समाज को सही दिशा देने के लिए तथ्यपरक सूचनाएं जरूरी: डीसी
धर्मशाला, 16 नवंबर। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ तथा समाज का दर्पण माना गया है, वर्तमान में समाज को सही दिशा में अग्रसर करने में मीडिया की भूमिका काफी अहम है। मीडिया के माध्यम से तथ्यपरक सूचनाएं प्रसारित और प्रकाशित करना अत्यंत जरूरी है ताकि घटनाओं की हू-ब-हू तस्वीर समाज के सामने आ सके।
यह उद्गार उपायुक्त राकेश प्रजापति ने शनिवार को धर्मशाला में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मीडिया सेंटर में प्रेस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श स्थापित करने के उद्देश्य से प्रेस परिषद का गठन किया गया, प्रेस परिषद ने 16 नवंबर 1966 से अपना विधिवत कार्य आरंभ किया, तब से लेकर प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में मीडिया का क्षेत्र व्यापक हो गया है, मीडिया जन-जन तक सूचनात्मक शिक्षाप्रद तथा मनोरंजनात्मक संदेश पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है। समाचार पत्र एक ऐसी उत्तर पुस्तिका है जिसके लाखों निरीक्षक तथा अनगिनत समीक्षक होते हैं, यथार्थवादिता, संतुलन एवं वस्तुनिष्ठता इसके आधारभूत तत्व हैं।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति से पहले मीडिया ने एक मिशन के रूप में कार्य किया है तथा अब बदलते परिवेश मीडिया का रोल भी बदल गया है सभी चुनौतियों के बाबजूद मीडिया ने समाज की विभिन्न समस्याओं एवं बुराइयों को खत्म करने की दिशा में लोगों में जागरूकता भी फैलाई है।
इससे पहले उपनिदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, अजय पराशर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए रिपोर्टिंग-व्याख्या एक यात्रा पर विस्तार से जानकारी देते हुए मीडिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश भी डाला, इस अवसर पर
वरिष्ठ संवाददाताओं ने भी मीडिया के विभिन्न पक्षों पर अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए मीडिया की दिशा और दशा पर भी चिंतन किया।

नशा निवारण अभियान को सफल बनाने का संकल्प
धर्मशाला, 16 नवंबर। प्रेस दिवस के अवसर पर नशा निवारण अभियान को सफल बनाने का संकल्प भी लिया गया। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि नशा निवारण अभियान में मीडिया की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा इसके साथ ही सांस्कृतिक तथा सामाजिक पक्षों को ध्यान में रखते हुए आम जनमानस को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में नशा निवारण के लिए विशेष अभियान भी चलाया गया है।

===============================

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए 30 नवम्बर तक करे ऑनलाइन आवेदन
धर्मशाला, 16 नवम्बर: उप निदेशक सैनिक कल्याण कांगड़ा स्कवाड्रन लीडर मनोज राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि अब 15 नवम्बर से बढ़ाकर 30 नवम्बर कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अब सभी भूतपूर्व सैनिक व उनके आश्रित 30 नवम्बर तक प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सैनिक कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के अन्तर्गत प्रोफेशनल कोर्सों के लिए छात्रवृति का प्रावधान हैं। योजना के तहत आर्किटेक्चर, बीई, बीटेक, मैनेजमंेट, एग्रीकल्चर एंड फिशरी, एप्लाइड आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स, कम्पयूटर, इलैक्ट्रॉनिक्स, स्टैस्टिकल, मेडिकल, पत्रकारिता एंड मास कम्यूनिकेशन, मीडिया एजुकेशन, टीचर्स ट्रेनिंग, लॉ एवं बीसीआई कोर्स और अन्य इंटीग्रेटेड कोर्स करवाए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यह कोर्स सम्बन्धित सरकारी नियामक निकायों, यूजीसी, एमएचआरडी, एआईसीटीई, एमसीआई, डीसीआई से मान्यता प्राप्त हैं।
उन्होंने बताया कि सैनिक कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के अन्तर्गत प्रोफेशनल कोर्स के लिये विस्तृत जानकारी केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट ूूूणेइण्हवअण्पद पर उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि इसके लिए योग्य भूतपूर्व सैनिक 30 नवम्बर, 2019 तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदनकर्ता आवेदन करने के उपरांत आवेदन पत्र का प्रिन्टआउट व सभी अपलोड किये गये दस्तावेजों की छायाप्रति व मूल दस्तावेजों सहित किसी भी कार्यदिवस वाले दिन स्वीकृति करवाने हेतु जिला सैनिक कल्याण कार्यालय धर्मशाला में स्वयं उपस्थित हों। ऑनलाइन आवेदन जांच करवाने का समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा।
अधिक जानकारी के लिए कार्यालय दूरभाष नम्बर 01892-223279 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

=====================================

टांडा फिल्ड फायरिंग रेंज में फायरिंग करने की अनुमति
धर्मशाला 16 नवम्बर: सहायक आयुक्त(उपायुक्त) कांगड़ा डॉ.मदन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि टांडा फिल्ड फायरिंग रेंज में 18 से 19 नवम्बर, 2019 तक फायरिंग की अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि 56 एपीओ ने उक्त अवधि में फायरिंग अभ्यास का समय प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित किया है।
उन्होंने ग्राम पंचायत प्रधान कोहाला, कच्छयारी, खोली तथा घुरकड़ी सहित क्षेत्र के साथ लगती अन्य पंचायतों के लोगों से फायरिंग अभ्यास की अवधि में फायरिंग रेंज से दूर रहने की अपील की है, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की आशंका को टाला जा सके।

=================================

02 अक्तूबर तक अलग हुए परिवार ले सकते हैं गृहिणी सुविधा योजना का लाभ
धर्मशाला 16 नवम्बर: जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धीमान ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश द्वारा गृहिणी सुविधा योजना के सम्बन्ध में 24 मई, 2018 को जारी की गई अधिसूचना के सम्बन्ध में आंशिक संशोधन कर 13 नवम्बर, 2019 को नई अधिसूचना जारी की गई है जिसके अन्तर्गत 100 प्रतिशत गैस कनेक्शन जारी किये जाने हैं।
उन्होंने बताया कि अब राज्य के स्थाई निवासियों के हर वर्ग को मुफत रसोई गैस उपलब्ध करवाई जाएगी। अब अमीर, गरीब, हर जाति वर्ग यहां तक की सरकारी कर्मचारियों-पैंशनरों को भी सरकार मुफत गैस कनेक्शन देगी बशर्ते उनके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन न हो।
नई अधिसूचना के अनुसार जिन परिवारों का विभाजन 02 अक्तूबर 2019 तक पंचायत परिवार रजिस्टर में हो चुका है व नए परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। ऐसे परिवार जिनके पास अब तक कोई गैस कनेक्शन नहीं है और वे सामान्य, एससी, एसटी व ओबीसी आदि किसी भी श्रेणी से सम्बन्ध रखते हैं वे संबन्धित ग्राम पंचायत, नगर परिषद् व नगर निगम में एकत्रित ऐसे आवेदन 30 नवम्बर, 2019 से पहले सम्बन्धित खंड के निरीक्षक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यालय में पहंुच जाने चाहिए। आवेदन के साथ आधार कार्ड व बैंक खाते पास बुक की छायाप्रति संलग्न करना आवश्यक है। पात्र परिवारों को वांछित औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत शीघ्र मुफज गैस कुनैक्शन जारी कर दिये जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए 01892- 222877 पर सम्पर्क कर सकते हैं।