सोलन -दिनांक 25.01.2020-10वां जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज यहां आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर सभी को लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखने की शपथ दिलाई।
के.सी. चमन ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र में मतदान की अहम् भूमिका होती है तथा प्रत्येक मतदाता को राष्ट्र विकास में भागीदारी के लिए अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। मतदान राष्ट्र, प्रदेश तथा समाज हित के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने मतदान के अधिकार के प्रति अधिक से अधिक जागरूक रहते हुए सभी को मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवाओं को फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे मत पत्र बनाने एवं मतदान करने के लिए सभी को प्रेरित करें।
के.सी. चमन ने कहा कि युवा राष्ट्र के विकास की सीढ़ी हैं तथा युवाओं को लोकतंत्र में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। युवा मतदाता सही उम्मीदवारों के चयन के माध्यम से मज़बूत राष्ट्र की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस दिशा में निरन्तर प्रयत्नशील है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर सभी को पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई देते हुए आशा जताई कि हिमाचल आने वाले समय में विकास के सभी क्षेत्रों में देश को राह दिखाएगा।
इस अवसर पर 10 नए पंजीकृत मतदाताओं को रंगीन फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए।
उन्होंने इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ज़िला के सभी उपमण्डलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। नव मतदाताओं एवं अन्य को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ भी दिलाई गई।
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चंदेल, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन के प्रधानाचार्य चमन लाल तंवर, जिला कल्याण अधिकारी बी.एस. ठाकुर, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा युवा इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.