विधानसभा चुनावों में सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप ने उपायुक्त सोलन केसी चमन से आग्रह किया है कि सोलन के सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थल चायल एवं आसपास के क्षेत्रों में गत तीन दिनों से हो रही वर्षा एवं आज हुई बर्फबारी के दृष्टिगत बंद पड़े मार्गों को शीघ्र बहाल किया जाए।

SOLAN,दिनांक 09 जनवरी 2020-विधानसभा चुनावों में सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप ने उपायुक्त सोलन केसी चमन से आग्रह किया है कि सोलन के सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थल चायल एवं आसपास के क्षेत्रों में गत तीन दिनों से हो रही वर्षा एवं आज हुई बर्फबारी के दृष्टिगत बंद पड़े मार्गों को शीघ्र बहाल किया जाए।
डॉ. राजेश कश्यप की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमण्डल ने आज उपायुक्त सोलन से इस संबंध में भेंट की। उन्होंने उपायुक्त को अवगत करवाया कि चायल क्षेत्र एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ क्षेत्रवासियों के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वर्षा और बर्फबारी के कारण इस क्षेत्र के कुछ मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं। उन्होंने इन मार्गों को शीघ्र खोलने का आग्रह किया। उन्होंने उपायुक्त को अवगत करवाया कि ऐसे मौसम में कण्डाघाट-चायल क्षेत्र में लोगों को विद्युत आपूर्ति में व्यवधान का सामना भी करना पड़ता है। उन्होंने आग्रह किया कि उपायुक्त विद्युत बोर्ड, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा खाद्य एवं नागरिक विभाग सहित अन्य विभागों को विभिन्न व्यवस्थाएं सुचारू बनाने के निर्देश दें।
उपायुक्त केसी चमन ने विश्वास दिलाया कि चायल-कण्डाघाट, चायल-जुन्गा तथा चायल-गौड़ा मार्गों को शीघ्र बहाल किया जाएगा। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने जिला में विभिन्न आवश्यक सेवाएं सुचारू बनाए रखने का आश्वासन भी दिया।

=============================================================

सोलन-दिनांक 08.01.2020
मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना का लाभ उठाएं किसान
ग्राम पंचायत जौणाजी, धर्मपुर तथा गुल्हाड़ी में विकासात्मक योजनाएं बताईं

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबंद्ध शिव शक्ति कलामंच कोठी के कलाकारांे ने आज सोलन विकास खंड की ग्राम पंचायत जौणाजी तथा पर्वतीय लोकमंच दाड़वां के कलाकारांे ने धर्मपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत धर्मपुर तथा गुल्हाड़ी में प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदान की।
कलाकारों ने समूह गान ‘गांव में विकास की धारा’ के माध्यम से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि नागरिकों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की गई है। यह हेल्पलाइन रविवार को छोड़कर सप्ताह के 06 दिन सुबह 7.00 बजे से रात 10.00 बजे तक कार्य कर रही है। लोग इस हेल्पलाइन पर अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करवा सकते हैं।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत बाड़बंदी पर इस वर्ष 50.83 करोड़ रुपये व्यय कर रही है ताकि किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाया जा सके। योजना के तहत गत दो वर्षों में 1815 किसानांे को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में सौर बाड़बंदी के अतिरिक्त अब कांटेदार तारों और चेन लिंक बाड़बंदी के लिए 50 प्रतिशत अनुदान तथा कंपोजिट फैंसिग पर 70 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वृद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया है। वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1300 रूपये से बढ़कार 1500 रूपये की है। सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 850 रुपये किया गया है। कलाकारों ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए पात्र व्यक्ति जिला कल्याण अधिकारी या तहसील स्तर पर तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत धर्मपुर के प्रधान ओम प्रकाश पंवार, उपप्रधान सुशील शर्मा, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक भूमिका जग्गी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमित्रा, रजनी, सीमा, राधा, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान मदन मोहन मैहता, उपप्रधान संजय कुमार, वार्ड सदस्य सचिन, ग्राम पंचायत जौणाजी की वार्ड सदस्य जयवंती, रोशन लाल, पुष्पा सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

================================================

सोलन-दिनांक 08.01.2020
ग्राम पंचायत कुनिहार, हाटकोट, कनैर तथा जधाणा में बताईं कल्याणकारी योजनाएं

प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याणार्थ कार्यान्वित की जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में जन-जन को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आज से वृहद प्रचार अभियान आरंभ किया गया है। इस अभियान के तहत सोलन जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।
इस प्रचार अभियान के तहत सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबंद्ध सांस्कृतिक दल जिला के पांचों विकास खण्डों सोलन, धर्मपुर, कुनिहार, कण्डाघाट तथा नालागढ़ की ग्राम पंचायतों में नुक्कड़ नाटकों एवं गीत संगीत के माध्यम से आम लोगों को जागरूक करेंगे।
इसी कड़ी में आज कुनिहार विकास खंड की ग्राम पंचायत कुनिहार तथा हाटकोट में अक्षिता लोकनृत्य कलामंच कहलोग के कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऊर्जावान नेतृत्व में प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों को योजनाओं के लाभ समय पर पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश सरकार ने अनेक ऐसी योजनाएं आरम्भ की हैं जो आम जन के जीवन में सार्थक बदलाव लाने में सहायक सिद्ध हुई है।
लोगों को अवगत करवाया गया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की इन्ट्रा स्टेट पीडीएस राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना का शुभारंभ किया है। इसके माध्यम से उपभोक्ता प्रदेश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से आवश्यक वस्तुएं खरीद सकेंगे। अब उपभोक्ताओं को बार-बार अपना डिपू बदलवाने की आवश्यकता नहीं होगी। उपभोक्ताओं के लिए फोर्टिफाईड गेंहू आटा उपलब्ध करवाने की योजना भी आरंभ की गई है। इस आटे में आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व हैं। यह आटा प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्यवर्धन के लिए सहायक सिद्ध होगा।
सप्तक कला रंगमंच दोलग के कलाकारों ने आज कंडाघाट विकास खंड की ग्राम पंचायत कनैर तथा जधाणा मंे गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने उपस्थित लोगों को माईजीओवी हिमाचल पोर्टल और मुख्यमंत्री ऐप की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से लोग अपने विचारों, सुझावों, प्रतिक्रियाओं और शिकायतों को सरकार तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत हाटकोट की प्रधान सुनीता, उपप्रधान राजेश कुमार, वार्ड सदस्य कमला देवी, राजेश अत्री, संतोष शर्मा, भूपेंद्र शर्मा, बबीता जोशी, रीता देवी, नवनीत शर्मा, ग्राम पंचायत जधाणा के प्रधान पिकेश वर्मा, उपप्रधान धर्मंेद्र पाल, ग्राम पंचायत कनैर की प्रधान कमलेश शर्मा, उपप्रधान कमल शर्मा, वार्ड सदस्य बेली राम शर्मा, नर्वदा देवी, रेखा देवी, रोहित वर्मा, धवन सिंह, रामदेई, कमलेश कुमारी, कुन्ती देवी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

=====================================================
.