रेडियो किसान दिवस पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन
धर्मशाला, 15 फरवरीः आकाशवाणी केन्द्र धर्मशाला द्वारा शनिवार को रेडियो किसान दिवस के अवसर पर एक विशेष रेडियो किसान प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। इसमंे मुख्य आकर्षण किसानों और विशेषज्ञ में कृषि से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान करना रहा। प्रश्नोत्तरी के लिए किसानों के तीन समूह बनाए गए थे। जिनके नाम सूरजमुखी फूल की विभिन्न किस्मों के ऊपर रखे गए थे।
इन तीन समूहों के नाम वैलन्टाइन, रिंग ऑफ फायर और टेडीवियर रखे गए थे। हर समूह में तीन-तीन उन्नत किसानों व उन्नत महिला किसानों को शामिल किया गया।
कार्यक्रम में किसानवाणी के प्रभारी और कार्यक्रम प्रमुख गेरिन्द्र सी. ठाकुर ने किसानों और विशेषज्ञ का स्वागत किया और साथ ही प्रश्नोत्तरी से संबंधित नियमो से अवगत करवाया। विषयवाद विशेषज्ञ (कृषि) डॉ.करतार सिंह इस प्रश्नोत्तरी के क्विज मास्टर रहे। इस दौरान किसानवाणी के प्रसिद्ध किरदारों किसान मित्र, बड़का चाचू और शन्नो ताई ने इस कार्यक्रम में समां बांधा।
इस प्रश्नोत्तरी का प्रसारण आकाशवाणी धर्मशाला यानि एफएम 103.4 मेगाहेर्ट्ज पर शनिवार को शाम साढ़े छः से सात बजे तक किसानवाणी कार्यक्रम में और शेष भाग शाम सात बजकर दस मिनट से सात बजकर चालीस मिनट तक किया गया।
आाकाशवाणी प्रभारी एवं कार्यक्रम प्रमुख गेरिन्द्र सी. ठाकुर ने कहा कि आकाशवाणी धर्मशाला ने रेडियो किसान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें अधिक से अधिक किसानों को कृषि से संबंधित जानकारी दी जा सके।

===============================

ब्लॉक देहरा की 64 ग्राम पंचायतों में बनाए गये खेल मैदान: राघव शर्मा
कहा..... ब्लॉक देहरा राज्य का पहला ऐसा ब्लॉक

धर्मशाला 15 फरवरी: अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा राघव शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘‘राज्य व्यापी एंटी-ड्रग्स अभियान’’ के तहत ब्लॉक देहरा राज्य का पहला ऐसा ब्लॉक बन गया है जिसमें ग्रामीण युवाओं द्वारा उपयोग के लिए ब्लॉक की सभी 64 ग्राम पंचायतों में वन प्लेग्राउंड/प्लेफील्ड तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति की यह एक अनूठी पहल थी जिसका असर देखने को मिल रहा है।
शर्मा ने बताया कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को ड्रग्स व नशीले पदार्थों के सेवन के बजाय खेल गतिविधियों को चुनने के लिए प्रेरित करना था ताकि वे न केवल शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ रहें, बल्कि उनका ध्यान अपने खाली समय में खेलों की तरफ बढ़े और वे ड्रग्स व शराब इत्यादि से बचे रहें।
उन्होंने बताया कि ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों में युवा और उनके माता-पिता उपायुक्त कांगड़ा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज व खंड विकास अधिकारी देहरा की इस अनूठी पहल की सराहना कर रहे हैं।

==================================

‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान को दें गति: डॉ.हरीश गज्जू
कहाः लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी की सक्रिय भागीदारी आवश्यक
‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ के तहत खंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

धर्मशाला 15 फरवरी: एसडीएम डॉ.हरीश गज्जू ने कहा कि खंड स्तर पर ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान को मिशन मोड पर चलाया गया है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात में सुधार लाने और 0 से 6 वर्ष तक की शिशु मृत्युदर में कमी लाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी की सक्रिय भागीदारी तथा समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।
वे आज यहां ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ,’’ ‘‘पोषण अभियान’’ तथा ‘‘सशक्त महिला योजना’’ के कार्यान्वयन के संदर्भ में आयोजित खंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
गज्जू ने कहा कि बेटे और बेटियों के बीच भेदभाव की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि खंड स्तर में लैंगिक असंतुलन को दूर करने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करने के साथ-साथ लड़कियों की शिक्षा, सुरक्षा, सम्मान और अधिकारों को लेकर भी जागरूकता पर बल दिया गया है। उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सभी सदस्यों से पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए ग्राम स्तर पर लोगों को इसमें शामिल करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत धर्मशाला ब्लॉक की सभी 22 पंचायतो में गुड्डा-गुड्डी बोर्ड लगाए गये हैं। इसके अतिरिक्त एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत गत तीन वर्षों में 1268 विभिन्न किस्मों के पौधे वितरित किये गये और जन्म लेने वाली बेटी के नाम पर लगाए गये। उन्होंने बताया कि हर माह की 25 तारीख को बालिका दिवस मनाया जाता है जिसमेें अभिभावकों को सम्मानित कर उपायुक्त द्वारा हस्ताक्षरित शुभकामना संदेश दिया जाता है। योजना के तहत खंड स्तर पर जिन बच्चियों ने अपने क्षेत्र में मुकाम हासिल किया है, के होर्डिंग्स लगाये गये हैं।
इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों ने लोगों की सोच में सकारात्मक बदलाव लाने तथा बेटा-बेटी में भेदभाव की मानसिकता को दूर करने हेतु अपने सुझाव दिए।
इस दौरान पोषण अभियान तथा सशक्त महिला योजना पर विस्तार से चर्चा की गई।
एसडीएम ने सीडीपीओ कार्यालय द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति पर संतोष प्रकट किया। उन्होंने विभाग को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए तत्परता से कार्य करने के दिशा-निर्देश दिये।
इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक बलदेव दत्त, सीडीपीओ कंचन राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
====================================

अतिरिक्त उपायुक्त ने की विकास खंडों मेें चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा
धर्मशाला, 15 फरवरी: कांगड़ा जिला के समस्त विकास खण्डों में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर आज डीआरडीए के सभागार में बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने की।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री गृह निर्माण अनुदान योजना, मुख्यमंत्री लोक भवन योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन इत्यादि योजनाओं का भी सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए।
अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों को आम जनता के विकास एवं उत्थान के प्रति सजग रहने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विका खण्डों की प्रगति समीक्षा का मद्बार अवलोकन किया तथा इस दिशा में पीछे रह रहे विकास खण्डों को त्वरित कार्रवाई करते हुए जनता के प्रति उत्तरदायी होने के निर्देश दिए।
इस बैठक में उप निदेशक डीआरडीए अश्विनी शर्मा, डीपीओ योजना रविन्द्र कटोच, आईएएस प्रोवेशनर आईएएस अभिषेक वर्मा, अधीक्षक मनोज शर्मा सहित समस्त विकास खण्ड अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।