धर्मशाला 17 अगस्त: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा निर्माण योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चरनवद्ध तरीके से दो बड़े बहुउद्देशीय खेल मैदान निर्मित करने का निर्णय लिया गया है। इन मैदानों के साथ युवाओं को जिम की सुविधा उपलब्ध होगी।
सरवीन चौधरी आज शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सिहवां में शाहपुर जोन की अंडर-19 लड़कियों की 3 दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर बोल रही थीं।
शहरी विकास मंत्री ने विद्यार्थियों को जी जान से पढ़ाई करने के साथ-साथ खेल गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इससे शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक विकास तो होता ही है, अनुशासन, प्रतिस्पर्धा, परिश्रम और देशप्रेम की भावना को भी बल मिलता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ी विभिन्न खेलों में अपने अच्छे प्रदर्शन से प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं, यह सभी के लिए गौरव की बात है। सरकार खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिये ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने खिलाड़ियों से आह्वान किया कि वे खेल को खेल की भावना से खेलें। विभिन्न खेल जहां व्यक्तिगत विकास में महत्वपूर्ण हैं वहीं इनके माध्यम से ऊर्जा का समुचित उपयोग भी संभव होगा। उन्होंनेे खिलाड़ियों से आह्वान किया कि वे प्रतिस्पर्धा के दौर में कड़ी मेहनत कर हर चुनौती का सामना करने के लिए अपने आपको तैयार रखें। उन्होंने कहा कि आज के दौर में वही आगे बढ़ पाएगा, जिसमें प्रतियोगिता की भावना होगी एवं हर कला में पारंगत होगा।
सरवीन चौधरी ने अध्यापकों से विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास का आह्वान करते हुए कहा कि युवा देश के भविष्य निर्माता हैं और उनकी बहुमुखी प्रतिभा को निखारा जाना चाहिए। उन्होंने बच्चों के मानसिक, शारीरिक तथा बौद्धिक विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ खेलों तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए अब महिलाओं को परीक्षा शुल्क जमा नहीं करवाना पड़ेगा। रक्षाबंधन के पर्व पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महिला सशक्तिकरण के लिए यह बड़ी घोषणा की है।
इस तीन दिवसीय खेल-कूद प्रतियोगिता में शाहपुर शिक्षा खंड के 14 स्कूलों की 153 छात्राएं भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता में खो-खो, कब्बडी, वॉलीबाल, बैडमिंटन स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।
इस अवसर पर स्थानीय स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए 8 हजार रुपये देने की घोषणा की। इस दौरान छात्राओं द्वारा भव्य मार्चपास्ट के साथ मुख्यातिथि को सलामी दी गई।
उन्होंने कहा कि गाँव ददरोली, द्रमण, कुल्हाड इत्यादि गाँव के लिए 2 करोड़ से बनाई जा रही पेयजल योजना का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और शेष कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के पूरा होने से इस क्षेत्र के आठ गांवों को लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त उठाऊ पेयजल योजना सिहवाँ-भरनोली के विस्तारीकरण एवं सुधारीकरण का कार्य भी जल्दी ही आरम्भ कर दिया जाएगा और इस योजना पर 195.70 लाख रुपये व्यय होंगें। इसके बन जाने से 12 गाँवों के लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सिहवाँ में विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु भटका गाँव में 4 लाख 50 हजार व्यय करके 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है और एचटी व एलटी लाइनें निकाली गई हैं। भनियार व बासा में 2 लाख 10 हजार व्यय करके ट्रांसफार्मर को अपग्रेड किया गया है व थ्री फेस की लाइन डाली गई है। उन्होंने बताया कि पैड गाँव की सड़क के लिए 9 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं। उन्होंने कहा कि शाहपुर कॉलेज में 25 लाख रुपये से लड़कियों के लिए रूम बनाया जा रहा है।
इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने सिहवां में लोगों की समस्याओं को सुना अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य रविन्द्र, राकेश, सुरिन्द्र, कुलदीप, अजय, मुख्याध्यापक नरेन्द्र, रवि, पवन, प्रवक्ता भाग सिंह, बलजीत, सतीश शर्मा पवन कुमार, पूर्व बीडीसी चेयरपर्सन अंजू, एसएमसी प्रधान ऋतु राणा, अधिशासी अभियंता राजीव महाजन, पुनीत सोंधी, संजीव महाजन, बीडीओ सोमिल गौतम, बीआरसी सुनील धीमान, पीटीएफ प्रधान राजीव शर्मा, प्रीतम चौधरी,तिलक शर्मा,दीपक अवस्थी, राकेश मनु,विन्दा ठाकुर,विभिन्न विभागों के अधिकारी,स्थानीय लोग उपस्थित रहे।