क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी उड़नदस्ता ने वोल्वो आप्रेटरों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

धर्मशाला, 28 जनवरी: क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (उड़नदस्ता) धर्मशाला डॉ. संजय कुमार धीमान ने बैठक कर ने वोल्वो आप्रेटरों से मोटर व्हीकल एक्ट, रूल्स व हिमाचल प्रदेश टैक्सेशन अधिनियम के अंतर्गत दिए गए प्रावधानों का सख्ती से पालन करने को कहा है तथा अपना टैक्स जमा करने की हिदायत दी। सभी वोल्वो आप्रेटरों ने नियमो का पालन करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (उड़नदस्ता) को आश्वस्त किया साथ ही टैक्स नियमो के में थोड़ा बदलाव करने के बारे में भी अपने सुझाव दिये।
000
5 फरवरी को फतेहपुर में लगेगा रोजगार मेला

धर्मशाला, 28 जनवरी: क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी धर्मशाला ने सूचित किया है कि श्रम एवम् रोजगार विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा रेहन स्टेडियम फतेहपुर में 05 फरवरी 2020 को प्रातः 9 बजे से रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में प्रदेश की नामी ओद्यौगिक इकाइयां भाग लेंगी व तकनीकी और अति कुशल, आईटीआई, डिप्लोमा धारक, स्नातक, स्नाकोत्तर व अकुशल कामगारों के पदों हेतु युवाओं का चयन कर मौके पर ही चयन पत्र जारी करेंगे। इच्छुक उम्मीद बार अपने मूल दस्तावेजों व उनकी प्रतिलिपि, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आौर रिज्यूमे सहित आयोजन स्थल पर पहुंच साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिये दूरभाष नम्बर 01892.224892 पर संपर्क कर सकते हैं।

=================================================

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत 19 गांव चयनित: राघव शर्मा
कहा....चिन्हित गांवों का एकीकृत विकास सुनिश्चित करना योजना का उद्देश्य

धर्मशाला, 28 जनवरी: अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जिला कांगड़ा से 19 अनुसूचित जाति बहुतुल्य गांव का चयन आदर्श गांव बनाने हेतु किया गया है।
एडीसी आज मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम योजना के तहत 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति जनसंख्या वाले चिन्हित गांवों का एकीकृत विकास सुनिश्चित करना उद्देश्य है।
उन्होंने कहा इस योजना का मुख्य उद्देश्य 10 डोमेन के 50 संकेतकों में सुधार करना है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत चिन्हित गांवों में पर्याप्त अधोसंरचना का विकास तथा सामाजिक-आर्थिक संकेतकों में सुधार सुनिश्चित बनाना है ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिलें, असमानताएं कम हों और जीवनयापन का स्तर मानकों के अनुरूप हो सके। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए चिन्हित गांवों में पेयजल व स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, सामाजिक सुरक्षा, ग्रामीण सड़क व आवास, बिजली व स्वच्छ ईंधन, कृषि क्रियाकलाप, वित्तिय समावेशन, डिजीटलीकरण तथा जीवन यापन व कौशल विकास जैसी बुनियादी आवश्यकताओं पर ध्यान दिया जाएगा। एडीसी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने चिन्हित गांवों के लिए 20-20 लाख रुपये का प्रावधान किया है और इस राशि के उपयोग के लिए 2 वर्ष का समय निश्चित किया गया है। इन गांवों का चयन वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार किया गया है।
एडीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिला की विभिन्न पंचायतों के 19 गांवों का चयन किया गया है। इन चयनित गांवों में इन्दौरा ब्लॉक की पंचायत बेलीमहन्ता का बेलीमहन्ता गांव, बैजनाथ ब्लॉक की पंचायत धानग का धानग गांव, इन्दौरा ब्लॉक की पंचायत चनौर का चनौर गांव, परागपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत हार का हार गांव, इन्दौरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत छन्नी का छन्नी गांव, बैजनाथ ब्लॉक की पंचायत गुनेहड़ का कोटली गांव, रैत ब्लॉक की पंचायत सुधेड़ का कजलोट गांव, नूरपुर ब्लॉक की पंचायत सुलियाली का देव भराड़ी गांव, रैत ब्लॉक की पंचायत कनेाल/सल्ली का सल्ली गांव, रैत ब्लॉक की पंचायत कनेाल/सल्ली का कनेाल गांव, नूरपुर ब्लॉक का गांव सुलियाली का लुहारपुरा गांव, रैत ब्लॉक की पंचायत करेरी का करेरी वही गांव, पंचरूखी ब्लॉक की पंचायत छेक का सलेहड़ा गांव, धर्मशाला ब्लॉक की पंचायत सोकनी दा कोट का खड़ोता गांव, इन्दौरा ब्लॉक की पंचायत माजरा का माजरा गांव, परागपुर ब्लॉक की पंचायत ढलियारा का घरथेडू गांव, नूरपुर ब्लॉक का गांव छत्तर का छत्तर जोगियां गांव, रैत ब्लॉक की पंचायत कुठारना का कुठारना गांव तथा भवारना ब्लॉक की ग्राम पंचायत कलून्ड का रजेहड़ ग्राम शामिल है।

===================================================

सोलन-दिनांक 28.01.2020
योजनाओं की सफलता के लिए बैंकों द्वारा लाभ समय पर पंहुचाए जाने आवश्यक-के.सी. चमन

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि आर्थिक सम्पन्नता एवं समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की सफलता के लिए बैंकों द्वारा लक्षित वर्गों तक लाभ समय पर पंहुचाए जाने आवश्यक हैं। उपायुक्त आज यहां जिला के अग्रणी यूको बैंक द्वारा निर्धारित 158वीं जिला सलाहकार समीति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लक्षित वर्गों को वित्तीय एवं अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं। इस दिशा में बैंकों द्वारा समय पर अपेक्षित कार्यवाही कर लाभार्थियों तक पंहुचना योजना की सफलता की गारन्टी है। उन्होंने सभी बैंको से आग्रह किया कि इस दिशा में सजग होकर कार्य करें।
केसी चमन ने जिला में कार्यरत सभी बैंकों के अधिकारियों का आह्वान किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि लोग इन योजनाओं के वित्तीय घटक एवं अन्य आवश्यकताओं से अवगत हो पाएं।
केसी चमन नेे कहा कि बैंकों द्वारा आयोजित किए जाने वाले वित्तीय साक्षरता शिविरों में अन्य विभागों के प्रतिनिधियों को भी उपस्थित रहना चाहिए क्योंकि बैंक विभिन्न विभागों की योजनाओं के लिए उपदान दरों पर ऋण प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों में विभागीय प्रतिनिधियों के उपस्थित रहने से बैंक और ऋण प्राप्त करने वालों को सुगमता होगी और योजना के विषय में किसी प्रकार के भ्रम को दूर करने में भी सहायता मिलेगी।
केसी चमन ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण है। उन्होंने सभी बैंकों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत लम्बित ऋण के मामलों को अविलम्ब निपटाया जाए।
केसी चमन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऋण स्वीकृत न होने की स्थिति में लोगों को समय पर उचित कारण एवं निवारण बताया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला अग्रणी बैंक को योजनाओं के विषय में अद्यतन आंकड़े समयबद्ध प्रेषित करें ताकि केंद्र सरकार से प्राप्त होने वाली वित्तीय सहायता मिलने में देरी न हो।
बैठक में बैंको द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंर्तगत निर्धारित वित्तीय लक्ष्यों व उपलब्धियों की समीक्षा की गई।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिला में दिसम्बर 2019 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 170965 खाते खोले गए हैं। इन खातों में 7187.86 लाख रुपए जमा हैं। इस अवधि तक प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना से 242225 लाभार्थी जुड़े है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से 145972 तथा अटल पैंशन योजना से 28064 लाभार्थी जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सोलन जिला में दिसम्बर 2019 तक 12779 खाते खोले गए हैं। इस अवधि में योजना की शिशु श्रेणी के तहत 2019.98 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। योजना की किशोर श्रेणी में 15529.32 लाख रुपये तथा 16695.97 लाख रुपये तरूण श्रेणी में स्वीकृत किए गए हैं। जिला में दिसम्बर, 2019 तक 23377 रूपे किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं।
बैठक में अवगत करवाया गया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अब मत्स्य पालन, मौन पालन, मुर्गी पालन, कृषि व्यापार केन्द्र, खाद्य एवं कृषि प्रसंस्करण इत्यादि को भी सम्मिलित किया जाएगा।
भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक स्वर ग्रोवर ने बैंकों को समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा इनकी अनुपालना का आग्रह करते हुए सभी बैंक अधिकारियों से खंड स्तरीय बैंकर्ज समिति की प्रत्येक कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सोलन, हमीरपुर और चम्बा के बैंको को दिसम्बर, 2020 तक पूर्ण डिजीटिकरण के लिए चिन्हित किया गया है ताकि पूर्ण लेनदेन डिजीटाईज्ड हो।
इससे पूर्व अग्रणी जिला प्रबंधक बीडी सांख्यान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, डीडीएम नाबार्ड अशोक चैहान, अन्य अधिकारियों सहित विभिन्न बैंको के प्रबंधक एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।
.0.

इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली आवश्यक कार्यवाही के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए व पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करने की अपील की। उन्होंने कहा इन पंचायतों में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लिए जागरूकता शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन चयनित गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत बेस लाईन सर्वे के हिसाब से जो विभिन्न कार्य किये जाने हैं, सम्बन्धित विभाग उन कार्यों की प्रगति रिर्पोट हर माह की 5 तारीख तक जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिए योजना तैयार कर प्रारंभ किए गए कार्यों की प्रगति की निगरानी भी की जाएगी। इस योजना के अनुरूप विभिन्न विभागों के माध्यम से चयनित गांव में 20 लाख रुपए तक की राशि विकास कार्यों पर व्यय की जाएगी।
बैठक में जिला कल्याण अधिकारी असीम सूद, सहित जिला के समस्त तहसील कल्याण अधिकारी, चयनित पंचायतों के प्रधान, पंचायत सचिव, जिला अभिसरण समिति से सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।
========================================================

मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये मिलते हैं एक लाख रुपये: सरवीण

धर्मशाला, 28 जनवरी: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रजोल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को जमा दो तथा ग्रेजुएशन के उपरांत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए मेधा प्रोत्साहन योजना आरम्भ की है । इस योजना में मेधावी विद्यार्थियों को मेडिकल और इंजीनियरिंग सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए एक लाख रुपये प्रदान करने का प्रावधान किया गया है ।
उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है यह आत्मविश्वास विकसित करती है और व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण में मदद करती है उचित शिक्षा हमारे ज्ञान के स्तर, तकनीकी कौशल और किसी अच्छे संस्थान में उच्च पद को प्राप्त करने के लिए हमें सामाजिक, मानसिक,और बौद्धिक रूप से मजबूत बनाती है। उन्होंने कहा कि अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए अध्यापकों के साथ साथ उनके अभिभावकों व बच्चों को भी प्रयास करने होंगे ।
इसके उपरान्त शहरी विकास मंत्री ने मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया । शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थानीय स्कूल को 15 हजार रुपये व राजकीय प्राथमिक पाठशाला रजोल को तीन हजार रुपये देने की घोषणा की ।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने अखण्ड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती के तहत बलवन्त मन्हास, ओंकार चौधरी व किशोर चौधरी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया ।
स्कूल के प्रधानाचार्य ने मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों का स्वागत किया व स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी व स्कूल की विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी दी । स्कूल के डीपी बलवीर ने मंच संचालन किया ।
स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा पहाड़ी, पंजाबी, योग, स्वच्छ भारत इत्यादि पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए ।
इस अवसर पर भाजपा जिला काँगड़ा के उपाध्यक्ष अश्वनी शास्त्री, शाहपुर भाजपा मण्डल के उपप्रधान तिलक शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दीपक अवस्थी, प्रधानाचार्य राकेश, बीआरसी सुनील धीमान, मंडलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, बख्शी चौधरी, योगराज चड्डा, अमरीश परमार, पूर्व प्रधान प्रदीप कुमार, एसएमएस एचएस कोटी, सहायक अभियंता विवेक कालिया, कमल शर्मा, पंचायत सदस्य, स्कूल स्टाफ, बड़ी संख्यां में बच्चों के अभिवावक, स्थानीय लोग व स्कूल के बच्चे उपस्थित रहे ।

===============================================सोलन -दिनांक 28.01.2020

लिंगानुपात में समानता लाने के लिए विभिन्न स्तरों पर जागरूकता कार्यक्रम -डाॅ. उप्पल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि सोलन जिला में लिंगानुपात में समानता लाने के लिए विभिन्न स्तरों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं तथा जिला प्रशासन के सहयोग से कार्यान्वित किए जा रहे इन प्रयासों के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। डाॅ. उप्पल आज यहां पूर्व गर्भाधान एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम की जिला सलाकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इस दिशा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को आमजन के सत्त सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्तरों पर लोगों को बताया जाता है कि गर्भ में पल रहे शिशु की लिंग जांच अपराध है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में विभाग द्वारा अल्ट्रासाऊंड क्लिीनिकों की नियमित जांच की जाती है तथा अनियमितता पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाही अमल में लाई जाती है।
डाॅ. उप्पल ने कहा कि ज़िला में कुल 31 अलट्रासाऊंड क्लीनीक पंजीकृत हैं और वर्ष 2019-20 में अब तक जिला में पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के अन्तर्गत 63 निरीक्षण किए गए हैं। जिला में संचालित किसी भी अल्ट्रासाउंड केंद्र से कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।
उन्होेंने कहा कि जिला के विभिन्न सरकारी संस्थानों एवं अस्पतालों में शीघ्र ही एलईडी व स्क्रोल स्थापित किए जाएंगे ताकि सभी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं समान लिगांनुपात के बार में जागरूक किया जा सके।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डाॅ. एन के गुप्ता ने बैठक में आए समिति के सदस्यों का स्वागत किया तथा पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होने सलाहकार समिति को अवगत करवाया कि पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत जन्म से पूर्व शिशु के लिंग की जांच पर पाबंदी है तथा ऐसे में अल्ट्रासांऊड करवाने वाले व्यक्तियों या करने वाले चिकित्सक, लैब कर्मी को सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. शालिनी पुरी, चिकित्सा अंिधकारी, डाॅ. जितेन शर्मा, जिला अधिवक्ता एम के शर्मा, स्वास्थ्य परिवेक्षक देवरत्न शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।