सोलन-दिनांक 17.08.2019-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वित्त वर्ष 2019-20 के बजट में अनेक विभिन्न योजनाएं आरंभ की गई हैं। डॉ. सैजल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत हिन्नर के टिक्करी में 30 लाख 58 हजार रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
इस प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र के निर्मित होने से ग्राम पंचायत हिन्नर सहित आसपास के क्षेत्रों एवं शिमला जिला के सीमावर्ती इलाकों के लोगों को बेहतर एवं समयबद्ध स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने दूसरे बजट में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के उद्देश्य से संपूर्ण स्वास्थ्य योजना आरंभ करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में प्रदेश के 12 चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों को संपूर्ण अस्पतालों में परिवर्तित किया जाएगा। इन संपूर्ण अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कैंसर, पार्किंसनस रोग, लकवा, मस्कुलर डिस्ट्राफी, थैलेसिमिया, हैमोफिलिया, रीनल फेलियर इत्यादि ये ग्रस्त रोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सहारा योजना आरंभ की है। योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के रोगियों को 2000 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सहारा सही मायनों में जरूरतमंद रोगियों का संबल बनेगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार समाज के सभी वर्गों को राहत पहुंचाने की दिशा में कार्यरत है। राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले निर्णय में ही वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु सीमा को घटाकर 80 वर्ष से 70 वर्ष किया था। वर्तमान में प्रदेश के 3 लाख 57 हजार वरिष्ठ नागरिकों को प्रतिमाह 1500 रुपए सामाजिक सुरक्षा पैंशन के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं और अपनी ग्राम पंचायत, तहसील कल्याण अधिकारी अथवा खंड विकास अधिकारी कार्यालय से इनके बारे में जानकारी प्राप्त करें।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण तथा अन्य विभागों सहित विद्युत बोर्ड से संबंधित जनसमस्याएं सुनीं और संबंधित विभागों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
इस अवसर पर सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नंदराम कश्यप, ग्राम पंचायत हिन्नर की प्रधान निशा ठाकुर, परिवहन विकास एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य प्रदीप कुमार भाजपा मंडल सोलन के महामंत्री नरेंद्र ठाकुर, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धर्मपुर के अध्यक्ष देवेंद्र वर्मा, भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीविक्षाधीन अधिकारी डॉ. निधि पटेल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद शर्मा, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिशासी अभियंता सुमित सूद, डॉ. वीके गोयल, खंड विकास अधिकारी कंडाघाट रमन वीर चौहान, बीएमओ साायरी एसएल वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।