अपने परिजनों के लिए मास्क बनाएं अपितु कुछ संख्या में इन्हें अन्य को भी बांटे ताकि कोई भी मास्क के बिना न रहे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने व्यापक स्तर पर मास्क तैयार करने तथा अन्य कार्यों को तत्परता के साथ पूरा करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं अन्य का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने जन समस्याएं भी सुनीं और लोगों को विश्वास दिलाया कि चरणबद्ध आधार पर इनका निराकरण किया जाएगा।
विधानसभा चुनावों में सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप ने सभी से आग्रह किया कि सही सूचना ही साझा करें और सोशल मीडिया पर अफवाहें न फैलाएं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान ने घर मास्क तैयार करने के बारे में जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य शीला, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, दुग्ध पशु सुधार सभा सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष विजय ठाकुर, जिला भाजपा महामंत्री नंदलाल कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के कोषाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, ग्राम पंचायत मशीवर की प्रधान किरण शर्मा, ग्राम पंचायत जौणाजी की प्रधान वनिता, भाजपा कार्यकर्ता नरेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत मशीवर के उप प्रधान कुलदीप ठाकुर, बीडीसी सदस्य संध्या सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि, तहसीलदार सोलन गुरमीत नेगी, सीडीपीओ पदम देव शर्मा सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।