रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा निकाले गए लक्की ड्रॉ
धर्मशाला, 17 अगस्त- स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पुलिस मैदान धर्मशाला में जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा निकाले गए लक्की ड्रॉ में प्रथम पुरस्कार टिकट नम्बर 042786 को स्कूटी(होन्डा एक्टिवा), द्वितिय पुरस्कार टिकट नम्बर 008898 को लैपटॉप, तीसरे पुरस्कार के रूप में टिकट नम्बर 048765 को 32’’एलईडी टीवी(सैमसंग), चौथे पुरस्कार के रूप में टिकट नम्बर 001975 को फ्रिज(सैमसंग), पांचवें पुरस्कार के रूप में टिकट नम्बर 039045 को वॉशिंग मशीन, छटे पुरस्कार के रूप में टिकट नम्बर 044112 को माइक्रोवेव ओवन, सातवें पुरस्कार के रूप में दो पुरस्कार टिकट नम्बर 043283 व 043223 को मोबाइल फोन, आठवें पुरस्कार के रूप में दो पुरस्कार टिकट नम्बर 012553 व 035538 को जूसर, मिक्सर एण्ड ग्राइंडर, नौवें पुरस्कार के रूप में दो पुरस्कार टिकट नम्बर 016534 व 057740 को सिलिंग फैन तथा दसवें पुरस्कार के रूप में तीन पुरस्कार दो-दो हजार रुपए के नकद प्रदान किए जायेंगे जिनके टिकट नम्बर 000012, 016893 व 039909 हैं।
रेडक्रॉॅस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने ईनाम प्राप्त करने वाले लोगों से आग्रह किया है कि वह अपनी टिकट दिखा कर कार्यालय से एक महीने के अन्दर अपना ईनाम प्राप्त कर सकते हैं।===============================================

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम एक सितम्बर से: डीसी

धर्मशाला, 17 अगस्त: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने मृतकों के नाम मतदाता सूची से न हटाने व अन्य विसंगतियों की शिकायतों के दृष्टिगत 01 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2019 तक ‘‘मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’’ करवाया जा रहा है।
इस कार्यक्रम के अन्तर्गत कोई भी नागरिक भारतीय पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार/राशन कार्ड/सरकारी/गैर सरकारी कर्मचारियों का पहचान पत्र/बैंक पासबुक/किसान पहचान पत्र की प्रति सम्बन्धित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी(एसडीएम) कार्यालय में जमा करवा कर मतदाता सूची में विद्यमान विसंगतियों को ठीक करवा सकता है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान नागरिक स्वयं भी मतदाता हेल्पलाइन मोबाईल ऐप/एनवीएसपी पोर्टल/लोक मित्र केन्द्र पर जाकर अपने विवरण को सत्यापित कर सकता है और यदि विद्यमान मतदाता सूची में कोई त्रुटि है तो उसे भी अंकित कर सकता है।
इसके अतिरिक्त बूथ स्तर अधिकारी 01 सितम्बर 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक घर-घर जाकर मतदाता सूची को शत प्रतिशत सत्यापन करेंगे व मतदाताओं से सम्बन्धित अन्य जानकारी एकत्रित करेंगे।
उन्होंने जिले के समस्त मतदाताओं से विनम्र अपील की है कि वे मतदाता सूची में विद्यमान अपना विवरण जैसे फोटो, पता व जन्म तिथि की शुद्धि बारे ‘‘मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’’ के तहत बताई गई सुविधाओं का लाभ उठाएं।

=========================================

फोक मीडिया दल ने गिनाईं अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनायें
धर्मशाला, 17 अगस्त: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सम्बद्ध फोक मीडिया दल ने शनिवार को इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के चनौर तथा फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के हारा ग्राम पंचायतों में नुक्कड़ नाटक और गीत संगीत के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
18 अगस्त को सांस्कृतिक दल ज्वाली व फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के छबड़ और खबल जबकि 19 अगस्त को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के भरनौली में सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करेगा।
सांस्कृतिक दल के सदस्यों ने बताया कि अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत अनुसूचित जाति के व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 35 हजार से कम हो और जिन्होंने आईटीआई या किसी अन्य प्रशिक्षण संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त किया हो, उन्हें स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा सिलाई मशीन व उपकरण खरीदने के लिये 1800 रुपये व अन्य औजारों के लिये 1300 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।
इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति वर्ग के युवकों व युवतियों को अन्तर्जातीय विवाह की स्थिति में 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। सांस्कृतिक दल ने जानकारी देते हुये बताया कि गृह अनुदान योजना के तहत इस वर्ग के लोगों को मकान निर्माण के लिये 1 लाख 30 हजार रुपये तथा मकान मरम्मत के लिये 25 हजार रुपये का अनुदान का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति वर्ग के लिये सरकार द्वारा निःशुल्क कम्पयूटर प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने, अत्याचार से पीडित अनुसूचित जाति के लोगों के लिये राहत प्रदान करने के साथ ही इस वर्ग के छात्रों के लिये ”बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना“ के तहत छात्रावासों को निर्माण भी करवाया जा रहा है।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
==========================================
भारी बारिश के चलते पेयजल आपूर्ति रहेगी बाधित
धर्मशाला, 17 अगस्त: सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के सहायक अभियंता सुमित कटोच ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंडल धर्मशाला के अन्तर्गत विभाग की पेयजल आपूर्ति योजनाएं बाधित हुई हैं।
उन्होंने बताया कि पेयजल आपूर्ति योजनाएं बाधित होने के कारण धर्मशाला शहर, रामनगर, शामनगर और धर्मशाला क्षेत्र के साथ लगते क्षेत्र सुधेड़, सराह पंचायतों की पेयजल आपूर्ति दो-तीन दिन बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि भारी बर्षा होने के कारण भटेड़ व गज खड्ड के बहाव के कारण पेयजल योजनाओं के स्त्रोत क्षतिग्रस्त हो चुके हैं।
उन्होंने इस दौरान क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपील की है।

======================================

रोजगार मेले में 450 को मिला रोजगार
धर्मशाला 17 अगस्त- हिमाचल प्रदेश श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र के उद्योगों में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए नगरोटा बगवां के राजकीय महाविद्यालय में रोजगार मेले का आयोजन किया गया।
इस रोजगार मेले का शुभारंभ स्थानीय विधायक अरूण मेहरा ने किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को घरद्वार के नजदीक रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा वर्तमान वित्त वर्ष में 9 रोजगार मेले व 120 कैम्पस साक्षात्कार आयोजित किये जाएंगे, जिनमें लगभग 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है। उन्होंने युवाओं से इस प्रकार के आयोजनों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आग्रह किया।
श्रम एवं रोजगार विभाग के उपनिदेशक रमेश कटोच ने बताया कि नगरोटा बगवां स्थित राजकीय महाविद्यालय में आयोजित इस रोजगार मेले में 1500 बेरोजगारों ने पंजीकरण करवाया। साक्षात्कार में 450 बेरोजगार युवाओं को चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मेले में 30 नामी औद्योगिक कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर एसडीएम शशिपाल नेगी, क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी योगराज धीमान, नगरपरिषद अध्यक्षा स्वर्णा बालिया सहित विभिन्न कंपनियांे के अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

=============================

सोलन -दिनांक 17.08.2019

सेब सीजन के दृष्टिगत जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाएं
जिला दंडाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-5 पर सोलन-परवाणु के मध्य विशेष रूप से सेब सीजन के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अनेक एहतियाती कदम उठाए गए हैं और पुलिस विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
केसी चमन ने कहा कि सेब सीजन में यातायात व्यवस्था बनाए रखने और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-5 पर वाहनों की आवाजाही सुचारू रखने के लिए मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। यह निर्देश यातायात को नियंत्रित करने एवं परवाणू-सोलन के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात अवरूद्ध न होने देने के लिए लिए गए हैं।
इन निर्देशों के अनुसार सोलन से चंडीगढ़ की ओर जाने वाले सभी ट्रक सोलन-कुमारहट्टी बाईपास से होकर जाएंगे। चंडीगढ़ की ओर जाने वाली तथा चंडीगढ़ से आने वाली सभी बसें बड़ोग से होकर जाएंगी। यह आदेश स्थानीय बसों पर भी लागू होंगे। राजगढ़ की ओर से आने वाले सभी ट्रक जीरो प्वाइंट के समीप से ओच्छघाट-सुल्तानपुर-कुमारहट्टी मार्ग से होकर जाएंगे। मल्टी एक्सेल वाहनों को रात्रि 8.00 बजे से प्रातः 6.00 बजे तक ही गुजरने दिया जाएगा। धर्मपुर से कसौली के मध्य प्रातः 6.00 बजे से रात्रि 8.00 बजे तक किसी भी ट्रक को नहीं जाने दिया जाएगा।
पुलिस विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी यातायात की स्थिति में चंडीगढ़ से सोलन की ओर आने वाले ट्रकों को परवाणू-कामली-भोजनगर-कुमारहट्टी-सोलन बाईपास से होकर भेजा जाएगा। सोलन शहर में मल्टी एक्सल वाहन सब्जी मंडी सोलन के समीप तथा परवाणू क्षेत्र में कोटी-टिपरा में निर्धारित स्थानों पर खड़े किए जाएंगे। यदि राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात अवरूद्ध होता है तो वाहनों को धर्मपुर-गड़खल-जंगेशु-परवाणू मार्ग से भेजा जा सकता है।
यह आदेश एंबुलेंस, अग्निशमन वाहनों, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए प्रयुक्त किए जा रहे वाहनों और अन्य आपाताकालीन परिस्थितियांे में प्रयोग में लाए जा रहे वाहनों पर लागू नहीं होंगे। आदेश 15 अक्तूबर, 2019 तक लागू रहेंगे।
जिला दंडाधिकारी सोलन ने सभी से आग्रह किया कि है यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के निर्देशों का पालन करें और जिला प्रशासन को पूर्ण सहयोग दें।

===============================

सोलन दिनांक 17.08.2019
वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस व शस्त्र लाईसेंस के लिए 20 अगस्त से कैशलेस प्रणाली

उपमंडलाधिकारी कार्यालय सोलन में वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस, शस्त्र लाईसेंस से संबंधित सभी प्रकार के कार्यों का शुल्क जमा करवाने के लिए अब लोगों को कतारबद्ध होकर इंतजार नहीं करना होगा। 20 अगस्त, 2019 से उपमंडलधिकारी कार्यालय सोलन में इन कार्यों के लिए कैशलेस भुगतान प्रणाली आरंभ कर दी जाएगी। यह जानकारी आज यहां उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने दी।
रोहित राठौर ने कहा कि वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस तथा शस्त्र लाईसेंस के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के उपरांत भी लोगों को शुल्क जमा करवाने के लिए इंतजार करना पड़ता है। उपायुक्त सोलन ने इस विषय में निर्देश दिए कि व्यवस्था को अधिक सुचारू एवं समयबद्ध बनाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देशानुसार कैशलेस प्रणाली अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि कार्यालय में इस दिशा में कार्यवाही करते हुए कैशलेस सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
उपमंडलाधिकारी ने कहा कि कैशलेस भुगतान प्रणाली सुविधा प्रदान करने के लिए 3 पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) स्थापित किए जाएंगे। इस प्रणाली से जहां उपमंडलाधिकारी कार्यालय को कार्य करने में सुगमता होगी वहीं आमजन को त्वरित सुविधा प्राप्त होगी। वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस तथा शस्त्र लाईसेंस के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के उपरांत पीओएस से शीघ्र शुल्क जमा होगा और लोगों को उनके लाइसेंस इत्यादि और अधिक शीघ्र प्राप्त होंगे।
रोहित राठौर ने सभी से आग्रह किया कि वे 20 अगस्त, 2019 से उपमंडलाधिकारी कार्यालय सोलन में उक्त कार्यों के लिए शुल्क जमा करते समय कैशलेस प्रणाली अपनाएं।

===========================

सोलन दिनांक 17.08.2019
वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस व शस्त्र लाईसेंस के लिए 20 अगस्त से कैशलेस प्रणाली

उपमंडलाधिकारी कार्यालय सोलन में वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस, शस्त्र लाईसेंस से संबंधित सभी प्रकार के कार्यों का शुल्क जमा करवाने के लिए अब लोगों को कतारबद्ध होकर इंतजार नहीं करना होगा। 20 अगस्त, 2019 से उपमंडलधिकारी कार्यालय सोलन में इन कार्यों के लिए कैशलेस भुगतान प्रणाली आरंभ कर दी जाएगी। यह जानकारी आज यहां उपमंडलाधिकारी सोलन रोहित राठौर ने दी।
रोहित राठौर ने कहा कि वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस तथा शस्त्र लाईसेंस के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के उपरांत भी लोगों को शुल्क जमा करवाने के लिए इंतजार करना पड़ता है। उपायुक्त सोलन ने इस विषय में निर्देश दिए कि व्यवस्था को अधिक सुचारू एवं समयबद्ध बनाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देशानुसार कैशलेस प्रणाली अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि कार्यालय में इस दिशा में कार्यवाही करते हुए कैशलेस सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
उपमंडलाधिकारी ने कहा कि कैशलेस भुगतान प्रणाली सुविधा प्रदान करने के लिए 3 पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) स्थापित किए जाएंगे। इस प्रणाली से जहां उपमंडलाधिकारी कार्यालय को कार्य करने में सुगमता होगी वहीं आमजन को त्वरित सुविधा प्राप्त होगी। वाहन पंजीकरण, ड्राईविंग लाइसेंस तथा शस्त्र लाईसेंस के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने के उपरांत पीओएस से शीघ्र शुल्क जमा होगा और लोगों को उनके लाइसेंस इत्यादि और अधिक शीघ्र प्राप्त होंगे।
रोहित राठौर ने सभी से आग्रह किया कि वे 20 अगस्त, 2019 से उपमंडलाधिकारी कार्यालय सोलन में उक्त कार्यों के लिए शुल्क जमा करते समय कैशलेस प्रणाली अपनाएं।

===============================

18 से 19 अगस्त तक छोड़ा जाएगा पंडोह बांध से पानी
हमीरपुर, 17 अगस्त: अतिरिक्त उपायुक्त रत्न गौतम ने जानकारी दी है कि पंडोह बांध का जलस्तर निरन्तर बढ़ रहा है। बढ़ते जलस्तर के कारण गाद की निकासी के लिए बांध के गेट 18 अगस्त रात्रि 12ः30 बजे से 19 अगस्त प्रातः 6ः30 बजे तक निरन्तर खोले जाएंगे।
उन्होंने ब्यास नदी के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साथ-साथ पर्यटकों से अपील की कि इस दौरान दरिया के किनारे न जाएं और पूरी एहतियात बरतें ताकि किसी भी अप्रिय घटना की आशंका को टाला जा सके।