मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 27 फरवरी को सोलन में
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 27 फरवरी, 2020 को सोलन के प्रवास पर आ रहे हैं।
जयराम ठाकुर 27 फरवरी 2020 को दिन में 12.30 बजे सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।
================================
सोलन-दिनांक 26.02.2020
जनगणना कार्य नियमानुसार एवं शंकारहित हो-विवेक चंदेल
जनगणना-2021 के लिए दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

अतिरिक्त उपायुक्त सोलन विवेक चंदेल ने जनगणना कार्य के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे 16 मई से 30 जून 2020 तक एवं तदोपरांत किए जाने वाले जनगणना कार्यों को नियमानुसार एवं शंकारहित होकर पूर्ण करें ताकि सही जनगणना आंकड़े प्रस्तुत किए जा सके। विवेक चंदेल आज यहां वर्ष 2021 में होने वाले जनगणना कार्य के सुचारू कार्यान्वयन के दृष्टिगत आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
विवेक चंदेल ने कहा कि जनगणना कार्य के लिए विशेष रूप से नवनियुक्त पटवारियों की सेवाएं ली जाएं।
इस दो दिवसीय कार्यशाला में जिला के उपमण्डलाधिकारियों, राजस्व अधिकारियों तथा शहरी निकायों के अधिकारियों ने भाग लिया।
विवेक चंदेल ने कहा कि जनगणना कार्य की सफलता अधिकारियों एवं कर्मचारियों के समर्पण एवं निपुणता के साथ-साथ आमजन की सहभागिता पर भी निर्भर करती है। इसके लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पूर्ण मनोयोग के साथ कार्य करना होगा।
उन्होंने कहा कि जनगणना 2021 के तहत आवासों को सूचीबद्ध करने का कार्य 16 मई से 30 जून 2020 तक किया जाएगा। जनसंख्या गणना का कार्य 09 फरवरी से 28 फरवरी 2021 तक आयोजित होगा। बर्फ से आच्छादित क्षेत्रों में जनसंख्या गणना का कार्य 11 सितम्बर से 30 सितम्बर 2020 तक आयोजित किया जाएगा।
अतिरिक्त जनगणना निदेशक प्रवीण कुमार ने जनगणना कार्य की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. संजीव धीमान, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, जनगणना सलाहकार नरपत राम, सांख्यिकी अन्वेषक अखिलेख कुमार विभिन्न उपमंडलों के राजस्व अधिकारी एवं शहरी निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।
.===============================================
अभिनंदन समारोह के सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन के लिए व्यवस्था पूर्ण-डॉ. शिव कुमार शर्मा
भारतीय जनता पार्टी द्वारा 27 फरवरी, 2020 को सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में नव निर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के अभिनन्दन समारोह एवं जन सुरक्षा तथा यातायात प्रबंधन के दृष्टिगत जिला पुलिस द्वारा पूर्ण प्रबंध किए गए हैं। यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. शिव कुमार शर्मा ने दी।
डॉ. शिव कुमार शर्मा ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत समूचे क्षेत्र को सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर की सुरक्षा व्यवस्था एक पुलिस अधिकारी एवं उनकी टीम द्वारा सुनिश्चित बनाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि यातायात प्रबंधन के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। शिमला की ओर से अभिनंदन समारोह के लिए आने वाले सभी बड़े एवं छोटे वाहन सोलन बाईपास पर सब्जी मंडी के सामने पार्क किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिमला की ओर से अभिनंद समारोह में आने वाले बड़े वाहन अंबुशा होटल के समीप यात्रियों को उतारेंगे और चंबाघाट से होते हुए सब्जी मंडी के सामने जाकर पार्क होंगे। इस दिशा से आने वाले छोटे वाहन पुराने उपायुक्त कार्यालय चौक पर यात्रियों को उतारने के बाद सब्जी मंडी के सामने पार्क किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि अभिनंदन समारोह के लिए चंड़ीगढ़ एवं नाहन की ओर से आने वाले बड़े वाहन सपरून चौक पर यात्रियों को उतारने के उपरांत सब्जी मंडी के सामने पार्क किए जाएंगे। इस दिशा से आने वाले छोटे वाहन पुराने उपायुक्त कार्यालय के समीप यात्रियों को उतारने के उपरांत बाईपास पर पार्क किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजगढ़ की ओर से अभिनंद समारोह के लिए आने वाले बड़े एवं छोटे वाहन कोटलानाला चौक पर यात्रियों को उतारने के उपरांत शामती एवं आसपास के क्षेत्र में सड़क के एक ओर पार्क किए जाएंगे।
डॉ. शिव कुमार शर्मा ने कहा कि अभिनंदन रैली में परवाणु, धर्मपुर और अर्की की तरफ से आने वाले बड़े एवं छोटे वाहन यात्रियों को सपरून बाईपास पर यात्रियों को उतारने के उपरांत रबौण मार्ग पर पार्क किए जाएंगे।
==========================================
ढुलान, परिवहन कार्य व मजदूरी दरों के लिए निविदाएं 20 मार्च तक आमन्त्रित
राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के विभिन्न थोक गोदामों तक आवश्यक वस्तुओं की ढुलान व परिवहन दरों तथा जिले के विभिन्न गोदामों में मजदूरी दरों को निर्धारित करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई है। यह जानकारी जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक मिलाप शांडिल ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि निविदाएं 20 मार्च, 2020 तक प्रातः 11.00 बजे तक आमन्त्रित की गई हैं। ढुलान तथा पविरहन कार्य के लिए निविदाएं इसी दिन दोपहर 2.30 बजे तथा मजदूरी कार्य की निविदाएं इसी दिन सांय 3.00 बजे उपायुक्त सोलन के समक्ष खोली जाएगी।
मिलाप शांडिल ने कहा कि राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के थोक गोदामों चंबाघाट, कण्डाघाट, धर्मपुर, अर्की, नालागढ़ तथा रामशहर के लिए मजदूरी दरें निर्धारित करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।
ढुलान व परिवहन कार्य के लिए निविदा प्रपत्र एक हजार रुपए तथा मजदूरी कार्य के लिए निविदा प्रपत्र एक सौ रुपए की राशि अदा करके जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। निविदादाता द्वारा फोटोस्टेट किया हुआ निविदा प्रपत्र मान्य नहीं होगा।
अधिक जानकारी के लिए कार्यालय दूरभाष संख्या 01792-224114 से संपर्क किया जा सकता है।