हमीरपुर, 1 सितंबर-स्थानीय डिग्री कॉलेज ग्राउंड में शुरू हुई नॉर्थ जोन सब जूनियर फुटबॉल चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश ने चंडीगढ़ को 8-0 से करारी शिकस्त दी। प्रतियोगिता के पहला मैच उत्तर प्रदेश बनाम चंडीगढ़ के बीच निर्धारित समय पर शुरू हुआ। यूपी की ओर से अमित यादव ने तीन, अक्षत दत्ता और अजानिश रॉय ने दो-दो तथा सुहेल खान ने एक गोल किया। मैच के दौरान चंडीगढ़ के अंशुमन शर्मा को मैच के 79वें मिनट में येलो कार्ड दिखाया गया। यूपी की टीम मैच के आरंभ से ही चंडीगढ़ पर हावी दिखी, जिसकी बदौलत यूपी के लडक़ों ने पूरे मैच में अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी। चैंपियनशिप के उद्घाटन मौके पर बतौर मुख्यातिथि पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने अपने संबोधन में कहा कि जिंदगी के अनेकों संघर्षों के लिए हमें खेल का मैदान भी तैयार करता है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार विश्व में लोग क्रिकेट का आनंद लेते हैं उसी प्रकार फुटबॉल को भी लोग दिलचस्पी के साथ देखते हैं। उन्होंने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। इस मौके पर प्रदेश भाजपा पदाधिकारी नरेंद्र अत्री एवं हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ के महासचिव दीपक शर्मा विशेष तौर पर मौजूद रहे। प्रो. धूमल ने कहा कि जीत और हार का इतना महत्व नहीं होता, जितना खेल को खेल की भावना के खेलने का होता है। प्रो. धूमल ने कहा कि खेलों में खेल भावना के साथ-साथ अनुशासन भी बहुत जरूरी होता है। उन्होंने कहा कि एक अनुशासित खिलाड़ी स्वयं को तथा अपनी टीम को आगे ले जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस मैदान में खेल की भावना का भी प्रदर्शन होगा और अंतत: वही टीम जीतेगी जो अनुशासित और बेहतर खेल का प्रदर्शन करेगी। प्रो. धूमल ने कहा कि इन्हीं खिलाडिय़ों में से कोई एक खिलाड़ी आगे चल हमारे देश के लिए खेल सकता है। इसलिए अपना बेहतर खेल दिखाएं और अपनी टीम तथा राज्य को विजयी बनाएं। हिमाचल फुटबॉल संघ के महासचिव दीपक शर्मा ने कहा कि धीरे-धीरे राज्य फुटबॉल में अपनी एक अलग पहचान बनाने लगा है। इस खेल में अब राज्य की लड़कियां भी काफी प्रभावित खेल दिखा रही हैं। उन्होंने कहा कि सीमित साधनों के बावजूद राज्य में फुटबॉल खेल को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कई लड़कियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम फुटबॉल खेल की बदौलत चमकाया है।

मेजबान हिमाचल को हरियाणा ने किया चित

चैंपियनशिप में मेजबान हिमाचल प्रदेश की टीम को हरियाणा ने 3-0 से हार झेलनी पड़ी। मैच के आगाज से ही हरियाणा की टीम ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ आक्रामक खेल खेला। जिसकी बदौलत हरियाणा ने हिमचल प्रदेश पर जीत सुनिश्चित की। हरियाणा की ओर से अमन ने मैच के 28वें, कप्तान सागर दलाल ने मैच के 65वें और आकाश कुमार साहा ने 45वें मिनट में एक-एक गोल किया।

आज के मैच

फुटबॉल संघ के मीडिया कॉआर्डिनेट सत्यदेव शर्मा ने बताया कि चैंपियनशिप के दूसरे दिन ग्रप-बी के मुकाबले करवाए जाएंगे। सोमवार सुबह 11:00 बजे दिल्ली और पंजाब का पहला मैच खेला जाएगा। जबकि बाद दोपहर 2:30 बजे उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के बीच मैच खेला जाएगा।

इन्होंने दी उपस्थिति

चैंपियनशिप के पहले दिन एचपीएफए के कोषाध्यक्ष नरेश राणा, मोहम्मद इकराम, जिला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर, महासचिव संजेश जंबाल, कांगड़ा से सुरेश कुमार छेछा, अजय पंकिल, राकेश चौहान, तपिश थापा, नरेंद्र राणा, भूपिंद्र कुमार, संजीव कुमार, भाजपा खेल प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष अनिल परमार, स्थानीय महाविद्यालय की प्रधानाचार्य अंजु सहगल, पवन वर्मा समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।