सोलन -दिनांक 08.04.2020

सोलन जिला में आज 46 सैम्पल कोरोना वायरस जांच के लिए भेजे गए
सोलन जिला के नालागढ़ उपमण्डल से आज कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए 46 रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान, कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के दिशा-निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से कोरोना वायरस की जांच एवं पुष्टि की दिशा में अग्रसर है।

===================================

सोलन-दिनांक 08.04.2020
आवश्यक आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने आवश्यक आपूर्ति के निर्बाध परिवहन के दृष्टिगत उपयोग में लाए जा रहे वाहनों के लिए जनहित में आदेश जारी किए हैं।
इन आदेशों के अनुसार जिला सोलन में घोषित कफ्र्यू के दौरान राष्ट्रीय उच्च मार्गों पर ट्रकों की सभी कार्यशालाएं ख्ुाली रहेंगी।
जिला में इस दौरान प्रातः 08.00 बजे से सांय 05.00 बजे तक सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सीय परीक्षण प्रयोगशालाएं (मेडिकल लैब) भी खुली रहेंगी।
यह आदेश आज से सोलन जिला के पूर्ण रूप से सील क्षेत्रों के अतिक्ति अन्य सभी क्षेत्रों में लागू होंगे।
अन्य सभी शर्तें पूर्ववत रहेंगी।

==================================

सोलन-दिनांक 08.04.2020
सोलन तथा सिरमौर जिलों में सामाजिक सुरक्षा पैंशन की अदायगी घर-घर

सोलन तथा सिरमौर जिलों के सामाजिक सुरक्षा पैंशन के सभी लाभार्थियों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन उनके डाकघर बचत खातों में डाल दी गई है। यह जानकारी आज यहां अधीक्षक डाकघर सोलन हेम शंकर ने दी।
उन्होंने कहा कि सोलन व सिरमौर जिला के इन सभी लाभार्थियों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन की अदायगी उनके घर पर की जाएगी। उन्होंने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया कि कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत जारी दिशा-निर्देशों एवं सावधानियों का पालन करते हुए पैंशन अदायगी में सहयोग करें।
उन्होंने कहा कि इस विषय में किसी भी शिकायत के लिए अधीक्षक, डाकघर सोलन, हेम शंकर के मोबाईल नम्बर 94181-47055 तथा सहायक अधीक्षक, डाकघर, सोलन के मोबाईल नम्बर 94185-79020 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

=========================================

कांगड़ा जिला में 15000 लोगों को होम क्वारंटीन के निर्देश: डीसी
घरों में रहकर आदेशों की अनुपालना करें सुनिश्चित
धार्मिक सद्भाव करें कायम, अफवाहों से बचें
सीमांत क्षेत्रों के बैरियर्स पर वाहनों को किया जाएगा सेनिटाईज
वाहन चालकों का भी किया जा रहा है चेकअप
जरूरत पड़ने पर पालमपुर का वीएमआरटी बनेगा कोरोना अस्पताल
धर्मशाला, 08 अप्रैल। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में 15000 लोगों को होम क्वारंटीन में रहने के निर्देश दिए गए हैं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि होम क्वारंटीन के दिशा निर्देशों का उल्लंघन नहीं करें तथा घरों में ही रहकर खुद तथा परिवार और समाज को सुरक्षित रखने में अपना योगदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन तथा उपमंडल प्रशासन नियमित तौर पर लोगों को जागरूक कर रहा है तथा प्रत्येक पंचायत में प्रचार वाहनों के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक जानकारियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी को भी आदेशों की अवहेलना करने वालों की जानकारी मिलती है तो तुरंत टोल फ्री नंबर 1077 पर सूचना दें।
धार्मिक सद्भाव कायम रखने का करें प्रयास
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि धार्मिक सद्भाव बनाए रखने के लिए अपने अपने स्तर पर समाज को प्रेरित करें तथा किसी भी स्तर पर धार्मिक सद्भाव को प्रभावित करने वाली किसी भी तरह की अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ भी सख्ती से निपटा जाए। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर झूठी अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करने का प्रावधान किया गया है तथा सभी नागरिकों को सोशल मीडिया या फेक न्यूज पोस्ट करने से बचना चाहिए और कोरोना वायरस से बचाव के लिए सामाजिक दूरी तथा घरों में रहना सुनिश्चित करना चाहिए।
कर्फ्यू की अनुपालना की स्थिति का करें निरीक्षण:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी उपमंडलाधिकारियों तथा पुलिस उप अधीक्षकों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि कर्फ्यू के दौरान अपने अपने उपमंडलों में विभिन्न स्थानों का निरीक्षण करें तथा कर्फ्यू की अवेहलना करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाएं इसके साथ ही कर्फ्यू के ढील के समय में भी दुकानों, बैंकों के बाहर लोगों को सामाजिक दूरी के दिए गए निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित हो रही है इसका भी निरीक्षण करें तथा आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए।
सीमांत क्षेत्रों के बैरियर पर चालकों का होगा चेकअप
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों एवं टोल बैरियर पर वाहनों को सेनिटाईज करने की सुविधा प्रदान की गई है इसके साथ ही गुड्स कैरियर तथा अन्य वाहनों के चालकों का चेकअप करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों तथा बाहरी राज्यों के लोगों के कांगड़ा आने पर पूर्णतयः रोक लगाई गई है। उन्होंने कहा कि अगर कोई सीमा में प्रवेश करता हुआ पाया गया तो सीमांत क्षेत्रों मेें स्थापित क्वांरटीन केंद्रों में उन लोगों को रखा जाएगा।
पालमपुर का वीएमआरटी बनेगा कोरोना हस्पताल
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जरूरत पड़ने पर पालमपुर के विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट के अस्पताल को कोरोना अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा इस को लेकर स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन की टीम ने वीएमआरटी में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण भी किया है।
जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 08 अप्रैल को कांगड़ा जिला में 14 गाड़ियां ब्रेड की, 253 सब्जियों के वाहन, दूध की तथा 47 गाड़ियां रसोई गैस की, अनाज की 290 गाड़ियों तथा मेडिसन की 67 वाहनों के माध्यम से आपूर्ति की गई है। पंजाब की सब्जी मंडियों से राशन की सुचारू आपूर्ति हो रही है। उन्होंने कहा कि खाद्य निगम के गोदामों में राशन का आवश्यक स्टाक उपलब्ध है अतः किसी भी उपभोक्ता को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की खरीद के लिए हड़बड़ी करने की जरूरत नहीं है तथा किसी भी स्तर पर घरों में राशन का भंडारण भी नहीं किया जाए।

=================================

DPRO, Kangra

27 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव
धर्मशाला, 08 अप्रैल। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बुधवार को कोरोना संदिग्धों के 27 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

==================================

होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर एक के खिलाफ एफआईआर: डीसी
धर्मशाला, 08 अप्रैल। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के धीरा उपमंडल में एक व्यक्ति तथा उसके परिवार के खिलाफ होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर मामला दर्ज किया गया है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों को नियमित तौर पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं इन आदेशों की अवेहलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ताकि कांगड़ा जिला में कोरोना का संक्रमण समाज तक नहीं पहुंच पाए।
उन्होंने कहा कि आम लोगों को भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को होम क्वारंटीन के निर्देश दिए गए हैं वे कृपया आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी नागरिक के पास विदेशों अन्य राज्यों से आए लोगों के बारे में जानकारी हो तो वे टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत प्रधानों तथा पंचायत सचिवों जबकि शहरी क्षेत्रों में निकाय प्रमुखों तथा वार्ड मेंबरों को सूचना देने के लिए कहा गया है और यदि पंचायत प्रधान और पंचायत सचिव, शहरी निकायों के प्रशासनिक मुखिया तथा वार्ड मेंबर सूचना नहीं देंगे तो उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।