अणु कलां पंचायत घर में शीघ्र उपलब्ध होगी वाई-फाई हॉट-स्पॉट सुविधाः हरिकेश मीणा

उपायुक्त ने की सांसद आदर्श ग्राम योजना के कार्यों की समीक्षा

हमीरपुर, 14 अक्तूबर। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आज यहां हमीर भवन में एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत अणु कलां में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गयी।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अणु कलां को वर्ष 2017 में इस योजना के अंतर्गत लाया गया है। ग्राम पंचायत में विभिन्न विभागों, ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों के आपसी विचार-विमर्श के उपरांत ग्राम सभा से पारित कर ग्राम स्तर पर विभिन्न कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत कुल 89 कार्य चिह्नित किए गए थे जिनमें से 67 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं और 10 का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शेष कार्यों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के लिए सतत प्रयत्नशील रहें और आगामी बैठक में इसका विस्तृत विवरण भी प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में डिजिटल सेवाएं बेहतर करने के लिए वाई-फाई हॉट-स्पॉट स्थापित किए जा रहे हैं। वर्तमान में राजकीय महाविद्यालय, हमीरपुर स्थित अणु के परिसर में वाई-फाई सुविधा प्रदान कर दी गयी है। शीघ्र ही पंचायत घर में भी यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि आस-पास के ग्रामीणों को इसका भरपूर लाभ मिल सके। उन्होंने इसके लिए भारत संचार निगम सीमित (बीएसएनएल) अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में सौर ऊर्जा चालित लाईटें स्थापित की गयी हैं। राजकीय प्राथमिक पाठशाला अणु कलां के भवन की मरम्मत व पाठशाला में डेस्क स्थापित करने पर लगभग एक लाख रुपए व्यय किए गए हैं। इसके अतिरिक्त लगभग एक लाख रुपए की लागत से यहां बैडमिंटन कोर्ट भी स्थापित किया गया है। पंचायत के वार्ड में मिनी स्प्रिंकलर सिंचाई योजना के निर्माण पर लगभग 60 हजार रुपए व्यय किए गए हैं। चयनित वार्ड में एक हैंडपंप भी स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में यातायात की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सड़कों की मुरम्मत व रखरखाव पर भी समुचित धनराशि व्यय की जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति यहां ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। शहर से सटी इस ग्राम पंचायत को घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना में शामिल किया जा रहा है। प्रारंभिक चरण में लगभग 476 घरों से कूड़ा एकत्र किया जाएगा जिनमें 212 किराएदार भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में सेनेटरी नेपकिन के निस्तारण के लिए तीन इंसीनरेटर भी स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के पात्र लोगों को चिह्नित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्री रत्तन गौत्तम, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी के.डी. कंवर, स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

================================

ग्राम पंचायतों से कूड़ा-कचरा एकत्रीकरण के लिए तैयार की जा रही कार्य योजनाः उपायुक्त

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें अधिकारी

हमीरपुर, 14 अक्तूबर। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर जिला में शहरी निकायों के साथ-साथ ग्राम पंचायतों से कूड़ा एकत्रीकरण के लिए चरणबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है। सर्वप्रथम नगर परिषद हमीरपुर की समीपवर्ती पंचायतों में यह कार्य प्रारंभ किया जाएगा। वे आज यहां हमीर भवन में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक (मंडे मीटिंग) की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर जिला को स्वच्छ रखने की दिशा में संबंधित विभागों व संस्थाओं के साथ मिलकर प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में एकत्रित कूड़े-कचरे के समुचित निष्पादन के लिए ग्रामीण विकास विभाग, ग्राम पंचायतों व शहरी निकायों द्वारा मिलकर एक कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसके अंतर्गत प्रारंभिक चरण में जिला मुख्यालय के समीप की पंचायतों को जोड़ा जाएगा। पंचायतों के साथ मिलकर घर-घर से कूड़ा-कचरा उठाने की ऐवज में न्यूनतम शुल्क तय किया जा रहा है और यहां से कूड़ा एकत्र कर इसे निकायों द्वारा निर्धारित डंपिंग स्थलों तक ले जाया जाएगा। उन्होंने खंड विकास अधिकारी, नगर परिषद व संबंधित विभाग को इस बारे में अविलंब रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि शहर में भवनों की छतों से सड़कों व रास्तों की ओर टपकने वाले पानी की उचित निकासी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने नगर परिषद को निर्देश दिए कि नादौन चौक से भोटा चौक तक ऐसे भवनों को चिह्नित कर भवन मालिकों को इस बारे में उचित दिशा-निर्देश जारी करें। बैठक में बताया गया कि इस बारे में अभी तक 24 भवन मालिकों को नोटिस दिए जा चुके हैं। साथ ही उनसे छत से डाऊन पाईप के माध्यम से पानी की निकासी के लिए आग्रह किया गया है, ताकि सड़कों की ओर व्यर्थ बहने वाले पानी से आवागमन में कोई बाधा न होने पाए।

उपायुक्त ने कहा कि जन समस्याओं के त्वरित व समयबद्ध निपटारे के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन प्रारंभ की गई है। इसके अंतर्गत दूरभाष के माध्यम से 1100 नंबर पर डायल करने से कोई भी व्यक्ति विभागवार अपनी समस्या अथवा शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राप्त शिकायतों व समस्याओं का अपने स्तर पर समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करें, ताकि प्रदेश सरकार की इस जन हितैषी योजना का अधिक से अधिक लाभ आम जनता को मिल सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आधार संख्या अद्यतन (अपडेट) करने के लिए निर्धारित तिथि 30 नवंबर, 2019 तक बढ़ा दी गयी है। इस दौरान लाभार्थी नाम-पते से संबंधित जानकारी भी दुरूस्त करवा सकते हैं। इसके लिए वे संबंधित वेबसाईट पर स्वयं भी बिना लॉग इन किए इसमें संशोधन कर सकते हैं। उन्होंने हमीरपुर शहर में स्थानीय परिवहन सुविधा को और बेहतर करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी व संबंधित विभागों से सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि शहर में ऑटो रिक्शा संचालन कर लोगों को राहत प्रदान की गयी है और परिवहन निगम की ओर से एक टैक्सी सेवा भी यहां प्रारंभ की गयी है। निकट भविष्य में इसे और भी विस्तार दिया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्री रत्तन गौत्तम, सहायक आयुक्त राज किशन, उपमंडलाधिकारी (ना.) डॉ. चिरंजी लाल सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

===========================

सोलन-दिनांक 14.10.2019

जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक 21 अक्तूबर को

जिला परिषद सोलन की त्रैमासिक बैठक 21 अक्तूबर, 2019 को जिला परिषद भवन में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी आज यहां जिला परिषद सोलन के सचिव ने दी।
उन्होंने कहा कि जिला परिषद सोलन की त्रैमासिक बैठक 21 अक्तूबर को प्रातः 11.00 बजे से सपरून स्थित जिला परिषद भवन के बैठक कक्ष में आरम्भ होगी।

====================================

भागसूनाग, नड्डी व सतोवरी एरिया में 16 अक्तूबर को बिजली बन्द

धर्मशाला, 14 अक्तूबर: विद्युत उपमंडल मैक्लोड़गंज के सहायक अभियंता रमेश चन्द ने जानकारी देते हुए बताया है कि 33/11 केवी सब स्टेशन तोतारानी में विद्युत लाईनों के उचित रख-रखाव व मुरम्मत कार्यों के चलते भागसूनाग, धर्मकोट, अप्पर भागसू, रक्कड़, गलू, शैरी, नड्डी, डल, टैंगलबुड, बल्ह, बरनेट, सतोबरी, तोतारानी, तालनू, चांदमारी, पहला बाजार इत्यादि तथा इसके साथ लगते क्षेत्रों में 16 अक्तूबर, 2019(बुधवार) को प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन किया जाएगा।

==================================

कंडवाड़ी व बीड़-बिलिंग चौक में आपदा से बचाव बारे लोगों को किया जागरूक
धर्मशाला, 14 अक्तूबर: सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा अधिकृत सरस्वती स्वर संगम कला मंच धर्मशाला के कलाकारों ने आज बैजनाथ उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडवाड़ी तथा बीड़-बिलिंग चौक में नुक्कड़ नाटकों व गीतों के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव बारे जागरूक किया।
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा समर्थ-2019 कार्यक्रम के अन्तर्गत आमजन की सहभागिता बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों व गीतों के माध्यम से लोगों को बताया कि कांगड़ा जिला आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा को टाला नहीं जा सकता लेकिन बेहतर प्रबंधन एवं पूर्ण तैयारियों से इससे होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
कलाकारों नेे बताया कि पूरे जिला में आपदा प्रबंधन को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष बल दिया जा रहा हैं। उन्होंने लोगों को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जन संचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग कर लोगों को आपदा की स्थिति में बेहतर तरीके से निपटने बारे बताया जा रहा है साथ ही विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं अन्य जगहों पर मॉकड्रिल एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर लोगों को शिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से घरों के निर्माण इत्यादि में आधुनिक तकनीक अपनाने का आग्रह किया।
इस अवसर पर कंडवाड़ी स्कूल के प्रधानाचार्य मनोहर लाल सहित अध्यापक, स्कूली बच्चे तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।