द्वितीय भारतीय रिजर्व वाहिनी सकोह की वट रेंज में 12 से 13 जून तक फायरिंग
धर्मशाला 11 जून: सहायक आयुक्त उपायुक्त कांगड़ा डॉ. मदन कुमार ने जानकारी देते हुये बताया कि द्वितीय भारतीय रिजर्व वाहिनी सकोह की वट रेंज में 12 से 13 जून, 2019 तक वट रेंज सकोह में 185 बटालियन सीमा सुरक्षा बल माहौल, भोई कांगड़ा के जवानों की सालाना फायरिंग अभ्यास की तिथि निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि उक्त अवधि में फायरिंग अभ्यास का समय प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित किया है।
उन्होंने पार्षद वार्ड नम्बर 9 सकोह, प्रधान सराह एवं चैतडू सहित क्षेत्र के साथ लगती अन्य पंचायतों के लोगों से फायरिंग अभ्यास की अवधि में फायरिंग रेंज से दूर रहने की अपील की है, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की आशंका को टाला जा सके।

=============================================

रोजगार चाहिए तो 14 जून को आईटीआई शाहपुर आएं

देश की नामी कंपनी टीडीके एप कोष वावल (हरियाणा) लेगी कैम्पस इंटरव्यू
दसवीं, बाहरवीं, डिप्लोमा इंजीनियरिंग, बीएससी ,बी कॉम ,बीए भी ले सकते हैं हिस्सा
धर्मशाला 11 जून: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के प्रधानाचार्य ई. एसके लखनपाल ने बताया कि जानी मानी देश की नामी कंपनी टीडीके एपकोष वावल (हरियाणा) कैंपस साक्षात्कार के माध्यम से युवाओं को नीम के अंतर्गत 3 साल ट्रेनी के रूप में नौकरी देगी। 14 जून को लिखित परीक्षा होगी और चयनित युवाओं का उसी दिन इंटरव्यू होगा। इस कैंपस साक्षात्कार में वे युवा भाग ले सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच हो तथा जिन्होंने फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, टर्नर, वेल्डर इलेक्ट्रिकल एमएमबी ट्रैक्टर मैकेनिक, कोपा, शीट मेटल व्यावसायों में आईटीआई तथा 2014 से 2019 पास आउट तथा अपीयरिंग प्रशिक्षुओं के अलावा 10वीं, 12वीं, डिप्लोमा इंजीनियरिंग, बीएससी, बी कॉम, बीए, की डिग्री धारक भी की हो ।
उन्होंने बताया कि चयनित आईटीआई युवाओं को कंपनी 3 साल नीम के अंतर्गत ट्रेनी के रूप में रखेगी और उसके बाद हरियाणा सरकार की तर्ज पर उन्हें सालना इंक्रीमेंट देगी। उन्होंने बताया कि चयनित युवाओं को कंपनी की तरफ से सब्सिडाईज कैंटीन, वर्दी, सेफ्टी शूज और सेफ्टी हेलमेट प्रदान किये जाएंगे। अभ्यर्थी औद्योगिक संस्थान और प्राइवेट संस्थान से पास आउट हुआ होना चाहिए। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट संतोष नारायण ने बताया कि चयनित युवाओं को कंपनी 9300 रुपए मासिक सैलेरी और 500 रुपये अटेंडेंस का देगी। उन्होंने बताया कि कंपनी अभ्यर्थी को साल की अटेंडेंस अच्छी होने पर 20000 रुपये बोनस के तहत देगी ।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के चेयरमैन प्रीतम चौधरी ने बताया कि कंपनी मोबाइल की बैटरी तथा पावर बैंक बनाती है। उन्होंने बताया कि इस दिन युवा अपना रिज्यूम ,आधार कार्ड , रोजगार कार्यालय का बोनोफाइड हिमाचली पंजीकरण, प्रमाण पत्र, शिक्षा व तकनीकी शिक्षा से सम्बंधित समस्त प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफस अपने साथ लांए।
=======================================

कांगड़ा जिला में अब स्कूल प्रातः आठ बजे खुलेंगे
धर्मशाला, 11 जून। कांगड़ा जिला में गर्मियों के चलते 12 जून से लेकर 15 जुलाई तक सरकारी तथा निजी स्कूलों की समयसारिणी में बदलाव किया गया है, स्कूल प्रातः आठ बजे खुलेंगे जबकि दोपहर 1ः30 बजे बंद होंगे। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने देते हुए बताया कि तापमान बढ़ने के कारण उपनिदेशक उच्च तथा प्रारंभिक की ओर से समयसारिणी के बदलाव बारे पत्र प्राप्त हुआ जिसके कारण समयसारिणी में बदलाव का निर्णय लिया गया है ताकि विद्यार्थियों को किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं हो।

=========================================

कुल्लू-11 जून 2019
गाड़ागुशैणी में बुजुर्गों के लिए मेडिकल कैंप 19 को
वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए जिला रैडक्राॅस सोसाइटी द्वारा आरंभ किए गए ‘एहसास’ कार्यक्रम के तहत 19 जून को गाड़ागुशैणी के विश्राम गृह में बुजुर्गों के लिए निशुल्क मेडिकल जांच शिविर आयोजित किया जा रहा है।
सोसाइटी की अध्यक्ष एवं जिलाधीश डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि शिविर के दौरान क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के डाक्टर 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान क्षेत्र की ग्राम पंचायत सराज और टील के वरिष्ठ नागरिकों की जांच की जाएगी। उनके टैस्ट निशुल्क किए जाएंगे तथा दवाईयां बांटी जाएंगी। शिविर के लिए वरिष्ठ नागरिकों का पंजीकरण आधार कार्ड, राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र के आधार पर किया जाएगा। जिलाधीश ने सराज और टील पंचायत के बुजुर्गों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।
.======================================
कुल्लू -11 जून 2019
सोलंग, मढ़ी, रोहतांग की सफाई के टेंडर 24 को
मनाली के निकटवर्ती पर्यटक स्थल सोलंगनाला, गुलाबा, मढ़ी और रोहतांग के आस-पास सफाई कार्य के लिए इच्छुक ठेकेदारों, सोसाइटी या अन्य फर्मों से 24 जून दोपहर डेढ़ बजे तक निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।
मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि उक्त पर्यटक स्थलों की सफाई का कार्य एक जुलाई 2019 से 30 जून 2020 तक आवंटित किया जाएगा। उक्त निविदा के लिए निर्धारित प्रपत्र मनाली स्थित उपमंडलीय नगर नियोजन कार्यालय में 1000 रुपये की फीस अदा करके प्राप्त किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए उपमंडलीय नगर नियोजन कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।
.=================================================
कुल्लू -11 जून 2019
काईस में दी कानूनी जानकारियां
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से मंगलवार को ग्राम पंचायत काईस में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। प्राधिकरण के सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अनिल कुमार शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस शिविर में करीब 40-50 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि न्याय प्राप्त करना हर व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार हैं। आर्थिक परिस्थितियों केे कारण नागरिक को न्याय से वंचित नहीं रखा जा सकता। गरीब लोगों को सुलभ न्याय प्राप्त करने के उद्देश्य से राज्य में विधिक सेवा प्राधिकरण की स्थापना की गई है। प्राधिकरण आर्थिक रूप से कमजोर लोगों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, दिव्यांगजनों तथा आपदा पीड़ित लोगों को निशुल्क न्याय की व्यवस्था करता है। उन्होंने कहा की न्याय प्राप्त करने के लिए एक सादे कागज पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण अथवा उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति को आवेदन करना पड़ता है। प्राधिकरण इसके लिए अधिवक्ता उपलब्ध करवाता है, जिसका खर्च भी प्राधिकरण वहन कता है। ग्राम पंचायतों में विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मुफत कानूनी सहायता के अलावा मोटर वाहन अधिनियम, पंचायती राज अधिनियम, तथा महिलाओं के प्रति हिंसा को रोकने के लिए अधिनियम, की भी जानकारी प्रदान की जा रही है। इस प्रकार की जानकारियों से समाज के आम लोग लाभान्वित हो रह हैं। इस अवसर पर उन्होंने नाल्सा की सभी स्कीमों तथा मुफत कानूनी सहायता के बारे में काफी विस्तापूर्वक बताया। इस मौके पर पंचायत के प्रधान, उप-प्रधान तथा पंचायत के सभी वार्ड मैम्बर्ज तथा जिसे पंचायत सभी लोगों ने काफी ध्यानपूर्वक सुना, जिससे पंचायत के समस्त लोग सुनकर काफी लाभान्वित हुए।
==================================================
कुल्लू - 11 जून 2019
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 30 तक करवाएं पंजीकरण: डा.राजपाल
पात्रता के लिए 25 बीघा भूमि की सीमा भी समाप्त
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानों के लिए 25 बीघा भूमि की सीमा की पात्रता को हटा दिया है। ब कोई भी किसान जिसके नाम पर जमीन है, इस योजना के लिए पात्र हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उप-निदेशक डा. राजपाल शर्मा ने बताया कि आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के उपरांत योजना के अंतर्गत किसानों का पंजीकरण फिर से आरंभ कर दिया गया है।
डा. पाल ने उन सभी किसानों से योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण करवाने का आग्रह किया है जिन्होंने अभी तक योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया है, अथवा पंजीकरण नहीं करवाया है। यह पंजीकरण 30 जून तक करवाने को कहा गया है। योजना के लाभ के लिए किसान अपना आवेदन पंचायत सचिव, कृषि प्रसार अधिकारी वह कृषि विभाग के विषय वाद विशेषज्ञ के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि फाॅर्म पंचायत सचिवों, कृषि प्रसार अधिकारियों वह कृषि विभाग के विषय वाद विशेषज्ञों के पास खण्डों में तथा कृषि बिक्री केन्द्रों में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने फाॅर्म भरकर पहले प्रस्तुत किए हैं, लेकिन योजना का लाभ नहीं मिला है, ऐसे किसान यह सुनिश्चित करें कि उनके बैंक खाते चालू हैं।
डा. पाल ने कहा कि फाॅर्म भरते समय किसान अपनी बैंक की पास बुक, आधार कार्ड साथ लाएं। हालांकि ज़मीन का सत्यापन फाॅर्म में संबंधित पटवारी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंक में खाता केवल लाभार्थी के नाम से होना चाहिए। किसी परिजन का खाता नम्बर मान्य नहीं है।
उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने हालांकि जिले के विभिन्न भागोें में किसानों को योजना का लाभ सुनिश्चित बनाने के लिए जागरूकता शिविरों का बड़े पैमाने पर आयोजन किया। अब पुनः से विभाग जिले के विभिन्न भागों में जागरूकता शिविरों का आयोजन करेगा ताकि कोई एक भी पात्र किसान योजना के लाभ से वंचित न रहे। बता दें कि सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्ज तथा आयकर दाता योजना में शामिल नहीं है।
डा. पाल ने सभी पात्र किसानों से जल्द से जल्द फाॅर्म भरकर संबंधित पंचायत सचिव अथवा कृषि विभाग के अधिकारियों को सौंपे ताकि इन्हें पोर्टल पर अपलोड किया जा सके।
====================================================
धामण के जंगल में भीषण अग्निकांड करोड़ों का नुकसान
-गौशाला सहित 2000 से अधिक फलदार पेड़ राख
-सरकारी वन क्षेत्र में भी हजारों पेड़ जले
धनेश गौतम
कुल्लू। बंजार उपमंडल के तहत धामण गांव के समीप भीषण अग्निकांड में भारी तबाही
मची है। यहां जंगल में लगी आग ने करोड़ो रुपए की सरकारी व गैर सरकारी संपति को
राख कर दिया है। अग्निकांड में स्थानीय लोगों के 2000 से अधिक फलदार पेड़ों के
अलावा वन क्षेत्र को भी भारी नुकसान पहुंचा है। स्थानीय अमर सिंह गूर के 1200
फलदार पेड़, एक गौशाला,चार घास के कोठों के अलावा खड़ी फसल भी तबाह हो गई है।
जबकि मकान को स्थानीय लोगों, टास्क फोर्स व वन विभाग की टीम ने बचा लिया है।
वहीं स्थानीय सुरेश कुमार व लेद राम के भी फलदार पेड़ व खड़ी फसल जल गई है। घटना
के बाद वन विभाग,एनडीआरएफ व स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाने का भरसक प्रयास
किया लेकिन फिर भी भारी नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि आग पहले सोमवार को
जंगल में भड़की और गांव के लोगों ने आग पर काबू पा लिया था लेकिन रात को फिर आग
सुलग गई और देखते ही देखते तबाही मचा दी। यह आग जंगल की तरफ तो भड़की ही साथ
में निचली तरफ गांव की तरफ भी आई और बगीचों में फलदार पेड़ों को भारी नुकसान
पहुंचाया जा रहा है। इस घटना में सेब, आड़ू, नाशपती,अनार, बान मेरिपोजा आदि के
फलदार पेड़ आग की चपेट में आए। उधर वन विभाग के अनुसार अब आग पर काबू पा लिया
है और रिहायशी इलाके को बचा लिया गया है जबकि जंगल में आग अभी भी सुलगी हुई है
जिस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। इस घटना से पर्यावरण को भी भारी
नुकसान हुआ है और जंगली जीव जंतुओं को भी भारी नुकसान का अनुमान है। गौर रहे
कि यह क्षेत्र ग्रेट हिमालयन पार्क के नजदीकी जंगल है और इस जंगल में राज्य
पक्षी जुजु राणा, मोनाल के अलावा घोरड,जंगली बकरा,तेंदुआ व लेपर्ड सहित वन्य
प्राणियों की असंख्य प्रजातियां है।
============================================================
शूलिनी मेले में हिमाचली लोक कलाकारों को दी जाएगी तरजीह
बेहतरीन पंजाबी गायक को भी दिया जाएगा मौका
आगामी 14 और 15 जून को होंगे शूलिनी मेले के ऑडिशन
13 जून तक दिए जा सकेंगे आवेदन
सोलन, 11 जून - राज्यस्तरीय शूलिनी मेले की सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचली लोक कलाकारों को पूरी तरजीह दी जाएगी। आज संस्कृतिक उपसमिति के संयोजक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल की अध्यक्षता में आयोजित हुई संस्कृतिक उप समिति की बैठक में समिति के सरकारी और गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।
समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया कि 21 से 23 जून तक होने वाली सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचली लोक कलाकारों और सांस्कृतिक दलों को मौका दिया जाएगा। इसके अलावा बेहतरीन पंजाबी गायक को भी दर्शकों के मनोरंजन के परफॉर्मेंस के लिए समिति के सुझावों मुताबिक फाईनल किया जाएगा। समिति ने इस बात पर भी सहमति जताई कि जो हिमाचली गायक हिमाचल से बाहर फिल्मी पृष्ठभूमि में अपनी कला का जौहर दिखा रहे हैं उन्हें भी सांस्कृतिक संध्या में मौका दिया जाना चाहिए। हास्य कलाकर को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई।
लोक कलाकारों के ऑडिशन 14 और 15 जून को संस्कृत कॉलेज सोलन में लिए जायेंगे। कलाकार अपने आवेदन 13 जून तक जमा करवा सकते हैं। यह ऑडिशन सुबह 10 बजे से लेकर सायं 4 बजे तक लिए जाएंगे।