सोलन -दिनांक 15.06.2019

डाॅ. राजीव सैजल ने अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की राष्ट्रीय सभा का किया शुभारंभ
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा है कि वास्तविक रूप से सभी व्यक्ति उपभोक्ता हैं और इसलिए इस संदर्भ में हमें नियमित रूप से जागरूक होकर सीखने की आवश्यकता है जिसके लिए हमें संयम तथा बार-बार के अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है। डाॅ. सैजल आज सोलन में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के दो दिवसीय राष्ट्रीय सभा के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में उपभोक्ताओं का जागरूक होना आवश्यक है तथा अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज में शोषण मुक्त बाजार व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में ग्राहक मुख्य भूमिका निभाता है। विकासशील देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ है तो इसका कारण यही है कि वहां का ग्राहक सशक्त है।
इस अवसर पर संगठन मंत्री नरेश चैहान, प्रांत अध्यक्ष अनिल भारद्वाज, उपाध्यक्ष राजीव त्यागी तथा प्रांत सचिव श्याम चैहान, सह संगठन मंत्री रमन प्रिम्टा, महिला प्रमुख रीना, कार्यालय सचिव राजेंद्र ठाकुर, जिला अध्यक्ष देश गौतम, उपाध्यक्ष लायम राम ठाकुर, देवानंदत गौतम, महेंद्र कंवर, वीरचंद ठाकुर ने मुख्यातिथि तथा मुख्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी के प्रदेश अधिकारियों को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में भारतीय ग्राहक पंचायत राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह, सह संगठन मंत्री दिनकर जी भी विशेष रूप से पहुंचे हैं।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि सबको उपभोक्ताओं रूप में अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। उन्होंने अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा हिमाचल प्रदेश के सोलन में इस प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, जोगिंद्र सेंट्रल काॅपे्रटिव बैंक के अध्यक्ष विजय ठाकुर, जिला परिषद की सदस्य कुमारी शीला, भाजपा जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, भाजपा सोलन मंडल के सचिव सुनील ठाकुर हितेंद्र शर्मा, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान राजीव सूद इस अवसर पर उपस्थित थे।
==============================

प्रारंभिक शिक्षा स्कूली क्रीड़ा संघ की बैठक 18 जून को

सोलन, 15 जून -प्रारंभिक शिक्षा स्कूली क्रीड़ा संघ की साधारण वार्षिक बैठक 18 जून को आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक उप शिक्षा निदेशक ने बताया कि यह बैठक के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुनिहार (छात्र) में सुबह 11 बजे आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बैठक में सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक, उच्च और माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक और शारीरिक शिक्षा अध्यापक भी भाग लेंगे।
================================

शूलिनी मेले के उपलक्ष्य पर 23 जून को आयोजित होगा डॉग शो

विजेताओं को मिलेंगे नकद पुरस्कार

सोलन, 15 जून- शूलिनी मेले के दौरान 23 जून को डॉग शो का भी आयोजन किया जाएगा। उपनिदेशक पशुपालन डॉक्टर प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि यह शो 23 जून को सुबह 10 बजे नगर परिषद सोलन के हॉल में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी श्वान के मालिक किसी भी दिन सुबह 9:30 से लेकर 4 बजे तक बहुआयामी पशु चिकित्सालय कोटला नाला के अलावा किसी भी नजदीकी पशु चिकित्सालय में 50 रुपए देकर पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रतियोगिता 3 वर्ग में आयोजित की जाएगी। शो चैंपियन को 3100 रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

अन्य तीन श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के अलावा सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने भी बताया कि इसके अलावा प्रतिभागी प्रमाण पत्र, निशुल्क एआरवी टीकाकरण और पेट के कीड़ों की दवाई भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय से संपर्क करें। ==========================

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की बैठक 28 को धर्मशाला में
धर्मशाला, 15 जून: अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा श्री राघव शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा गठित पीठ 28 जून, 2019 को प्रातः 9 बजे धर्मशाला में उपायुक्त के कोर्ट रूम में एक बैठक आयोजित करेगी। जिसमें कांगड़ा, चम्बा व ऊना जिला से सम्बन्धित बच्चों के अधिकारों के हनन से संबंधित शिकायतों का निपटारा किया जाएगा।
शर्मा ने बताया कि 18 वर्ष की कम आयु के बच्चे, जिनके अधिकारों का हनन हो रहा है, ऐसे बच्चे या उनके माता-पिता अथवा संरक्षक 28 जून से पहले जिला कार्यक्रम अधिकारी या जिला बाल संरक्षण अधिकारी के कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि बच्चे 28 जून को उपायुक्त कोर्ट रूम धर्मशाला में स्वयं या उनके माता-पिता अथवा संरक्षक भी उपस्थित होकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग बैंच के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा प्राप्त शिकायतों को तुरन्त निपटारे के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को सौंपा जाएगा।

===========================

धर्मशाला में परिवहन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर करेंगे जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता
धर्मशाला, 15 जून: धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के सिद्धपुर के समीप जोरावर सिंह स्टेडियम में 16 जून को प्रातः 10 बजे जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि इस कार्यक्रम की अध्यक्षता परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर करेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के अंतर्गत धर्मशाला विधान सभा क्षेत्र की 12 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया जायेगा।
उपायुक्त ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का घरद्वार निपटारा करना है ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफतरों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में धर्मशाला विधान सभा क्षेत्र के बाघनी, बरवाला, चैतडू, डगवार, झियोल, सुक्कड़, कनेड, मंदल, मनेड़, सौकणी दा कोट, पंतेहड़ पासू तथा रक्कड़ पंचायतों को शामिल किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि सम्बंधित पंचायतों में विभिन्न विभागों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के लाभों को लेकर लोगों को जागरूकता शिविर लगाये जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों की शिकायतें प्राप्त की जा सकें।
उन्होंने कहा कि प्री जनमंच के तहत गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, वृद्वावस्था एवं अन्य पेंशन, जनधन योजना, बेटी है अनमोल डिजिटाइज्ड राशन कार्ड, टीकाकरण का शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए भी कारगर कदम उठाने के दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि जनमंच के दौरान रक्तदान शिविर, निशुल्क मेडिकल चेकअप कैंप तथा एक बूटा बेटी के नाम भी रोपित किया जाएगा।