चण्डीगढ़,25.02.20- : स्थानीय सेक्टर 16 में स्थित गांधी स्मारक भवन में आज जाने-माने साहित्यकार व वरिष्ठ पत्रकार स्व. संतोष कुमार (बंधुजी) की 90वीं जयंती मनाई गई। इस मौके पर आई हुई हस्तियों ने उन्हें याद किया। इस अवसर पर 'पत्रकारिता वर्तमान संदर्भ में' विषय पर एक परिचर्चा मै दैनिक भास्कर के संपादक दीपक धीमान ने कहा कि जो पत्रकारिता लोगों के बीच होनी चाहिए थी, वह आज सता के गलियारों में हो रही है। उन्होंने बंधुजी के साथ अपनी शुरूआती पत्रकारिता के अनुभवों को साझा किया। आयोजित समारोह में हरियाणा उर्दू साहित्य अकादमी के उपाध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार डा. चंद्र त्रिखा ने बंधुजी के सम्मान में अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा कि सही मायने में पत्रकारिता के इतिहास में बंधुजी का पूर्ण जीवन याद किया जाएगा। उन्होंने सुझाव दिया कि पत्रकारिता के जगत में उनके संघर्ष के बारे में एक स्मृति संग्रह छापा जाए, जिसमें उनसे जुड़े वरिष्ठ पत्रकारों का सहयोग भी लिया जाए। इस पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गांधी स्मारक निधि एवं आचार्यकुल के अध्यक्ष केके शारदा, जो बंधुजी के सहयोगी भी रहे हैं, ने हामी भरी व अपना पूरा सहयोग देने का वादा किया। त्रिखा जी ने कहा कि ये संग्रह आने वाली पीढ़ी के लिए उपयोगी साबित होगा। परिचर्चा में प्रसिद्ध साहित्यकार श्री मोहन मैत्रये ने भी अपने विचार प्रकट किये।

इससे पूर्व बंधुजी के सुपुत्र व संतोष कुमार (बंधुजी) मेमोरियल मंच के अध्यक्ष नलिन आचार्य ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए व आईं हुईं हस्तियों का स्वागत किया। वरिष्ठ पत्रकार जितेंद्र अवस्थी ने बंधुजी के सम्पूर्ण जीवन पर प्रकाश डाला। इसके अलावा क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल, पूर्व सांसद एवं अतिरिक्त महाधिवक्ता, भारत सरकार सत्यपाल जैन, पूर्व मंत्री हिमाचल ठाकुर कौल सिंह, विधायक पठानकोट श्री अमित विज, निदेशक दूरदर्शन चंडीगढ़ एनएस मन्हास, वीर यज्ञदत्त मेमोरियल सोसाइटी के अध्यक्ष श्री प्रेमदत्त शर्मा विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। सत्यपाल जैन, ठाकुर कौल सिंह व अमित विज ने भी अपने-अपने विचार रखे। कार्यक्रम संतोष कुमार (बंधुजी) मेमोरियल मंच एवं आचार्यकुल-गांधी स्मारक निधि के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार प्रेम विज भी विशेष तौर पर पधारे।
इस अवसर पर क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकारों, जिनमें सर्वश्री बीके चम्म, वीपी प्रभाकर, सुरेंद्र खुल्लर, एएस पराशर, एनएस परवाना, केके रतु, जीसी भारद्वाज, नरेश कौशल, स्वतंत्र सक्सेना, ओएन गर्ग, जतिंदर अवस्थी, अनिल कपिला, कृष्ण भानू, ख़ुशी राम शर्मा, केवल भारती, केसी मल्कानिया, हरबंस सिंह, रोशन शर्मा व ध्यान सिंह शामिल हैं, को सम्मानित भी किया गया। पुनिता बावा ने मंच संचालन बखूबी किया। कार्यक्रम की शुरुआत में नन्हीं बालिका साहिबा नूर ने मधुर स्वर में सरस्वती वंदना का गायन करके सब्को मंत्रमुग्ध कर दिया।

सोशल मीडिया में सही खबर पोस्ट करने में पत्रकार सहयोग करें : अमित विज
चण्डीगढ़ : इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए पठानकोट के विधायक अमित विज ने कहा कि सोशल मीडिया सूचनाओं के आदान प्रदान के सशक्त माध्यम के तौर पर उभरा है पर इसमें भ्रमित करने वाली सामग्री के अधिकता होती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में सही खबर पोस्ट करने में पत्रकारों को आगे आकर सहयोग करना चाहिए।