सोलन -दिनांक 17.08.2019-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्राचीन समय से मनाए जाने वाले मेले, उत्सव एवं त्यौहार जहां समृद्ध संस्कृति को सुरक्षित रखने में कारगर सिद्ध हुए हैं वहीं इनके माध्यम से आपसी भाईचारे एवं राष्ट्रीय एकता की भावना को सुदृ़ढ़ करने का भी अवसर प्राप्त होता है। डॉ. सैजल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के गौड़ा में आयोजित तीन दिवसीय श्री बृजेश्वर महादेव मेले के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि हमारे देश में सदियों से कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक मेले एवं उत्सव मनाने की परंपरा रही है। ये परम्पराएं हमें लोक संस्कृति और लोक कलाओं का ज्ञान प्रदान करती रही हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र विशेष की संस्कृति एवं लोक कलाओं से ही राष्ट्रीय स्तर पर संस्कृति का संवर्द्धन होता है। यह आवश्यक है कि लोक कलाओं एवं परम्पराओं की जानकारी भावी पीढ़ी तक पहुंचे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि युवाओं को स्थानीय संस्कृति एवं लुप्त होती कलाओं की जानकारी दें।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 एवं धारा 35-ए हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इनके हटने से जम्मू-कश्मीर वास्तविक अर्थों में देश के साथ जुड़ेगा। उन्होंने सभी को इस निर्णय की बधाई देते हुए कहा कि इससे जम्मू-कश्मीर में विकास को गांव-गांव तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि देश की अखंडता के लिए सदैव एकजुट रहें।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे आयुष्मान भारत, गृहिणी सुविधा योजना, सहारा तथा हिमकेयर जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।
डॉ. सैजल ने सवांगांव में लंगर हॉल के लिए 2 लाख रुपए, गौड़ा-काटल संपर्क मार्ग की मुरम्मत के लिए 3 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने टिक्करी में मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र, यशवंत नगर के मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र को पूर्ण आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने तथा रेहड़ गांव में आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सभी जायज मांगों को चरणबद्ध ढंग से पूरा किया जाएगा और विकास के लिए धन के लिए कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।
सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सोलन सहित पूरे हिमाचल का एक समान विकास संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभिन्न क्षेत्रों में अनेक नवीन योजनाएं आरंभ की हैं। आम लोगों के कल्याण के लिए इस साल के बजट में भी 18 नई योजनाएं शुरू की गई हैं।
भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, आईटीआई धर्मपुर के अध्यक्ष देवेंद्र वर्मा तथा सुभाष ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।
इस अवसर पर स्थानीय मेला कमेटी द्वारा कबड्डी, वॉलीबाल तथा कुश्ती प्रतियोगिताएं भी करवाई गई।
इस अवसर पर सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नंदराम कश्यप, ग्राम पंचायत हिन्नर की प्रधान निशा ठाकुर, परिवहन विकास एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य प्रदीप कुमार भाजपा मंडल सोलन के महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धर्मपुर के अध्यक्ष देवेंद्र वर्मा, भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीविक्षाधीन अधिकारी डॉ. निधि पटेल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद शर्मा, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिशासी अभियंता सुमित सूद, डॉ. वीके गोयल, खंड विकास अधिकारी कंडाघाट रमन वीर चौहान, बीएमओ साायरी एसएल वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
.0.