नूरपुर 17 अगस्त: जल शक्ति अभियान की चीफ नोडल अधिकारी नंदिता गुप्ता ने कहा कि पानी के सरंक्षण के प्रति सजग और संवेदनशील बनना बेहद जरूरी है। जिसके लिये वर्षा जल की हर बूँद को सहेज कर रखना होगा। यह विचार उन्होंने आज शनिवार को इंदौरा विकास खण्ड में जल शक्ति अभियान के अंतर्गत सन्चालित की जा रही गतिविधियों का जमीनी स्तर पर जायजा लेने के उपरांत प्रताप वर्ल्ड स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए व्यक्त किये। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान के लिये नियुक्त चीफ नोडल ऑफिसर नंदिता गुप्ता अपनी टीम के अन्य सदस्यों सहित गत 13 जुलाई को इस क्षेत्र का दौरा कर चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि जल सरंक्षण से न केवल भूजल के स्तर में आवश्यक सुधार होगा, बल्कि कम पानी वाले क्षेत्रों में लोगों को पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिये हमें सामूहिक स्तर पर विशेष प्रयास करने होंगे। उन्होंने इस अभियान से जुड़े अधिकारियों से अभियान की सफलता के लिये चरणबद्ध तरीके से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को संचालित गतिविधियों को प्रतिदिन पोर्टल पर अपलोड करने के भी निर्देश दिये।
नंदिता गुप्ता ने कहा कि यह अभियान समयबद्ध मिशन मोड़ अभियान है, जो देश व प्रदेश के सतत विकास के लक्ष्य की प्राप्ति में सहायक होगा। जिसके सभी स्तरों पर पूरी जिंम्मेदारी व ईमानदारी के साथ एकीकृत प्रयास की जरूरत है। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों, एनजीओ सहित सभी युवक व महिला मंडलों से भी इस अभियान के तहत चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों से जुड़ने अपना सक्रिय रचनात्मक सहयोग की अपील की, ताकि हम लक्षित उद्देश्य को पूर्ण करने में कामयाब हो सकें।
इससे पहले नंदिता गुप्ता ने क्षेत्र में गत रात से हो रही भश्री बारिश के बावजूद इंदौरा व अन्य क्षेत्रों में प्राकृतिक जल स्रोतों, तालाबों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को इंदौरा शहर के तालाब के सौन्दर्यकरण के भी निर्देश दिये।
इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा जल के सरंक्षण पर स्किट व गीतों के माध्यम से प्रस्तुतियां दी गईं। इस अवसर पर बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पानी को बचाने तथा इसके बेहतर इस्तेमाल के बारे में भी जागरूक किया गया।
इससे पहले स्कूल के प्रबंध निदेशक सन्नी महाजन ने मुख्याथिति का स्वागत किया तथा सरकार के इस जल शक्ति अभियान में सक्रिय सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा बच्चों को इस अभियान से जुड़ने के लिये समय-समय पर जागरूक करने की दिशा में विशेष प्रयास किये जायेंगे।
इस अवसर पर एडीसी राघव शर्मा, एसडीएम बलवान चंद मंढोत्रा, केंद्र सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान के लिये नियुक्त टीम के ब्लॉक नोडल ऑफिसर जतिन्द्र अरोड़ा, सहायक सचिव ज़फर इक़बाल, केंद्रीय भूजल बोर्ड की तकनीकी अधिकारी रचना भट्टी, बीडीओ सुशीला, प्रताप वर्ल्ड स्कूल के प्रबंध निदेशक सन्नी महाजन,प्रिंसिपल रेणु परमार सहित आईपीएच, वन विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी, स्कूली बच्चे व पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।