नशे का सेवन न करने बारे लोगों को किया जागरूक
धर्मशाला 18 नवम्बर: नशीले पदार्थों और मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गये विशेष अभियान के चौथे दिन आज सोमवार को ग्राम पंचायत वरवाला, पद्दर तथा रक्कड़ में कार्यक्रम आयोजित किये गये। जहां लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया।
धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के विधायक विशाल नैहरिया ने गांव वरवाला में लोगों को नशे के विरुद्ध शपथ दिलाई
नैहिरया ने कहा कि नशे से निजात पाने के लिए समाज में सामुहिक प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य को नशा मुक्त बनाने के लिए कृत संकल्प है तथा इस दिशा में प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैैं। उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरुक करना है।
इस अवसर पर पंचायतों के प्रतिनिधि, महिला मंडल तथा बड़ी मात्रा में स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

================================

सोलन-दिनांक 18.11.2019
नशा समाज व देश की उन्नति के लिए घातक-देवेंद्र ठाकुर
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के कमरा संख्या 109 व 141 में नशा पीडि़त व्यक्ति के लिए निःशुल्क परामर्श व उपचार की सुविधा

नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर ने कहा कि नशा एक धीमा जहर है जो धीरे-धीरे आमजन, परिवार व समाज व देश की उन्नति के लिए घातक है। उन्होंने कहा कि नशे के समूल उन्मूलन के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। देवेंद्र ठाकुर आज नगर परिषद सोलन के सभागार में ‘नशे से परिवार एवं समाज बचाओ पर चर्चा’ के तहत नगर परिषद सोलन के कर्मचारियों एवं अन्य को संबोधित कर रहे थे।
इस कार्यक्रम का आयोजन मादक द्रव्यों के सेवन एवं मदिरा व्यसन पर रोक के लिए 15 दिसंबर, 2019 तक प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे विशेष अभियान के अंतर्गत किया गया।
कार्यक्रम में परिवार, आवाम व समाज पर नशे के दुष्प्रभाव विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।
देवेंद्र ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नशा उन्मूलन के लिए चलाया गया यह अभियान सराहनीय कार्य है। उन्होंने उपस्थित लोगांे से आग्रह किया कि निःसंकोच नशामुक्ति केंद्र में जाएं तथा नशे की दुष्प्रवृति से स्वयं को बचाएं।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन विवेक चंदेल ने इस अवसर पर कहा कि नशा न केवल व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से अक्षम बनाता है अपितु इस दुष्प्रवृति में संलिप्त व्यक्तियों के परिवार भी नष्ट हो जाते हैं।
विवेक चंदेल ने कहा कि नशे की हानियों से परिचित होते हुए भी आज व्यक्ति नशा करता है और नशे का पूरी तरह आदी हो जाने पर पीडि़त व्यक्ति का नशे के चंगुल से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि नशे से पीडि़त व्यक्ति किसी भी प्रकार से राष्ट्र का भला नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि अक्सर व्यक्ति मानसिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए नशा लेना आरंभ करता है और समय के साथ उसे पता ही नहीं चलता कि कब वह नशे का आदि हो गया।
उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपने आस-पड़ोस में भी नशे की हानियों के बारे में लोगों को अवगत करवाएं तथा नशे के कारोबार के संबंध में जानकारी प्राप्त होते ही तुरंत पुलिस को सूचित करें।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने युवाओं को नशे से बचाने के लिए अध्यापकों व अभिभावकों की भूमिका पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे के अभिभावक नशे के आदी हैं तो सर्वप्रथम उन्हें नशा त्यागना होगा। ऐसे अभिभावक अपना उपचार तुरंत किसी नशामुक्ति केंद्र में करवाएं। उन्होंने कहा कि अक्सर युवा किसी दबाव या देखादेखी में नशे का सेवन करते हैं और उन्हें यह पता ही नहीं चलता कि वे कब नशे के आदी बन गए हैं। उन्होंने कहा कि घर पर बच्चों के सामने किसी भी रूप में नशे का सेवन नहीं किया जाना चाहिए।
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. वैशाली शर्मा ने क्षेत्रीय अस्पताल में स्थापित नशामुक्ति व परामर्श केंद्र की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल के कमरा संख्या 109 व 141 में नशा पीडि़त व्यक्ति के लिए निःशुल्क परामर्श व उपचार उपलब्ध है। उन्हांेने कहा कि नशे से पीडि़त व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 104 व 1040 पर भी संपर्क स्थापित कर जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि नशा छुड़ाने के लिए अच्छा पारिवारिक माहौल भी बेहतरीन कारक है। उन्होंने एक्टिव स्मोकिंग, पेसिव स्मोकिंग तथा थर्ड हैंड स्मोकिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता तथा नगर परिषद सोलन के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
अभियान के तहत आज जिला के कंडाघाट स्थित बाहरा विश्वविद्यालय में भी नशे पर चर्चा आयोजित की गई। कार्यक्रम में हिमाचल पुलिस सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी गीतांजलि ठाकुर ने छात्रों को विभिन्न प्रकार के नशों एवं उनके दुष्प्रभावों से अवगत करवाया।

===================================

सोलन -दिनांक 18.11.2019
जिला परिषद वार्ड संख्या-4 के लिए कंचन माला विजयी घोषित

जिला परिषद सोलन के वार्ड संख्या-4 कुनिहार में 17 नवम्बर, 2019 को आयोजित उप चुनाव में कंचन माला, पत्नी दलीप, गांव आयथी, डाकघर कुनिहार, तहसील अर्की, जिला सोलन विजयी घोषित की गई हैं। यह जानकारी आज यहां जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन केसी चमन ने दी।
केसी चमन ने कहा कि कंचन माला ने अंजू, पत्नी मोहन लाल, गांव पवाबो, डाकघर सायरी, तहसील कंडाघाट, जिला सोलन को 1462 मतों से पराजित किया।
उन्होंने कहा कि कंचन माला को कुल 7066 मतों में से 4214 तथा अंजू को 2752 मत प्राप्त हुए। 49 मत नोटा को डाले गए। 51 मत अस्वीकृत हुए।

=====================================

सोलन-दिनांक 18.11.2019
ग्राम पंचायत बसंतपुर में कृष्ण चंद उपप्रधान के लिए विजयी घोषित

सोलन जिला के कुनिहार विकास खंड की ग्राम पंचायत बसंतपुर में उप प्रधान पद के लिए 17 नवम्बर, 2019 को आयोजित उप चुनाव में कृष्ण चंद को विजयी घोषित किया गया। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि कृष्ण चंद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी परमानंद को 43 मतों से पराजित किया।
उन्होंने कहा कि कृष्ण चंद को कुल 413 मतों में से 154 तथा परमानंद को 111 मत प्राप्त हुए। 02 मत नोटा को डाले गए। कोई भी मत अस्वीकृत नहीं हुआ।
उन्होंने कहा कि अन्य उम्मीदवारों में बलवीर सिंह को 66 तथा रोशन लाल को 80 मत प्राप्त हुए।

=============================

क्रमांक 1022/2019 सोलन दिनांक 18.11.2019
डॉ. सैजल 20 नवम्बर से सोलन के प्रवास पर

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल 20 नवम्बर से सोलन के प्रवास पर आ रहे हैं।
डॉ. सैजल 20 नवम्बर, 2019 को कसौली विधानसभा क्षेत्र के दत्यार में प्रातः 11.00 बजे राजकीय माध्यमिक पाठशाला दत्यार के वार्षिक समारोह में भाग लेंगे। तदोपरांत वे दिन में 1.00 बजे ग्राम पंचायत जाबली में टिम्बर ट्रेल के समीप गलोई गांव के लिए सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण करेंगे।
सहकारिता मंत्री इसी दिन सांय 3.00 बजे सोलन में जन समस्याएं सुनेंगे।
डॉ. सैजल 21 नवम्बर, 2019 को धर्मपुर में धर्मपुर तथा आसपास के क्षेत्रों की जन समस्याएं सुनेंगे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री 22 नवम्बर, 2019 को प्रातः 11.00 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर के वार्षिक समारोह में भाग लेंगे।