नशे से दूर रहकर स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का आग्रह

हमीरपुर, 27 नवंबर। नशा निवारण अभियान के अंतर्गत आज आयुर्वेद विभाग की ओर से खग्गल में एक शिविर का आयोजन किया गया। इसमें उपस्थित लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया। विभाग की ओर से नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी और नशे से दूर रहकर एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का आग्रह किया गया। इसके लिए योग के माध्यम से व्यक्ति के शारीरिक व मानसिक विकास पर भी चर्चा की गयी। इस अवसर पर लगभग 52 लाभार्थियों को उपयोगी जानकारी प्रदान की गयी। इसी प्रकार के जागरूकता शिविर का आयोजन सुजानपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत चमियाणा में भी किया गया। इसमें उपस्थित ग्रामीणों को नशामुक्त हिमाचल प्रदेश बनाने की शपथ दिलाई गई और नशे जैसी बुराई को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लिया गया।

==============================

नशे जैसी कुरीति को समाप्त कर राष्ट्र निर्माण में अपनी ऊर्जा लगाएं युवा, आईटीआई सुजानपुर में नुक्कड़-नाटक के माध्यम से जागरूक किए प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं

हमीरपुर, 27 नवंबर। पूरे प्रदेश सहित हमीरपुर जिला में एक माह तक चलाए जा रहे विशेष नशा निवारण जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई), सुजानपुर में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग व भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को नशा न करने और न करने देने की शपथ दिलाई गई। नटराज कला मंच की ओर से नुक्कड़-नाटक व छात्राओं द्वारा भाषण के माध्यम से नशे से दूर रहने का संदेश दिया गया और जिला प्रशासन द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का वितरण भी किया गया।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के स्रोत व्यक्ति ने प्रशिक्षुओं को नशीले पदार्थों व इसका कारोबार करने वालों से सतर्क रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आएं और नशीले पदार्थों के क्रय-विक्रय से संबंधित अपने आस-पास होने वाली संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी परिजनों व अपने गुरूजनों को अवश्य दें। साथ ही पुलिस-प्रशासन से ड्रग फ्री हिमाचल एप्प तथा टॉल फ्री नंबर 1800-11-0031 व नशा मुक्त हिमाचल हेल्पलाईन नंबर 1908 पर तत्काल संपर्क करें। उन्होंने कहा कि युवा अपनी सोच सकारात्मक रखें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ा संघर्ष करने से न घबराएं। उन्होंने उपस्थित जनों को नशामुक्त हमीरपुर एवं हिमाचल बनाने की शपथ भी दिलाई।

जिला भाषा-संस्कृति अधिकारी श्री निक्कू राम ने विभिन्न संदर्भों के माध्यम से प्रशिक्षुओं को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवा स्वामी विवेकानंद तथा अन्य महान पुरूषों के विचारों व कार्यों से प्रेरणा लें और नशे जैसी कुरीति को समाप्त कर राष्ट्र निर्माण में अपनी ऊर्जा लगाएं।

आईटीआई के प्रधानाचार्य श्री दिलबाग सिंह ने भी छात्रों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया और जागरूकता कार्यक्रम के लिए दोनों विभागों का आभार जताया। इस अवसर पर नटराज कला मंच के कलाकारों ने नशे का बहिष्कार सुखी रहे परिवार विषय वस्तु पर आधारित लघु नाटिका के माध्यम से नशे के दुष्परिणामों पर प्रकाश डाला। संस्थान की सिलाई तकनीक की प्रशिक्षु छात्राओं श्वेता, मीनाक्षी व शिवानी ने भाषण और कविता के माध्यम से नशे से दूर रहने का संदेश दिया।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की ओर से स्रोत व्यक्ति के रूप में जिला लोक सम्पर्क अधिकारी, हमीरपुर उपस्थित रहे और सहायक सूचना अधिकारी (तकनीकी) रमेश शर्मा व तकनीकी सहायक देवेंद्र बंसल ने उनका सहयोग किया।

=======================================================

सोलन -दिनांक 27.11.2019
कृषि विभाग ने 670 किसानों को नशे केे विरूद्ध किया जागरूक

कृषि विभाग द्वारा आज सोलन जिला के विभिन्न विकास खण्डों में विशेष रूप से किसानों को नशे के विरूद्ध जागरूक बनाने के लिए शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी आज यहां उप निदेशक कृषि डाॅ. पी.सी सैनी ने दी।
उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सोलन, कण्डाघाट, धर्मपुर एवं नालागढ़ में लगभग 670 किसानों को नशाखोरी के विरूद्ध जागरूक किया गया। किसानों को बताया गया कि वे पूरे देश एवं प्रदेश के अन्नदाता हैं और उनका एवं उनके परिवार का स्वस्थ रहना आवश्यक है। किसानों से आग्रह किया गया कि सदैव नशे से दूर रहें और अपने परिजनों एवं अन्य को भी नशेे से दूर रखें। किसानों को नशे के आर्थिक एवं सामाजिक दुष्प्रभावों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर नालागढ़ उपमण्डल के बद्दी के जोरापुर में 100, भागुड़ी में 100, परवाणु में 200 किसानों, सोलन के शमरोड में 100, कण्डाघाट के देलगी में 25, धर्मपुर के मन्धाला 15, कुनिहार के बनां में 100 तथा नालागढ़ के मटोली में 30 किसानों को नश के विरूद्ध जागरूक किया गया।
इस अवसर पर किसानों एवं अन्य को नशाखारी के विरूद्ध शपथ भी दिलाई गई।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

=========================================================

सोलन -दिनांक 27.11.2019
नशा निवारण अभियान के तहत सभी को जागरूक बनाने का प्रयास
874 छात्रों, कर्मियों एवं अन्य को किया जागरूक

मादक द्रव्यों एवं मदिरा व्यसन के सम्बन्ध में 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर, 2019 तक कार्यान्वित किए जा रहे अभियान के तहत प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि समाज के सभी वर्गों को अभियान एवं नशा निवारण के सम्बन्ध में जागरूक बनाया जाए। यह जानकारी आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा सोलन जिला के विभिन्न स्वास्थ्य खण्डों में छात्रों एवं अन्य को प्रदान की गई।
कार्यक्रम के तहत बताया गया कि जागरूकता के द्वारा ही जन-जन को नशे के भयानक दुष्परिणामों एवं परिवार तथा समाज को होने वाली क्षति के बारे मे सचेत किया जा सकता है। आजकल अत्यन्त घातक नशे प्रचलन में हैं। यह नशे जहां व्यक्ति को शारीरिक एवं मानसिक रूप से समाप्त करते हैं वहीं व्यसनी व्यक्ति नशा प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे अपराध का सहारा लेने से भी नहीं हिचकता। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के नशों के विषय में विस्तार से बताया गया।
स्वास्थ्य शिक्षकों ने नशे के कारण होने वाले मानसिक एवं शारीरिक रोगों की जानकारी भी दी। सभी को अवगत करवाया गया कि नशा व्यक्ति और उसके परिवार को आर्थिक बर्बादी के कगार पर पंहुचा देता है। सभी से आग्रह किया गया कि समाज के सभी वर्गों को नशे से युवा पीढ़ी का बचाने के लिए एकजुट होना होगा। युवाओं को बताया गया कि नशे द्वारा प्राप्त थोड़ी देर का मजा जीवन भर की सजा बन जाता है। इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों एवं अभिभावकों तथा अध्यापकों से आग्रह किया गया कि युवाओं के व्यवहार एवं मित्रों पर ध्यान दें।
विभाग द्वारा आज कुल 724 छात्रों एवं अन्य को नशाखोरी के विषय में जागरूक किया गया। स्वास्थ्य खण्ड चण्डी में 150, अर्की उपमण्डल की राजकीय प्राथमिक पाठशाला बड़ोग में 39, चिकित्सा खण्ड सायरी में 35, नालागढ़ उपमण्डल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बघेरी में 200 तथा धर्मपुर खण्ड की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवठी में 300 छात्रों को नशे जैसी सामाजिक बुराई को समाप्त करने के सम्बन्ध में जागरूक किया गया।
इस अवसर पर सभी को नशा निवारण के लिए शपथ भी दिलाई गई।
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. अजय सिंह ने अस्पताल में कार्यरत मनोचिकित्सक डाॅ. कुशल एवं मनोवैज्ञानिक डाॅ. वैशाली शर्मा के साथ आज शिवालिक बायोमैटल लिमिटिड चम्बाघाट में बहुदेशीय चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में कम्पनी के लगभग 150 कर्मियों को नशाखोरी एवं इसके सामाजिक तथा अन्य दुष्प्रभावों की जानकारी दी गई। सभी की स्वास्थ्य जांच भी की गई। कर्मचारियोें को बताया गया कि किसी भी प्रकार का नशा हानि का स्त्रोत ही होता है।
चिकित्सकों ने सभी से आग्रह किया कि वे नशे कोे न कहें और अन्य को भी इस दिशा में प्रेरित करें।

============================================

सोलन -दिनांक 27.11.2019
नव निर्वाचित पार्षद को दिलाई शपथ

उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने आज यहां नगर परिषद सोलन के वार्ड संख्या-4 चम्बाघाट सलोगड़ा के लिए नवनिर्वाचित सदस्य स्वाति को पद एवं गोेपनीयता की शपथ दिलाई।
स्वाति, पुत्री कमल, निवासी मोहन मिकिन लिमिटिड ब्रूरी, सोलन, वार्ड संख्या-4, तहसील व जिला सोलन हाल ही में सम्पन्न उप चुनाव में विजयी हुई हैं।
इस अवसर पर प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र ठाकुर, बघाट बैंक सोलन के अध्यक्ष पवन गुप्ता, नगर परिषद सोलन की पार्षद सुषमा एवं गौरव राजपूत, मनोनीत पार्षद एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष भरत साहनी, भाजपा मण्डल सोलन के उपाध्यक्ष धर्मेन्दर ठाकुर, जिला भाजपा मीडिया प्रभारी दीपक शर्मा, भाजपा खेल प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष रोेहित भारद्वाज, किसान मोर्चा के मीडिया प्रभारी दिनकर कुमार, पूर्व पार्षद रूप चन्द सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।