सोलन दिनांक 18.08.2019-सोलन जिला में गत दिवस से हो रही भारी वर्षा के कारण अब तक 5 लोगों की मृत्यु का समाचार प्राप्त हुआ है।भारी वर्षा को देखते हुए जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने सोलन जिला के सभी शिक्षण संस्थानों को सोमवार अर्थात 19 अगस्त 2019 को बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
जिला प्रशासन द्वारा प्रदत जानकारी के अनुसार सोलन जिला के नालागढ़ उपमंडल की बद्दी तहसील के मानकपुर में मकान ढहने से दो व्यक्तियों की मृत्यु हुई है तथा एक घायल हुआ है। मकान ढहने से मानकपुर में अवतार सिंह और कर्म सिंह निवासी बद्दी की मृत्यु होने का समाचार है जबकि अवतार सिंह की पत्नी पूनम घायल हुई है। घायल महिला को उपचार के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भेज दिया गया है। नालागढ़ उपमंडल में डाबर इंडिया लिमिटेड की दीवार ढहने से विक्की कुमार निवासी जिला छपरा बिहार की मृत्यु हुई है जबकि राजेश कुमार निवासी जिला शहजादपुर उत्तर प्रदेश घायल हुए हैं। क्षेत्र की सरसा नदी में एक 7 वर्षीय बच्ची का शव भी बरामद हुआ है जबकि हरिपुर संडोली में एक पुरुष की मृत्यु हुई है।
सोलन जिला में भारी वर्षा के कारण कुल 117 संपर्क मार्ग बंद हुए हैं। लोक निर्माण विभाग को 5 करोड रूपये़ से अधिक का नुकसान आंका गया है। इन संपर्क मार्गो में से 47 को आज शाम तक खोल दिया जाएगा। इस कार्य में 58 जेसीबी मशीनें और सितारा टिपपर लगाए गए हैं। जिला में विभिन्न विभागों को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।
सोलन जिला से होकर गुजरने वाले दोनों राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर यातायात सामान्य रूप से जारी है।
उपायुक्त सोलन केसी चमन ने सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि स्थिति पर कड़ी नजर बनाए रखें और आवश्यकता पड़ने पर तुरंत राहत पहुंचाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को विभिन्न आवश्यक सेवाएं सुचारू रखने के निर्देश दिए गए हैं।लोक निर्माण, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग तथा विद्युत बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं कि विभिन्न मंडलों में स्थिति पर नजर रखी जाए और सभी आवश्यक सेवाएं सुचारू रहें।लोक निर्माण विभाग को विभिन्न बंद पड़े संपर्क मार्गों को शीघ्र बहाल करने तथा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए गए हैं।उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न क्षेत्रों में त्वरित राहत पहुंचाई जा रही है
.0.