करनाल.16.04.19- सड़क हादसे में करनाल आई टी आई के एक छात्र की दुखद मृत्यु के अगले दिन पुलिस और प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों के बीच हुए टकराव की तह में जा कर इस प्रकरण के वास्तविक दोषियों को दण्डित किया जाएगा. कोई भी निर्दोष विद्यार्थी या शिक्षक उत्पीडन का शिकार न हो यह भी सुनिश्चित किये जाने की दरकार है. हरियाणा ग्रन्थ अकादमी के उपाध्यक्ष और भाजपा नेता प्रो वीरेन्द्र सिंह चौहान ने आज बाद दोपहर आई टी आई परिसर पहुँच कर दोनों औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के शिक्षकों और सभी कर्मचारियों के साथ खुला संवाद किया. चौहान ने उनका पक्ष जाना और आश्वासन दिया कि मामले के सभी पक्षों की निष्पक्ष जाँच सुनिश्चित की जाएगी.
प्रो चौहान ने कहा कि पूरी घटना असहनीय पीड़ादायक है. एक भी छात्र या शिक्षक पर लाठी चलने की नौबत आना गलत है मगर यह पता लगाना भी जरूरी है कि चुनाव के समय किसी ने विद्यार्थियों के आक्रोश को अपनी सियासत का आधार बनाने का प्रयास तो नहीं किया ? वीरेन्द्र सिंह चौहान ने शिक्षकों और अन्य संस्थान कर्मियों से पूरे घटनाक्रम के बारे में जाना और कहा कि पुलिस कार्यवाही को ले कर उनकी जो भी शिकायतें हैं , वे उन्हें जाँच अधिकारी के समक्ष निर्भय हो कर और प्रमाणों के साथ प्रस्तुत करें. प्रो. चौहान ने कहा कि शिक्षक की भूमिका व्यापक समाजहित में काम करने की होती है. इस प्रक्रिया में युवा विद्यार्थियों को सही राह दिखाना भी अध्यापकों का ही कार्य है.

इस अवसर पर घटनाचक्र का विवरण देते हुए शिक्षकों ने पुलिस की कार्यप्रणाली के साथ साथ परिवहन विभाग के चालकों और परिचालकों के काम करने के तरीके पर भी सवाल खड़े किये. यह मांग भी की गयी कि निर्दोष शिक्षकों और विद्यार्थियों को निशाना बनाने वाले पुलिस कर्मियों को भी दण्डित किया जाये. इस पर प्रो. चौहान ने आश्वासन दिया कि वे संस्थान के कर्मचारियों और विद्यार्थियों की भावनाएं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तक पहुंचाएंगे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पहले ही मामले का संज्ञान ले निष्पक्ष जांच के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जता चुके हैं.
परिवहन व्यवस्था को ले कर मंथन
बैठक में प्रो. वीरेन्द्र सिंह चौहान ने छात्र –छात्राओं के लिए परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शिक्षकों से सुझाव मांगे. इसके जवाब में संस्थान के अवकाश के समय आई टी आई चौक से बस अड्डे के लिए विशेष बसों की व्यवस्था किये जाने, विभिन्न मार्गों के लिए अवकाश के समय निकलने वाली बसों को आई टी आई चौक से गुजरने और उन्हें विद्यार्थियों के लिए रोकने के निर्देश जारी करने और इस अवधि में वहां परिवहन निगम के किसी निरीक्षक की नियमित तैनाती आदि सुझाव आये. निर्णय लिया गया कि इस सम्बन्ध में परिवहन निगम के आला अधिकारीयों के साथ इसी सप्ताह एक विस्तृत बैठक की जाये. इस अवसर पर बॉयज आई टी आई, करनाल के प्रधानाचार्य बलदेव सिंह , महिला आई टी आई, करनाल के प्रधानाचार्य सतबीर सिंह, अनूप भारद्वाज, मुकेश कुमार, अशोक राणा, सुरेन्द्र, आत्मा राम , शमा वर्मा, सोनू वर्मा , गुरप्रीत तथा आई टी आई के अन्य अध्यापक व कर्मचारी उपस्थित थे