=================================

हिमाचल विधानसभा प्राक्कलन समिति ने धर्मशाला में की विकास कार्यों की समीक्षा
धर्मशाला, 11 जुलाई: हिमाचल प्रदेश विधानसभा की प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष रमेश ध्वाला ने धर्मशाला में कांगड़ा जिला में चल रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं के कार्य को प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए।
समिति अध्यक्ष रमेश चन्द ध्वाला क साथ समिति सदस्य जगत सिंह नेगी, राजेन्द्र राणा, नरेन्द्र ठाकुर, आशीष बुटेल, सुरेन्द्र शौरी, बैठक में उपस्थित रहे।
रमेश ध्वाला ने कहा कि समिति विभिन्न सरकारी योजनाओं की समीक्षा कर रही है तथा अपनी संस्तुतियां विधानसभा के माध्यम से प्रदेश सरकार को भेजेगी। समिति ने लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, पर्यटन, विद्युत, वन, परिवहन, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं शहरी विकास विभाग तथा धर्मशाला स्मार्ट सिटी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि नई सड़कें बनाने से पूर्व संबन्धित गांव के लोगों से बैठक करके सहमति ली जाए, ताकि सड़क निर्माण में स्थानीय लोग कोई बाधा उत्पन्न न करें। उन्होंने कहा कि सड़क बनाते समय नालियों का निर्माण किया जाए ताकि बारिश के कारण सड़के खराब न हो। उन्होंने विभाग को निर्देश दिये कि सड़को पर चिन्हित ब्लैकस्पॉट को दुरस्त किया जाए, ताकि सड़क के कारण बढ़ती दुर्घटनाओं पर अकुंश लग सके।
उन्होंने अधिकारियों को विकास योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पुहंचाने के लिए समर्पित प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनकल्याण की अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जरूरी है कि इनका पूरा लाभ पात्र लोगों को मिले।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे फील्ड में जाकर विकास कार्यों का स्वयं निरीक्षण करें ताकि विकास कार्यों को सही मायने में धरातल पर उतारा जा सके।
समिति ने कांगड़ा जिला में पर्यटन विकास गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों का स्वागत किया एवं उन्हें विश्वास दिलाया कि समिति द्वारा दिए गए सुझावों पर गहनता से गौर करने के साथ ही निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना तय की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा सहित जिलास्तर के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

==================================

जीआईटीएम प्राइवेट लिमिटेड हमीरपुर द्वारा कौशल युवा संवाद का आयोजन
हमीरपुर 10 जुलाई 2019। प्रधानमंत्री कौशल केंद्र हमीरपुर द्वारा कौशल भारत मिशन के तहत रजिस्टर्ड प्रशिक्षुओं के लिए हमीरपुर में कौशल युवा संवाद का आयोजन किया गया ।
पवन जैन मैनेजर प्रधानमंत्री कौशल केंद्र नेे सूचित किया कि 15 जुलाई 2019 को विश्व युवा कौशल दिवस के तौर पर यादगार बनाने और कौशल भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने सभी प्रशिक्षण केंद्रों को 8 से 10 जुलाई 2019 के बीच कौशल युवा संवाद के लिए आमंत्रित किया है।
कौशल युवा संवाद का मकसद देशभर के युवाओं के साथ बातचीत के जरिए विभिन्न विषयों, विचारों ,चुनौतियां और सिफारिशों को इक_ा करना है ,जिससे कौशल विकास कार्यक्रम की वर्तमान योजनाओं उन्होंने कहा कि कौशल युवा संवाद आज के युवाओं की मानसिकता उनकी अपेक्षाओं और विजन को समझने के लिए एक शानदार पहल है। वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी दुनिया में सफलता की दृष्टि से युवाओं के लिए निवेश और उच्च गुणवत्ता के वोकेशनल प्रोग्राम शुरू किया जाना महत्वपूर्ण है।
देश भर में प्रधानमंत्री कौशल केंद्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आने वाले पॉलिटेक्निक संस्थान और अन्य शुल्क आधारित प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल युवा संवाद का आयोजन किया जा रहा है। हर प्रशिक्षण केंद्र को कम से कम 20 उम्मीदवारों को इस संवाद में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। बातचीत के बाद कौशल युवा संवाद की सिफारिशों को पोर्टल के जरिए मंत्रालय को भेज दिया जाएगा।
चुने हुए उम्मीदवारों को 15 जुलाई 2019 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में कौशल विकास उद्यमशीलता मंत्रालय के माननीय मंत्रियों के साथ खुली वार्ता (ओपन डायलॉग) में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा। इसका उद्देश्य युवाओं और मंत्रियों के बीच संवाद स्थापित करना है। ऐसी उम्मीद है कि इस संवाद के जरिए कमियों को सुधारकर कौशल विकास कार्यक्रम की वर्तमान योजनाओं को सफल बनाने और भविष्य के लिए एक बेहतर वर्कफोर्स तैयार करने में मदद मिलेगी।

================================

जिला स्कूली क्रीड़ा संगठन उच्चतर का 2019-20 का खेल कैलेंडर जारी

हमीरपुर, 11 जुलाई। जिला स्कूली क्रीड़ा संगठन कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन उच्च शिक्षा उप निदेशक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें अंडर-19 लडक़े व लड़कियों की जोनल एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं की तिथियां और प्रतियोगिता के स्थान निर्धारित किए गए।
अंडर-19 लडक़ों की खंड भोरंज की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. लदरौर में 16.08.19 से 18.08.19 तक, नादौन खंड की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. कांगू में 16.08.19 से 18.08.19 तक, विझड़ खंड की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. कुल्हेड़ा में 16.08.19 से 18.08.19 तक, टौणी देवी खंड की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. चम्बोह में 16.08.19 से 18.08.19 तक और हमीरपुर एवं सुजानपुर खंड की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. अमरोह में 16.08.19 से 18.08.19 तक करवाई जाएगी।
इस तरह लड़कियों की जोन-1 खंड स्तरीय अंडर-19 खंड हमीरपुर, भोरंज, एवं नादौन की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. मुण्डखर में 23.08.19 से 25.08.19 तक आयोजित होगी।
लड़कियों की जोन-2 खंड स्तरीय अंडर-19 खंड विझड़, सुजानपुर एवं टौणी देवी की प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. परोल में 23.08.19 से 25.08.19 तक आयोजित होगी।
उच्च पाठशालाओं के जिला स्तरीय प्रतियोगिता जिसमें खंड हमीरपुर, भोरंज, नादौन, सुजानपुर, टौणी देवी तभा विझड़ की उच्च पाठशालाओं के छात्र कबड्डी, खो-खो, वॉलीवाल, बैडमिन्टन खेलों में हिस्सा लेगें। यह प्रतियोगिता रा.व.मा.पा. भोरंज में 28.08.19 से 31.08.19 तक आयोजित की जाएगी।
जिला स्तरीय अंडर-19 लडक़ों की माइनर गेम्स रा.व.मा.पा. भरेड़ी में 02.09.19 से 04.09.19 तक आयोजित होगीं।
जिला स्तरीय अंडर-19 लडिक़यों की माइनर गेम्स रा.व.मा.पा. डिढ्वीं में 07.09.19 से 09.09.19 तक आयोजित होंगी।
अंडर-19 लडक़ों की मेजर गेम्स रा.व.मा.पा. (बाल)सुजानपुर में 27.09.19 से 29.09.19 तक आयोजित होगीं।
जिला स्तरीय लडक़े व लडिक़यों की एथेलेटिक्स प्रतियोगिता रा.व.मा.पा.(बाल)हमीरपुर में 14.10.19 से 16.10.19 तक आयोजित होगीं।
जिला स्तरीय लडक़े व लड़कियों की सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा रा.व.मा.पा.(छात्रा) नादौन में 23.10.19 से 25.10.19 तक आयोजित होगीं।
यह जानकारी जिला स्कूली क्रीड़ा संगठन के महासचिव एवं सहायक शारीरिक अधिकारी श्री राजेंद्र शर्मा जी ने दी। उन्होने कहा कि जिला स्कूली क्रीड़ा संगठन हमीरपुर इस वर्ष अंडर-19 लडक़ों की राज्य स्तरीय मेजर गेम्स की मेजबानी करेगा, जिसका आयोजन रा.व.मा.पा. सुजानपुर में 01.10.19 से 04.10.19 तक किया जाएगा।
==============================
निजी कंपनी मै0 माइक्रोटेक परवाणू जिला सोलन हिमाचल प्रदेश द्वारा जिला रोजगार कार्यालय हमीरपुर में ट्रेनी ऑपरेटर्स के 100 पदों हेतु साक्षात्कार लेगी
हमीरपुर 11 जुलाई। निजी कंपनी मै0 माइक्रोटेक परवाणू जिला सोलन हिमाचल प्रदेश द्वारा जिला रोजगार कार्यालय हमीरपुर में ट्रेनी ऑपरेटर्स के 100 पदों हेतु साक्षात्कार लेगी। यह जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी योगराज दीवान ने बताया कि इन पदों हेतु अभ्यर्थी आठवी, दसवी,जमा दो व किसी भी ट्रेड में आईटीआई पास होना चाहिए व आयु 20 से 30 वर्ष के बीच हो साक्षात्कार के लिए जिला रोजगार कार्यालय हमीरपुर में 15 जुलाई को प्रात: 10:30 बजे उपस्थित हो सकता है।
इन पदों हेतु केवल पुरुष अभ्यर्थी पात्र होंगे। कंपनी के द्वारा चयनित उम्मीदवारों को 8200 रू व आईटीआई पास चयनित आवेदकों को ₹8400 मासिक वेतन दिया जाएगा। सभी पात्र अभ्यर्थियों को उनके मोबाइल नंबर पर साक्षात्कार की सूचना भेज दी गई है यदि किसी अभ्यर्थी को उनके माबाईल नंबर पर सूचना नहीं मिली हो और वह योग्यता रखता हो तथा उसका नाम किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजिकृत हो तो वह भी हिमाचली स्थाई निवासी प्रमाण पत्र व अपने मूल प्रमाण पत्रों सहित साक्षात्कार में भाग ले सकता है। उन्होंने इच्छुक युवकों से अनुरोध किया है कि वह पूर्ण तैयारी के साथ साक्षात्कार में भाग लें तथा अपने दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ तथा शैक्षिक प्रमाणपत्रों के साथ 15 जुलाई को सुबह 10:30 बजे जिला रोजगार कार्यालय हमीरपुर में उपस्थित हो जाएं।अधिक जानकारी के लिए रोजगार कार्यालय के फोन नंबर 01972-222318 पर संपर्क कर सकते हैं