लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों को खोलना होगा नया बैंक खाता: उपायुक्त

धर्मशाला 21 अप्रैल: लोकसभा चुनाव-2019 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार आज यहां जानकारी देते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिये नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को नामांकन से एक दिन पहले नया बैंक खाता खुलवाना होगा और इसकी जानकारी नामांकन के समय देनी होगी।
उन्होंने बताया कि 22 से 29 अप्रैल तक नामांकन भरे जाएंगे। उन्होेंने बताया कि नेगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट एक्ट, 1881(वित्त मंत्रालय) के तहत दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश के रूप में घोषित किया गया है। इसलिये नामांकन प्रक्रिया के तहत 27 अप्रैल चौथे शनिवार को अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं होंगे।
==================================

वोट प्रतिशतता बढ़ाने में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बीएलओ को दिए जाएंगे अवॉर्ड -जिला निर्वाचन अधिकारी
सोलन, 21 अप्रैल- लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत 19 मई को वोटर टर्नआउट को बढ़ाने की दिशा में बूथ लेवल अधिकारी(बीएलओ) द्वारा किए गए प्रयासों को अवॉर्ड के माध्यम से पहचान दी जाएगी ताकि अन्य बीएलओ को भी प्रेरणा मिले।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने आज यहां कहा कि सोलन जिला के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के जिस मतदान केंद्र में सर्वाधिक मत प्रतिशतता रहेगी उस मतदान केंद्र के बूथ लेवल अधिकारी को अवार्ड प्रदान किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन पांच अवार्ड के अलावा जिला स्तर पर भी एक अवॉर्ड दिया जाएगा। इस अवार्ड को सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में अव्वल रहे बूथ लेवल अधिकारियों में से उस अधिकारी को दिया जाएगा जिसकी मत प्रतिशतता सबसे अधिक रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के मकसद से स्वीप गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने मतदाताओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे 19 मई को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर अवश्य मतदान करें। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र के स्तर पर बूथ लेवल अधिकारी का बहुत बड़ा महत्व रहता है। सभी 557 बूथ लेवल अधिकारी हर संभव प्रयास करें कि उनके मतदान केंद्रों पर मतदान वाले दिन सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
---------------

=================================

चुनाव प्रचार के दौरान उपयोग होने वाली विभिन्न वस्तुओं के रेट तय

सोलन, 21 अप्रैल- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने पहले से जारी आदेश की निरंतरता में एक और आदेश जारी करते हुए लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार के लिए आयोजित होने वाली जनसभाओं और कार्यक्रमों में उपयोग होने वाली विभिन्न वस्तुओं के रेट तय कर दिए है। रेट लिस्ट के मुताबिक ही चुनावी खर्च को जोड़ा जाएगा।

रेट लिस्ट की सूचियां जिले के सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों के अलावा सहायक चुनाव पर्यवेक्षकों और व्यय निगरानी प्रकोष्ठ के इंचार्ज को भी सौंपी गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इसके अलावा विभिन्न आकार के मंचों, पुष्प मालाओं और कपड़े के बैनर के लिए पहले से अधिसूचित रेट में भी संशोधन किया है।

------------

सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति

सोलन, 21 अप्रैल- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने एक आदेश जारी करते हुए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागीय कार्यालयों और राष्ट्रीयकृत बैंकों में तैनात अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अर्की, नालागढ़ , दून , सोलन और कसौली विधान सभा क्षेत्रों के लिए सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षक के तौर पर नियुक्ति दी है। जारी किए गए आदेश के मुताबिक प्रवीण, अतुल चावला, नितीश गुप्ता, अनुराग सान्खयान, शुभदीप महापात्रा को सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबकि दीपक, अजय सूद, सौरभ आनंद, वरुण कुमार और दिलावर सिंह को रिजर्व स्टाफ में रखा गया है।
------------- ==================================

सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

सोलन, 21 अप्रैल -जिले के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आज उपायुक्त कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में किया गया। इस मौके पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, एसडीएम सोलन रोहित राठौर, नायब तहसीलदार निर्वाचन मोहिंदर ठाकुर और असिस्टेंट कंट्रोलर फाइनेंस रिगज़िन नेगी
भी मौजूद रहे।
कार्यशाला के दौरान सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों को चुनावी खर्च की निगरानी को लेकर उनके द्वारा निभाए जाने वाले दायित्वों को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षक भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक निर्धारित प्रपत्र बी6 पर अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग के व्यय पर्यवेक्षक को सौंपना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि तमाम तरह के चुनावी खर्च पर निगरानी रखने के लिए सहायक चुनाव पर्यवेक्षकों की बहुत बड़ी भूमिका रहती है ताकि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो सकें।
विवेक चंदेल ने बताया कि चुनाव के दौरान चुनावी खर्च की पूरी निगरानी रखने और अकाउंटिंग टीम के माध्यम से उसका पूरा ब्योरा तैयार करने का कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक की निगरानी में होता है। उन्होंने कहा कि व्यय निगरानी के इस पूरे मेकैनिज्म में सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षक, वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूईंग टीम, अकाउंटिंग टीम, शिकायत निगरानी नियंत्रण केंद्र, मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति, फ्लाइंग स्क्वाड और स्टेटिक सर्विलांस टीम की निरंतर भागीदारी रहती है। इन तमाम टीमों के माध्यम से राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार पर किए जाने वाले खर्च पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। विवेक चंदेल ने बताया कि सभी सहायक चुनाव व्यय पर्यवेक्षकों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार मैनुअल की प्रतियां भी उपलब्ध करवा दी गई हैं।
=======================================================

27 व 28 अप्रैल को अवकाश के चलते नहीं होगा नामांकनः उपायुक्त

हमीरपुर, 21 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि भारत चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में लोकसभा के सामान्य निर्वाचन-2019 के लिए उम्मीदवार 22 अप्रैल से 29 अप्रैल, 2019 तक किसी भी कार्यदिवस में प्रातः 11.00 बजे से सायं 3.00 बजे तक अपना नामांकन पत्र निर्वाचक अधिकारी (उपायुक्त) हमीरपुर के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नेगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट एक्ट, 1881 (वित्त मंत्रालय) के तहत माह के दूसरे व चौथे शनिवार को अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में 27 अप्रैल, 2019 को चौथे शनिवार का अवकाश रहेगा तथा 28 अप्रैल, 2019 को रविवार का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण इन दोनों दिन नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे।===================================

बड़सर क्षेत्र में ईवीएम व वीवीपैट के विषय में जागरूकता कार्यक्रम 22 अप्रैल सेः विशाल शर्मा

हमीरपुर, 21 अप्रैल। सहायक रिटर्निंग अधिकारी (उपमंडलाधिकारी ना.) 39- बड़सर विधानसभा क्षेत्र, विशाल शर्मा ने सूचित किया है कि क्षेत्र के मतदाताओं व जनता को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) तथा वी.वी.पैट के विषय में जागरूक करने और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित अभियंताओं की टीम द्वारा भिन्न-भिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 22 अप्रैल, 2019 को रा.उ.पा. बल्ह विहाल, रा.प्रा.पा. जनैहण, मंगनोटी, रा.मा.पा. चम्बेह, रा.व.मा.पा. कठियाणा, ग्यारह ग्रां, सोहारी व बिझड़ी, पंचायत घर ददवीं, हरसौर, सोहारी व बिझड़ी में ईवीएम व वीवीपैट की जानकारी प्रदान कर इनकी क्रिया प्रणाली का प्रदर्शन किया जाएगा। 23 अप्रैल, 2019 को आई.टी.आई. बणी, रा.व.मा.पा. रैली जजरी, समताना, रा.उ.पा. धबड़ियाणा, फगोटी, रा.मा.पा. सुदर, दख्योड़ा, बरोटी, पंचायत घर धबड़ियाणा, जजरी, सठवीं, समताना में तथा 24 अप्रैल, 2019 को रा.प्रा.पा. बतलाहू, खज्जियां, जोल (कसीरी), रा.व.मा.पा. धंगोटा, लोहारली, गारली, भोटा और पंचायत घर धंगोटा, रैली, कलवाल, गारली व मोरसू सुलतानी में ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की जानकारी प्रदान कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। शेष मतदान केंद्रों में 25 अप्रैल, 2019 से 27 अप्रैल, 2019 तक इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने समस्त जनता, मतदाताओं, पंचायत एवं जन प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे चयनित स्थानों पर पहुंच कर इन कार्यक्रमों का लाभ उठाएं तथा आने वाले चुनावों में बिना किसी संशय के अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

============================

मोदी इतने बड़े जुमलाबाज वे खुदको भी नहीं डालेंगे वोट...विक्रमादित्य सिंह
-कुल्लू जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लाएंगे नई योजनाएं
-आश्रय शर्मा के साथ विक्रमादित्य सिंह ने किया कुल्लू में चुनाव प्रचार
धनेश गौतम जिला ब्युरो प्रमुख
कुल्लू, 21 अप्रैल। मंडी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय
शर्मा ने रविवार को दूसरे दिन भी कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में चुनाव
प्रचार किया। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र एवं
शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह व कुल्लू के विधायक सुंदर
ठाकुर व आदित्य विक्रम सिंह भी उनके साथ रहें। इस मौके पर अपने संबोधन
में विक्रमादित्य सिंह ने भाजपा पर हमला बोलते हुए केंद्र की नरेंद्र
मोदी सरकार को जुमला सरकार करार दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के
लिए गत लोकसभा चुनाव में जो भी वायदे भाजपा ने किया उनमें से एक भी वायदा
पूरा नहीं हुआ। अब जब फिर से चुनाव बेला आ गई है भाजपा बड़े-बड़े सब्ज
बाग दिखा कर जनता को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है। नोटबंदी से लोग
परेशान हुए मां-बहनों की जमा पूंजी मोदी सरकार और उनके उद्योगपति मित्र
खा गये। उन्होंने कहा कि आज केंद्र की जुमला सरकार पूरे विश्व में अपने
जुमलों के लिए विख्यात है। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मोदी इतने बड़े
जुमलेबाज है कि जनता को बोल रहें भाजपा को वोट डालो लेकिन वे खुदको ही
अपना वोट नही डालेंगे। उन्होंने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस
पार्टी ने युवा आश्रय शर्मा पर विश्वास व्यक्त किया है, जो जीत के बाद
जनता का विश्वास नहीं तोडग़े और यहां पर ठप्प पड़े विकास को नई गति देंगे।
उन्होंने आने वाले चुनाव में आश्रय शर्मा को प्रचंड़ बहुमत से जीताने का
आहवान किया। इस मौके पर आश्रय शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि आज पार्टी
ने मुझे जिम्मेवारी दी है और मैं जनता के आश्रीर्वाद से मंडी लोकसभा
क्षेत्र के हर हिस्से में विकास के आयाम स्थापित करने के लिए काम करूंगा।
आश्रय शर्मा ने कहा कि छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह का राजनीतिक
जीवन भी मंडी लोकसभा क्षेत्र से शुरू हुआ था। मंडी की जनता ने उन्हें
सांसद बना कर दिल्ली भेजा और कई बार वे केंद्र में मंत्री भी रहें। जिसके
बाद वीरभद्र सिंह ने कभी पीछे मुड़के नहीं देखा और अपना राजनीतिक जीवन
हिमाचल की जनता के लिए समर्पित किया। आज वीरभद्र सिंह को लोग विकास के
मसीहा के रूप में जानते है और प्रदेश के हर गांव में उनके द्वारा किए गए
विकास के चिन्ह मिलेंगे। लेकिन भाजपा सरकारों व सांसद रामस्वरुप शर्मा के
विकास के चिन्ह कही भी नहीं मिलेंगे। अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए
सांसद प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम पर वोट मांग रहें है। कांग्रेस
जो कहती है वह करती है। आश्रय शर्मा ने कहा कि युवा होने के नाते युवाओं
के लिए रोजगार संसदीय क्षेत्र में ही उपलब्ध करवाना उनकी प्रथमिकता में
है। वह कुल्लू जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जीत के बाद नई
योजनाएं लेकर आएंगे।