सोलन दिनांक 18.08.2019-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैज़ल ने आज सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के कुठाड़ में 80 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले उपकोष भवन का शिलान्यास किया।
डॉक्टर सैजल ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में आवश्यक अधोसंरचना सृजित कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जहां विकास की गति को तेज कर रही है वहीं विभिन्न योजनाओं के माध्यम से यह प्रयास किया जा रहा है कि जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ निश्चित समय पर लक्षित वर्गों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने इस वर्ष के बजट में 18 नई योजनाएं आरंभ की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, शिक्षा ,स्वास्थ्य जैसे मूलभूत क्षेत्रों में आवश्यक अधोसंरचना का विकास कर रही है और यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि विकास के लाभ जन-जन तक पहुंचाए जाएं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने समाज के वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दी है। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना लाखों गृहिणियों के लिए लाभदायक सिद्ध हुई है। इस योजना से जहां प्रदेश के घर घर में प्रदूषण मुक्त ईंधन व्यवस्था सुनिश्चित हुई है वहीं महिलाओं को रसोई के कार्य करने में आसानी हुई है।
उन्होंने कहा कि कुठार में उप कोषागार निर्मित होने से क्षेत्र में कार्य कर रहे कर्मचारियों को तो लाभ होगा ही साथ ही आम जनता भी इससे लाभान्वित होगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ सोलन जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्र में विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।