सोलन-दिनांक 11.01.2020-राज्य में महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से आरम्भ की गई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत अब तक 02 लाख 62 हजार से अधिक पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कुनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। यह जानकारी आज प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सोलन विकास खंड की ग्राम पंचायत नौणी तथा ओच्छघाट में प्रदान की गई।

विशेष प्रचार अभियान के तहत शिव शक्ति कला मंच के कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत पात्र परिवारों को लगभग 3500 रुपए मूल्य की किट निःशुल्क प्रदान की जाती है। पात्र परिवारों को गैस कुनेक्शन, चूल्हा, भरा हुआ गैस सिलेंडर, रेगुलेटर, सुरक्षा पाईप इत्यादि निःशुल्क प्रदान की जाती हंै। लोगों को अवगत करवाया गया कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना तथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एक अतिरिक्त रिफिल्ड सिलेण्डर देने का प्रावधान भी किया गया है। इस निर्णय से दो लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे।
शिव शक्ति कला मंच के कलाकारों द्वारा इस अवसर पर लोगों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन सहित विभिन्न किसान योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। लोगों से आग्रह किया गया कि योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सम्बन्धित विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय से सम्पर्क करें।
अभियान के तहत सप्तक कला मंच कण्डाघाट के कलाकारों ने कण्डाघाट विकास की ग्राम पंचायत देलगी और छावशा में आम जन को महिला कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी दी।
लोगों को बताया गया कि बेसहारा लड़कियों के विवाह के लिए आरम्भ की गई मुख्यमन्त्री कन्यादान योजना के तहत अनुदान राशि को 40,000 रुपए से बढ़ाकर 51,000 रुपए कर दिया गया है। अब तक 8206 पात्र कन्याओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया गया है। लोगों को बताया गया कि महत्वाकांक्षी बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत बी.पी.एल परिवार की बालिका को दी जाने वाली एकमुश्त अनुदान राशि को 10,000 रुपए से बढ़ाकर 12,000 रुपए कर दिया गया है।
कलाकारों ने इस अवसर पर लोगों को प्रधानमन्त्री मातृ वन्दना योजना, महिला स्वरोजगार सहायता योजना सहित सौर सिंचाई योजना एवं प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान बलदेव ठाकुर, उप प्रधान नरेन्द्र गर्ग, वार्ड सदस्य राजेन्द्र मेहता, रेखा चैहान, सुमित्रा, ग्राम पंचायत ओच्छघाट के प्रधान वेदप्रकाश, उपप्रधान नरेश कुमार, वार्ड सदस्य दीक्षा वर्मा, वन्दना शर्मा, सुनीता, चम्पा, प्रमोद, राजेन्द्र, ग्राम पंचायत देलगी के प्रधान परस राम, वार्ड सदस्य रूप देई, रीता देवी, चैनावती, जगदीश चन्द, ग्राम पंचायत छावशा के उप प्रधान गंगाराम ठाकुर, वार्ड सदस्य ज्ञान चन्द, गीता देवी, सविता सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।