सोलन-दिनांक 07.12.2019
नशे की रोकथाम में युवाओं की भागीदारी आवश्यक-गीतांजलि

नेहरू युवा केंद्र सोलन द्वारा आज यहां नशा निवारण अभियान के अन्तर्गत विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता परीवीक्षाधीन पुलिस उपाधीक्षक गीतांजलि ने की।
गीताजंलि ने इस अवसर पर कहा कि नशे का पहला शिकार आमतौर पर युवा होते हैं और नशे के कारोबार एवं नशाखोरी की रोकथाम के लिए सर्वप्रथम युवाओं का पहल करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यदि युवा नशे के लिए पूछने पर पहली बार न कहना सीख लें तो नशाखोरी पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सकता है। युवा इस दिशा में अपने साथियों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे के सौदागरों के विरूद्ध बिना डरे पुलिस को जानकारी दें चाहिए ताकि इन पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।
उन्होंने कहा कि युवाओं को नशामुक्त समाज के लिए अपने परिवार से पहल करनी होगी। युवा अपने घर पर परिजनों तथा साथियों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि नशे के उन्मूलन के लिए अभिभावकों को भी भूमिका निभानी होगी। अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखें और उनके व्यवहार में परिवर्तन के संबंध में बच्चों से बात करें। इस विषय में अध्यापकों तथा चिकित्सकों से बिना समय गवाएं परामर्श अवश्य लें।
युवाओं ने इस अवसर पर परीवीक्षाधीन उप पुलिस अधीक्षक से नशोखोरी के विषय में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने युवाओं को पुलिस विभाग की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
नेहरू युवा केंद्र के लेखाकार लेखराज कौशिल, पुलिस आरक्षी प्रितमा तथा मीनाक्षी ने भी इस अवसर पर युवाओं को नशे के दुष्प्रभावांे की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर, नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा नेहरू युवा केंद्र से ब्यूटिशियन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा उपस्थित थे।

=========================================

सोलन-दिनांक 07.12.2019
जनमंच के संबंध में चिन्हित ग्राम पंचायतों के प्रधानों के साथ बैठक आयोजित

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन विवेक चंदेल ने आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के भूमती में 22 दिसम्बर, 2019 को आयोजित होने वाले जनमंच के संबंध में राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमती में पंचायत प्रतिनिधियों, पंचायत सचिवों एवं अन्य के साथ आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता की।
विवेक चंदेल ने इस जनमंच के लिए चिन्हित 09 ग्राम पंचायतों के पंचायत प्रधानों एवं अन्य प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में लोगों को 22 दिसम्बर को आयोजित होने वाले जनमंच के विषय में जागरूक बनाएं। उन्होंने पंचायत सचिवों से आग्रह किया कि वे लोगों को यह जानकारी दें कि इस जनमंच में केवल उन्हीं आवेदनों पर विचार किया जाएगा जो 20 दिसम्बर, 2019 तक प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को पूर्व जनमंच गतिविधियों के विषय में भी विस्तार से बताया जाए ताकि सभी इनसे लाभान्वित हो सकें।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि सभी चिन्हित ग्राम पंचायतों में लोगों को अवगत करवाया जाए कि जनमंच के लिए एक व्यक्ति केवल दो शिकायत पत्र ही प्रस्तुत कर सकता है। लोगों को बताया जाए कि प्रदेश सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य अधिक से अधिक संख्या में लोगों को लाभान्वित करना है।
विवेक चंदेल ने कहा कि चिन्हित ग्राम पंचायतों में लोगों को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जानकारी देने और निर्माणाधीन अथवा कार्यान्वित की जा रही योजनाआंे का निरीक्षण करने के लिए पूर्व जनमंच गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन ग्राम पंचायतों में पूर्व जनमंच गतिविधियों के तहत विभिन्न जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि पूर्व जनमंच गतिविधियों में आयोजित होने वाले जागरूकता शिविरों का लाभ उठाएं और अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के विषय में जानकारी प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि इस जनमंच की अध्यक्षता प्रदेश की शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी करेंगी। जनमंच राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूमती में प्रातः 10.00 बजे आरम्भ होगा। उन्होंने कहा कि इस जनमंच में कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत भूमती, सरली, शहरोल, बसन्तपुर, बड़ोग, बखालग, सूरजपुर, सरयांज तथा बातल की समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
विवेक चंदेल ने इस अवसर पर राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूमती का निरीक्षण किया और जनमंच आयोजन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए।
इस अवसर पर सभी चिन्हित ग्राम पंचायतों के प्रधान, अन्य प्रतिनिधि, पंचायत सचिव, तहसीलदार अर्की डॉ. संतराम सहित विद्यालय के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

========================================

सोलन-दिनांक 07.12.2019
सशस्त्र सेना झंडा दिवस का शुभारंभ

उपायुक्त एवं जिला सैनिक बोर्ड सोलन के अध्यक्ष केसी चमन ने जिला वासियांे से आग्रह किया है कि वे सशस्त्र सेना झंडा दिवस के उपलक्ष्य में उदारतापूर्वक अंशदान करें।
उन्हांेने कहा कि 07 दिसम्बर को देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस आयोजित किया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य अपने उन वीर सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करना है जिन्होंने अपना सबकुछ देश की रक्षा के लिए न्यौछावर कर दिया। उन्हांेने कहा कि यह दिवस भारतीय सेना के रणबांकुरों, पूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के प्रति हमारे उत्तरदायित्व को स्मरण करवाने का दिवस भी है। उन्होंने कहा कि इस दिवस पर दिया गया अंशदान सैनिकों के प्रति हमारा सम्मान है।
केसी चमन ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में यह दिवस 07 दिसम्बर, 2019 से 31 मार्च 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर एकत्रित धनराशि पूर्व सैनिकों, युद्ध वीरांगनाओं एवं उनके आश्रितों के कल्याण पर व्यय की जाती है।
इस अवसर पर उपनिदेशक सैनिक कल्याण, सोलन मेजर (सेवानिवृत) डी.के. धवन ने उपायुक्त केसी चमन, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, उप पुलिस अधीक्षक योगेश दत्त जोशी सहित अन्य अधिकारियों को झंडा लगाकर सशस्त्र सेना झंडा दिवस का विधिवत शुभारंभ किया।

==============================================

सेना झण्डा दिवस पर उपायुक्त ने लोगों से उदारतापूर्वक अंशदान देने का किया आह्वान

धर्मशाला, 07 दिसम्बरः सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के उपलक्ष्य पर उपायुक्त कांगड़ा एवं जिला सैनिक बोर्ड के अध्यक्ष राकेश कुमार प्रजापति को जिला सैनिक बोर्ड के सचिव स्कवाड्रन लीडर (सेवानिवृत) मनोज राणा ने झण्डा लगाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश के वीर सपूत हमारी सशस्त्र सेनाओं का गौरव हैं तथा झण्डा दिवस हमें एक आदर्श अवसर प्रदान करता है, जिससे हम उदारतापूर्वक दान देकर सशस्त्र सेना के साथ स्नेह व कृतज्ञता प्रकट कर सकते हैं।
उन्होंनेे कहा कि एकत्रित धन राशि से युद्ध वीरांगनाओं, सैनिकों की विधवाओं, भूतपूर्व सैनिक, युद्ध में अपंग हुए सैनिकों और उनके परिजनों के कल्याण पर व्यय की जाती है। उन्होंने कहा कि सशस्त्र सेनाओं के निःस्वार्थ बलिदान और समर्पण के प्रति अपनी कृतज्ञता, सम्मान दिखाते हुए सशस्त्र सेना झण्डा दिवस को सफल बनाने में अपना सहयोग दें, ताकि सैनिकों के कल्याण के लिए अधिक से अधिक धनराशि एकत्रित हो सके।
उल्लेखनीय है कि सशस्त्र सेना के सम्मान में प्रति वर्ष सात दिसम्बर को झण्डा दिवस मनाया जाता है और इस दिन लोगों को एक विशेष झण्डा देकर सैनिकों एवं उनके परिजनों की सहायता के लिए धन एकत्रित किया जाता है।

इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के सचिव स्कवाड्रन लीडर (सेवानिवृत) मनोज राणा ने विभाग की ओर से जिला स्तर के सभी कार्यालयों में अधिकारियों के अतिरिक्त छावनी धर्मशाला व योल कैंट के अधिकारियों को झंडा लगाकर इस खास दिवस के महत्व बारे विस्तृत जानकारी दी । उन्होंने बताया कि सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और धर्मशाला के विभिन्न स्थानों के दुकानदारों ने इस पुनीत कार्य के लिए उदारतापूर्वक दान दिया ।
इस अवसर पर स्थानीय समाजसेवी संतोष कटोच ने झंडा दिवस पर अपनी और से 5 हजार रुपये का अंशदान दिया।

========================================

अर्जुन ठाकुर ने किया उपरोजगार कार्यालय नगरोटा सुरिया भवन का उद्घाटन

नगरोटा सुरिया, 7 दिसम्बर: विधायक अर्जुन सिंह ठाकुर ने आज नगरोटा सुरियंा में उप रोजगार कार्यालय के नवनिर्मित भवन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि उप रोजगार कार्यालय से नगरोटा सुरियां में वर्ष 1984 से कार्य कर रहा है। इस भवन के बन जाने से स्थानीय युवाओं को रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज करवाने के लिये बेहतर सुविधायें प्राप्त होंगी।
यह रोजगार कार्यालय वर्ष 1984 से लेकर दिसंम्बर 2019 तक लगभग 35 वर्षो तक किराये के भवन में चलता रहा है। उन्होंने कहा कि उप रोजगार कार्यालय नगरोटा सुरियां के नव निर्मित भवन की लागत 45 लाख 90 हजार 800 रुपये है। उन्होंने कहा कि नगरोटा सुरियां उप रोजगार कार्यालय में 6195 अभियार्थी ने नाम दर्ज हैं। इसमें सरकार द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास भत्त्ता योजना- 2013 के अंतर्गत कुल 2959 लाभार्थी है व वेरोजगार भत्त्ता योजना 2017 के तहत कुल 405 लाभार्थी है ।
विधायक अर्जुन सिंह ने कहा कि इस भवन के बन जाने से क्षेत्र वासियों चिरलम्बित मांग पूरी हुई है जिससेे अब स्थानीय जनता को फायदा होगा
उन्होंने कहा कि आज से पूर्व सबसे पिछड़े क्षेत्रों में गिने जाने वाला नगरोटा सुरियां क्षेत्र आज प्रदेश में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला विधानसभा क्षेत्र बनकर उभरा है। विधायक अर्जुन सिंह ने उपस्थित जनता को सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी और जनता से सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि नगरोटा सुरिया विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता के लिए वह सदैव उपलव्ध हैं।
इस अवसर पर उन्होंने कार्यालय की चार दिवारी व शेड निर्माण के लिए 5 लाख की राशि विधायक निधि से देने की घोषणा भी की । इस अवसर पर उन्होंने जन समस्याएं भी सुनीं।
उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे नशा विरोधी अभियान को आगे बढ़ाये और नशे को प्रदेश से भगाएं। उन्होंने स्थानीय जनता को संबोधित करते हुए कहा कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में आज से पहले कभी विकास कार्यों को गति नहीं मिली। उन्होनें कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सरकार आने के बाद नगरोटा सुरिया में पहली बार विकास की रोशनी देखी।
इस अवसर पर ज्वाली के एसडीएम सलीम आजम, डीएसपी ज्ञान चंद, सुरेंद्र कुमार, पंकज कुमार एचडी एस सी, पंकज कुमार उपनिदेशक, राकेश बाजवा, पंकज कुमार भाजपा मंडलाध्यक्ष उत्तम धीमान, रणजीत गुलेरिया भाजपा मंडल अध्यक्ष, संजय उपाध्याय प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा किसाान मोर्चा एवम निदेशक कृषि वितरण बोर्ड, अश्वनी गुलेरिया युवा मोर्चा मण्डल उपाध्यक्ष, सुशील भंडारी कर्मचारी प्रकोष्ट के संयोजक , जोगिंदर मिनहास मण्डल उपाध्यक्ष ज्वाली, योगराज मैहरा प्रदेश महामंत्री ओबीसी प्रकोष्ट, हरबंस सिंह सोहल, आरसी कटोच, सम्मी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

==========================================

विस सत्र की तैयारियों को लेकर की चर्चा
धर्मशाला, 07 दिसंबर। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि धर्मशाला के तपोवन में नौ दिसंबर को प्रस्तावित विधानसभा सत्र को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
इस बाबत शनिवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में उपायुक्त राकेश प्रजापति की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक भी आयोजित की गई तथा विधानसभा परिसर में सुविधाओं का जायजा भी लिया गया। उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान मंत्रियों, विधायकों एवं अधिकारियों के रहने की उचित व्यवस्था की जाएगी इस के लिए संपर्क अधिकारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि नौ दिसंबर से लेकर 14 दिसंबर तक विधानसभा का शीतकालीन सत्र आयोजित किया जाएगा इस के लिए विधानसभा परिसर में भी विद्युत, पेयजल इत्यादि की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का प्लान तैयार कर लिया गया है इसके साथ ही ट्रेफिक तथा पार्किंग को लेकर भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे ताकि किसी भी स्तर पर आम जनमानस को असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।