अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने जानी आई.आर.एस की बारीकियां
हिप्पा के समन्वय से आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम हुआ सम्पन्न
धर्मशाला, 21 दिसम्बर: हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा) द्वारा जिला कांगड़ा प्रशासन के समन्वय से इंसीडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम (आई.आर.एस.) बेसिक एवम् इंटरमीडिएट पर 19 से 21 दिसंबर 2019 तक धर्मशाला में आयोजित किया गया। इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला प्रशासन के कई अधिकारी एवम् विभिन्न विभागों के कई कर्मचारी तथा अधिकारियों सहित सहित 40 लोगो को आई.आर.एस. पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिप्पा द्वारा राष्ट्रीय स्तर के वशिष्ट रिसोर्स पर्सन कर्नल बी. एन. सुपेनेकर को महाराष्ट्र से बुलाया गया था। उन्होंने आई.आर.एस. बेसिक तथा इंटरमीडिएट के सभी 6 मॉडयूलों पर जानकारी प्रदान की।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर ए.डी.एम. एम.आर. भारद्वाज मुुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे । इस अवसर पर उन्होंने कहा उन्हें पूरा विश्वास है जिन अधिकारियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया वे आई.आर.एस. सिस्टम् को काफी हद तक समझ गए होंगे तथा ये आशा भी जताई कि भविष्य में किसी भी आपदा के दौरान जिला प्रशासन को इन अधिकारियों का विशेष योगदान रहेगा ताकि हम त्वरित रिस्पॉन्स द्वारा जिला के लोगों की आपदा से होने वाले जान एवम् माल की क्षति को कम कर सकें । उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से आग्रह किया कि वे आई.आर.एस. की बारीकियों को समझें ताकि किसी भी आपदा के दौरान हम संगठनातमक रूप से कार्य कर सकें ।
कार्यक्रम के दौरान कर्नल बी. एन. सूपेनेकर द्वारा कुंभ मेला नासिक-2015 तथा कुंभा मेला इलाहाबाद-2019 के लिये क्राउड मैनेजमैंट, भीड़ प्रबन्धन के लिए तैयार किए गए प्रारूप को अपने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर ए.डी.सी. राघव शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे तथा उन्होंने भी क्राउड मैनेजमैंट की बारीकियों को समझा जिसका उपयोग नासिक कुंभ एवम् इलाहाबाद कुंभ मेले में अमल में लाया गया था ।
दिनेश कुमार ए.एस.पी., जगन ठाकुर एस.डी.एम. शाहपुर, डॉक्टर सुरेन्द्र सिंह एम.एस. टांडा मैडिकल कॉलेज, पंकज चढड़ा आर.एम. हिमाचल पथ परिवहन निगम सहित कई अधिकारियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया ।

============================================================

5 जनवरी दौलतपुर में आयोजित होगा 19वां जनमंच कार्यक्रम: जतिन लाल
धर्मशाला, 21 दिसम्बर: उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कांगड़ा जतिन लाल ने जानकारी देते हुये बताया है कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी जनमंच योजना के तहत 19वां जनमंच कार्यक्रम जो कि दिनाक 22 दिसम्बर को होना सुनिश्चित था उसे अब हिमाचल प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार स्थगित करके अब 5 जनवरी, 2020 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दौलतपुर में आयोजित करना निश्चित किया गया है।
उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्री-जनमंच अवधि के दौरान उपमंडल के सभी विभागों के अधिकारी संयुक्त रूप से पंचायत घरों में विभागीय शिविर लगाकर जनता को अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि 23 दिसम्बर को तकीपुर -धमेड में, 24 दिसम्बर को हार जलाडी -जनयानकड में, 26 दिसम्बर को दौलतपुर -कुल्थी में, 27 दिसम्बर को रानिताल - भंगवार में, 28 दिसम्बर को गाहलियाँ में, 30 दिसम्बर को रजियाणा खाास में तथा 31 दिसम्बर को राजल-नंदरूल में विभागीय शिविर आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने सभी सम्बन्धित पंचायतों की जनता से अनुरोध किया कि वे अपनी समस्यायें और शिकायतें 31 दिसम्बर से पूर्व अपने-अपने पंचायत सचिवों के पास जमा करवा देें।
000
26 दिसम्बर को धर्मशाला कैंट में आयोजित होगा आऊट-रीच कार्यक्रम: मनोज राणा
धर्मशाला, 21 दिसम्बर: उप निदेशक सैनिक कल्याण स्कवाड्रन लीडर मनोज राणा ने जानकारी देते हुये बताया कि 1/1 गोरखा राईफल द्वारा धर्मशाला कैंट में आऊट-रीच कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि मैकलोड़गंज, तोतारानी, चांदमारी, वाल्मीकि कॉलोनी में रहने वाले भूतपूर्व सैनिकों, दिव्यांग सैनिकांे, वीर नारियों और भूतपूर्व सैनिकों की विधवाओं के लिये यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।