कुल्लू-16 मार्च 2019
आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करें: यूनुस
स्थाई समिति की दूसरी बैठक आयोजित
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यूनुस ने लोक सभा चुनावों के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः पालना सुनिश्चित बनाने को कहा है। वह आज यहां जिला स्तरीय स्थाई समिति की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने समस्त अधिकारियों को भारतीय निर्वाचन आयोग के इस संबंध में जारी निर्देशों का अध्ययन करने तथा इससे अद्यतन रहने को कहा।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक संपति पर किसी प्रकार के पोस्टर इत्यादि चस्पान नहीं किए जा सकते। इसके लिए किसी प्रकार की अनुमति भी नहीं दी जाएगी। उन्होंने निजी शिक्षण व व्यवसायिक संस्थानों द्वारा विज्ञापन अथवा पोस्टर लगाने पर कड़ी आप्पति जताते हुए कहा कि इस प्रकार के मामलों को गंभीरतापूर्वक लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थान जल्द से इस तरह के पोस्टर इत्यादि हटा दें, अन्यथा कारवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निजी मकानों अथवा संपति पर भी मालिक की पूर्व अनुमति के विज्ञापन अथवा पोस्टर नहीं लगाए जा सकते। इसकी सूचना संबंधित एसडीएम को देनी अनिवार्य है।
बैठक में एएसपी राजकुमार चंदेल, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता देवेश भारद्वाज, डीपीआरओ प्रेम ठाकुर, बिजली बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य अभियंता राजेश कुमार, डीएफओ चेतन सिंह ठाकुर, शिक्षा उपनिदेशक बलवंत सिंह ठाकुर, जिला राजस्व अधिकारी राजेश भंडारी, एचआरटीसी के आरएम केके नारंग, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार चुन्नी लाल ठाकुर, अन्य अधिकारी और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
==============================================
कुल्लू- 16 मार्च 2019
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया ‘स्वीप कुल्लू’ का शुभारंभ
मतदान बारे लोगों को शिक्षित करेगी मोबाइल ऐप
आम जनमानस को मतदान के महत्व के बारे में शिक्षित करने तथा आगामी लोक सभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यूनुस ने आज यहां मीडिया जागरूकता एवं प्रेस वार्ता के दौरान ‘स्वीप कुल्लू’ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। ऐप को एंडरायॅड मोबाईल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप जिला में नया प्रयास है और प्रदेश में पहली इस प्रकार की ऐप विकसित की गई है।
यूनुस ने बताया कि यह एक बहुउद्देशीय ऐप है और इसकी मुख्य विशेषता है कि इससे आम जन जुड़ सकेगा। ऐप में जिला के सभी 544 मतदान केन्द्रों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। इसमें बूथ स्तर के अधिकारियों का पूरा ब्यौरा है। मतदान से जुड़े सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का ब्यौरा है। चिकित्सकों की टीमें जो मतदान केन्द्रों के लिए तैनात की जा रही हैं, उनका ब्यौरा है। मतदाता हैल्पलाईन-1950 को इससे जोड़ा गया है। चुनाव अथवा मतदान बारे किसी प्रकार की शिकायत व समस्या के समाधान का लिंक भी इससे संबद्ध किया गया है।
फोटो पहचान पत्र बनवाने के लिए ली जा सकती है ऐप की मदद
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1.1.2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पात्र युवाओं अथवा जिन लोगों ने अपने फोटो पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं, वे इस ऐप की मदद ले सकते हैं। ऐप में मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने बारे पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।
क्या है जिले का स्वीप प्लान
यूनुस ने बताया कि जिला में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं मतदान में सहभागिता यानि स्वीप गतिविधियों को बल देने के लिए एक योजना तैयार की गई है। जिला के सभी काॅलेजों, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं, आईटीआई, पाॅलिटैक्निकल काॅलेजों तथा अन्य शिक्षण व प्रशिक्षण संस्थानों में प्रातः कालीन सभा में मतदान के महत्व तथा फोटोयुक्त पहचान पत्र बनवाने के बारे में जानकारी प्रदान करना। इन संस्थानों में फाॅर्म संख्या छः उपलब्ध करवाना तथा प्रभात फेरियां, कैण्डल मार्च इत्यादि निकालना शामिल हैं। इसके अलावा, महिला मण्डलों, युवक मण्डलों व अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं को भी स्वीप गतिविधियों के साथ जोड़ा जा रहा है। इसके अतिरिक्त बच्चों, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों के लिए मिनी मैराथाॅन आयोजित की जाएंगी। गांवों में नुक्कड़ व नाटकों के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। ग्रामीण मेलों में भी स्वीप गतिविधियां की जाएंगी।
डाकिया आया, डाक लाया परम्परागत अवधारणा स्वीप को गति देगी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप को व्यवहारिक रूप प्रदान करने के लिए परम्परागत तौर-तरीकों को भी अपनाया जाएगा। डाक के माध्यम से गांव-गांव तक हजारों पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे। इनमें परिवार के मुखिया से पात्र युवाओं के फोटो पहचान पत्र बनवाने तथा गांव व परिवार के सभी लोगों से मतदान करने की अपील की जाएगी और इस प्रकार यह व्यवस्था परिवार को एक सम्मान भी प्रदान करेगी।
राजनीतिक दलों को ‘सुविधा’ का प्रशिक्षण
यूनुस ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के ‘सुविधा’ साॅफ्टवेयर के बारे में सभी राजनीतिक दलों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण आगामी सोमवार को जिला मुख्यालय में होगा। उन्होंने बताया कि सुविधा के माध्यम से राजनीतिक दल रैलियों, जनसभाओं तथा अन्य सभी प्रकार की अनुमतियां आॅन-लाईन प्राप्त करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि छूटे हुए पात्र शत-प्रतिशत युवाओं के मतदाता फोटो पहचान पत्र बनवाने तथा लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर विशेष बल रहेगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़ी मेहनत करने को कहा। उन्होंने आम जनमानस और विशेषकर गत पहली जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं से अपील की है कि वे फाॅर्म संख्या 6 भरकर अपना फोटो पहचान पत्र अवश्य बनवा लें। पहचान पत्र 20 अप्रैल 2019 तक बनाएं जा रहे हैं।
यूनुस ने स्वीप गतिविधियों के प्रचार-प्रसार में सहयोग के लिए मीडिया की सराहना करते हुए कहा कि अंतिम छोर पर बैठे अंतिम व्यक्ति तक केवल मीडिया के माध्यम से ही पहंुचा जा सकता है।
इस अवसर पर स्वीप के अध्यक्ष डा. अमित गुलेरिया, नोडल अधिकारी डा. लाल सिंह, तहसीलदार निर्वाचन चुन्नी लाल, प्रेस क्लब कुल्लू के प्रधान धनेश गौतम तथा प्रिंट व ईलैक्ट्राॅनिक मीडिया के समस्त सदस्य उपस्थित थे।
.0.
=========================================
मुख्यासचिव बी के अग्रवाल करेंगे होली महोत्सव का शुभारंभ
होली महोत्सव की पहली सांस्$कृतिक संध्या रहेगी स्टार कलाकार हरभजन के नाम
हमीरपुर 16 मार्च। चार दिवसीय राष्ट्र स्तरीय होली महोत्सव ऐतिहासिक नगरी सुजानपुर के चौगान में 18 मार्च से 21 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी उपायुक्त एवं राष्ट्र स्तरीय होली महोत्सव आयोजन समिति की अध्यक्षा डा0 ऋचा वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि 18 मार्च को होली महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बी0के0 अग्रवाल बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे जबकि समापन समारोह के अवसर पर डा0 श्रीकांत बाल्दी अतिरिक्त मुख्य सचिव बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगे।
उन्होंने बताया कि मुख्यातिथि 18 मार्च को होली महोत्सव के प्रथम दिन सांय 3 बजे शोभा यात्रा में शामिल होंगे तथा 4:30बजे मुरली मनोहर मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि होली महोत्सव के दौरान लोगों के भरपूर मनोरंजन के लिए स्थानीय कलाकारों के साथ-2 स्टार कलाकार भी आमन्त्रित किये गए है। उन्होंने बताया कि 18 मार्च को होली महोत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या प्रसिद्ध पंजाबीस्टार कलाकार हरभजन मान के नाम रहेगी। 19 मार्च को दूसरी सांस्कृतिक संध्या पहाड़ी नाईट के रूप में आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर उपायुक्त डा0 ऋचा वर्मा तथा पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इसी प्रकार होली महोत्सव की तीसरी सांस्कृतिक संध्या में पंजाबी स्टार कलाकार गीता जैलदार अपनी दिलकश आवाज का जादू बिखेरेंगी। इस अवसर पर मंडलायुक्त मंडी तथा कांगड़ा मंडल विकास लाबरू मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे। होली महोत्सव की अंतिम सांस्कृतिक संध्या पंजाबी स्टार कलाकार कुलविन्दर बिल्ला के नाम रहेगी तथा इस अवसर पर डा0 श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि होली महोत्सव के दौरान खेल प्रेमियों के लिए खेलों का भी आयोजन किया जाएगा। 19 मार्च को सुबह 11 बजे से कबडडी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, 20 मार्च को बेबी शो तथा डॉग शो जबकि 21 तार्च को दोपहर 2:30 बजे से कुश्ती प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी । उपायुक्त ने जिला हमीरपुर के लोगों से इस रंगों के महापर्व में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आग्रह किया है।
=========================================
होली के उपरांत मनाएं लोकतंत्र का महात्योहार
उपायुक्त ने कहा कि इस बार हमीरपुर जिला के लोग होली महोत्सव के उपरांत देश के लोकतंत्र का महात्योहार लोकसभा निर्वाचन के रूप में मनाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि महोत्सव के दौरान लोगों को लोकसभा चुनावों में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए स्वीप कार्यक्रम के अतंर्गत भी पूरा जिला में अभियान चलाया गया है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि मतदान अवश्य करें।
=========================================
मुरम्मत के चलते तक यातायात के लिए बंद रहेंगी सडक़ें
हमीरपुर 16 मार्च। उप मंडलाधिकारी(नागरिक)भोरंज राहुल चौहान ने विकास खंड समीरपुर दम्मी से गाहरन वाया दाड़ी सडक़ पर आवश्यक मुरम्मत कार्य के चलते 21 मार्च से 31 मार्च तक इस मार्ग पर यातायात बंद करने के आदेश पारित किए हैं। इस दौरान वाहनों की आवाजाही आवाह देवी से बगवाड़ा सडक़ मार्ग पर परिवर्तित की गई है।
साथ ही उन्होंने विकासखंड समीरपुर के आवाह-देवी बाई पास रोड़ पर मुरम्मत कार्य के चलते आगामी 26 मार्च तक यातायात को राष्ट्रीय उच्च मार्ग - 70 वाया बस अड्डा हमीरपुर पर परिवर्तित किया है। इस दौरान उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।
========================================
निर्वाचक पहचान पत्र न होने पर वैकल्पिक दस्तावेज भी होगें मान्य: डी सी ऋचा वर्मा
हमीरपुर 16 मार्च। लोक सभा निर्वाचन 2019 में निर्वाचकों की पहचान के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा0 ऋचा वर्मा ने हमीरपुर जिले के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचकों जिन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र जारी किए गए हैं, उन्हेंं मतदान के दौरान मतदान केन्द्र में अपनी पहचान के लिए निर्वाचक पहचान पत्र प्रस्तुत करने का आग्रह किया हैं। उन्होंने कहा है कि जो निर्वाचक पत्र प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं होंगे व अपनी पहचान स्थापित करने के लिए वैकल्पिक पहचान पत्र जैसे पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेन्स, राज्य/केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम , पब्लिक लिमिटिड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र , बैंको या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड , एन पी आर के अतंर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड , फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज , सांसदों विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र या आधार कार्ड प्रस्तुत कर स्पष्टीकरण प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया है कि यदि कोई निर्वाचक पहचान कार्ड प्रस्तुत करते हैं जो दूसरे विधान सभा निर्वाचन-क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जारी किया गया हो तो ऐसे कार्ड भी पहचान के लिए स्वीकृत किए जाएगें । प्रवासी निर्वाचकों को पहचान के लिए केवल अपना मूल पासपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया है कि वह मतदान के लिए निर्वाचक फोटो पहचान पत्र या आयोग द्वारा निर्दिष्ट अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से एक अपने साथ अवश्य लाएं ।
===============================================
रैल में मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन
नुक्कड़ नाटक और गीत संगीत के माध्यम से किया लोगों को जागरूक
हमीरपुर 16 मार्च । भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय के फील्ड आऊटरीच ब्यूरो हमीरपुर के सौजन्य से रणवीर सिंह परमार, प्रधानाचार्य, आई0टी0आई0 रैल की अध्यक्षता में आज आई0टी0आई0 रैल, ब्लाक नादौन, में जिला निर्वाचन आयोग व आई0टी0आई0 के सहयोग से मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
इस जारूकता शिविर में अनुदेशक विनोद कुमार, राहुल शर्मा , व समूह अनुदेशक सुभाष शर्मा , ने आई0टी0आई0 में उपस्थित छात्र व छात्राओं को अपने अपने मताधिकार के प्रयोग के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि आपका वोट बहुमूल्य है तथा अपना वोट किसी के बहकावे या लालच में आ कर न दें। मुख्यातिथि ने भी उपस्थित छात्र- छात्राओं से आग्रह किया कि वह भी अपने अपने वोट का अच्छे से प्रयोग करें और अन्य युवाओं को भी वोट देने के वारे में जागरूक करे ताकि एक अच्छी सरकार बन सके और देश का विकास हो। जीत सिंह धीमान, (बाल बिकास अधिकारी,) नोडल अधिकारी निर्वाचन ने सभी छात्र छात्राओं को वोटिंग मशीन के द्वारा मतदान करने के वारे डेमो देकर विस्तारपूर्वक बताया।
इस अवसर पर विभाग द्वारा एक चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई । प्रतियोगिता में संतोष प्रथम, द्वितीय अमन तथा अक्षय कुमार तृतीय स्थान पर रहे। गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकरों ने नुक्कड़ -नाटक व गानों के माध्यम से छात्र- छात्राओं को मतदान करने के लिये जागरूक किया।
इस मौके पर विभाग की ओर से प्रभारी फील्ड आऊटरीच ब्यूरो सुरजीत सिंह भी उपस्थित थे। उन्होंनें कहा कि इसी तरह के मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत 18 मार्च को सरकारी आई0टी0आई0 सुजानपुर व 19 मार्च को ज्योत्सना आई0टी0आई0 लोहारीं में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जायेगा।
11 केवी फीडर की विद्युत आपूर्ति रहेगी 17 मार्च को बाधित
सहायक अभियन्ता विद्युत उपमंडल दो राकेश शर्मा ने जानकारी दी है कि 17 मार्च 11 के वी फीडर के अन्तर्गत आने वाले एस.डी.एम कोर्ट , आई उी बी आई बैंक , डी सी ऑफिस , पी डब्ल्यू डी कालोनी , बराड़ बल्ह, अप्पर और लोअर बाजार , प्रताप नगर, प्रताप गली , स्कूल ग्राऊंड तथा इसक े आसपास के क्षेत्रों में बिजली की तारों को एल टी व एच टी लाईनों की मुरम्मत एवं रखरखाव हेतू विजली सुबह 11 बजे से 2 बजे तक बाधित रहेगी।
==============================================

व्यक्तिगत खातों से असामान्य व संदिग्ध लेन-देन पर बैंक रखें पैनी नजरः डॉ. रिचा वर्मा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. रिचा वर्मा की अध्यक्षता में आज यहां बैंकर्स के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्री रतन गौत्तम सहित जिला मुख्यालय स्थित सभी बैंकों के प्रबंधक व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Hamirpur,16.03.19-डॉ. रिचा वर्मा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होने तक सभी बैंक व्यक्तिगत खातों से संदिग्ध लेन-देन पर कड़ी नजर रखें। किसी भी ऐसे व्यक्तिगत खाते में जिसमें पिछले दो माह से एक लाख रुपए से अधिक की जमा अथवा निकासी न हुई हो और अचानक इस तरह का असामान्य लेन-देन होने पर इस पर कड़ी नजर रखें। जिला में अथवा किसी निर्वाचन क्षेत्र में एक बैंक खाते से आरटीजीएस के माध्यम से बहुत सारे व्यक्तिगत बैंक खातों को असामान्य रूप से राशि हस्तांतरित होने पर (जिसकी पूर्ववर्तिता न रही हो) उन्हें भी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान संदिग्ध लेन-देन की श्रेणी में रखें। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार के व्यक्तिगत खाते, उनके जीवनसाथी (पति अथवा पत्नी) अथवा आश्रितों जो कि उनके शपथपत्र में दर्शाए गए हैं, उनके खातों में एक लाख रुपए से अधिक का लेन-देन, किसी राजनीतिक दल के खाते में एक लाख से अधिक की राशि की जमा या निकासी और अन्य किसी तरह का संदिग्ध नकद लेन-देन जो कि मतदाताओं को लुभाने में उपयोग में लाए जाने की संभावना हो, उस पर सभी बैंक पैनी नजर रखें।

उन्होंने कहा कि उपरोक्त सभी बिंदुओं पर बैंक दैनिक आधार पर प्रतिवेदन (रिपोर्ट) तैयार करें और अग्रणी जिला प्रबंधक के माध्यम से जिला नर्वाचन अधिकारी और नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त को भी इसे भिजवाना सुनिश्चित करें।

=====================================

सोलन दिनांक 16.03.2019

मतदाता सूची को जानना है तो डायल करें 1950
जिला मुख्यालय पर मतदाता हेल्पलाइन कार्यशील
उपायुक्त का आग्रह, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी करें अपने मताधिकार का प्रयोग
यदि आपने अपनी मतदाता सूचियों के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो 1950 डायल करें।लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदाता हेल्पलाइन एवं जिला संपर्क केंद्र को कार्यशील किया जा चुका है। कोई भी व्यक्ति टोल फ्री 1950 नंबर डायल करके सुबह 9 से रात 9 बजे तक मतदाता सूचियों को लेकर जानकारी प्राप्त कर सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनोद कुमार ने आग्रह करते हुए कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उपायुक्त ने जिले के सभी पंचायती राज प्रतिनिधियों को भी कहा कि वे छूटे हुए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने को लेकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को समझें और बूथ लेवल अधिकारियों के माध्यम से मतदाता सूची में उनके नाम दर्ज करवाएं।
=======================================================.
सोलन दिनांक 16.03.2019
जिले के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में राजनीतिक रैलियों के लिए स्थान चिन्हित-जिला निर्वाचन अधिकारी
लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों द्वारा किए जाने वाले प्रचार के दौरान रैलियों के आयोजन के लिए जिले के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में स्थान चिन्हित कर दिए गए हैं। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार ने इस आशय की अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक अर्की विधानसभा क्षेत्र के तहत राजनीतिक रैलियों के लिए अर्की, कुनिहार, दाड़लाघाट, रामशहर, शालाघाट और जयनगर में स्थान तय किए गए हैं।
इसी तरह नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में नालागढ़, बरुणा ग्राउंड, नंड ग्राउंड, रामशहर ग्राउंड, ओल्ड ब्वायज स्कूल और अनाज मंडी में राजनीतिक रैलियों की जा सकेंगी।
दून विधानसभा क्षेत्र के तहत बद्दी, बरोटीवाला, पट्टा, चंडी, कुठाड़, गोयला को राजनीतिक रैलियों के लिए निर्धारित किया गया है।
सोलन विधान सभा क्षेत्र में म्युनिसिपल काउंसिल ग्राउंड सोलन, पुलिस लाइन ग्राउंड सोलन, गंज बाजार, पुराना बस स्टैंड, कंडाघाट, मेला ग्राउंड चायल, मेला ग्राउंड गौड़ा , खेल मैदान कूंन और खेल मैदान ममलीग तय किए गए हैं। कसौली विधान सभा क्षेत्र में म्युनिसिपल काउंसिल ग्राउंड परवाणु, कसौली, गड़खल, धर्मपुर चौक सुबाथु रोड, सब्जी मंडी ग्राउंड सिहारड़ी और सब्जी मंडी देहली दतयार में राजनीतिक दल अपनी रैलियों का आयोजन कर सकेंगे।
.=====================================
सोलन दिनांक 16.03.2019
संधोली-टोल बैरियर बद्दी पर यातायात संबंधित आदेश जारी
पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी ने हिमाचल प्रदेश पुलिस अधिनियम 2007 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बद्दी में यातायात संबंधित आदेश जारी किए हैं।
इन आदेशांे के मुताबिक संधोली से टोल बैरियर बद्दी के बीच मल्टी एैक्सल ट्रकों की आवाजाही पर सांय 5.30 बजे से रात्रि 8 बजे तक एकतरफा यातायात बाधित रहेगा। इस समय अवधि में रूट बसों तथा स्कूल एवं काॅलेजों की बसों को आवाजाही की अनुमति होगी।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आदेशों का उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यह आदेश 16 मार्च से जनहित में लागू कर दिए गए हैं।
.0.
=========================================
सभी निर्वाचन क्षेत्रों में उड़नदस्तों का गठन
धर्मशाला, 16 मार्च: ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, कांगड़ा संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दौरान अगर कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु रूप में कोई पारितोषण देता है या लेता है तो वह भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा। इसके अतिरिक्त अगर कोई व्यक्ति किसी अभ्यार्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाने की धमकी देता है तो वह भी भारतीय दंड संहिता की धारा 171 ग के अनुसार एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा।
उपायुक्त ने बताया कि ज़िले के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में उड़नदस्तों का गठन किया गया है जो रिश्वत देने और लेने वालों या दोनों के विरूद्ध मामले दर्ज करने के लिए और ऐसे लोगों के विरूद्व कार्रवाई करेंगे जो निर्वाचकों को डराने व धमकाने में लिप्त है। उन्होंने सभी से अपील की है कि वे किसी प्रकार की रिश्वत लेने से परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति किसी प्रकार की रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने या धमकाने के मामलों की जानकारी प्राप्त होती है तो वह प्रकोष्ठ के टॉल फ्री नम्बर 1800-180-8014 पर सूचित करें।
यदि किसी व्यक्ति को चुनाव के दौरान किसी भी सभा क्षेत्र में अधिक मात्रा में नकदी ले जाने की जरूरत पड़ती है तो वह उसकी प्राप्ति का स्त्रोत व अंतिम उपयोग बारे निम्न साक्ष्य प्रस्तुत करें अन्यथा उक्त नकदी उड़नदस्ते द्वारा जब्त कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि बैंक पासबुक/बैंक तालिका जिसमें निकासी का विवरण हो, व्यवसाय जिसमें रोजाना नकदी का आहरण का आहरण किया जाता हो, रोकड़ बही की प्रतिलिपि तथा नकदी के अंतिम प्रयोग बारे साक्ष्य जैसे विवाह निमंत्रण, अस्पताल में दाखिले के लिए राशि इत्यादि।
===================================
नोडल अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित
धर्मशाला, 16 मार्च: अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव-2019 के दौरान जिले में शराब के उत्पादन-भंडारण और वितरण पर निगरानी रखने तथा अवैध शराब के मामलों पर छापेमारी करने के लिए जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की।
इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने नोडल अधिकारियो के साथ जिले में शराब के उत्पादन-भंडारण और वितरण पर निगरानी रखने तथा अवैध शराब के मामलों पर छापेमारी करने बारे विस्तार से चर्चा की।
गौरतलब है कि राज्य कर एवं आबकारी उपायुक्त विनोद डोगरा को राजस्व जिला कांगड़ा तथा अतिरिक्त राज्य कर एवं आबकारी उपायुक्त प्रमोद शर्मा को राजस्व जिला नूरपुर का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
इस अवसर पर जिला योजना अधिकारी रविन्द्र कटोच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
==========================================
चुनाव रैलियों में राष्ट्र ध्वज फहराने पर नियमों का पालन जरूरी: डीसी
प्रचार वाहनों पर एक से ज्यादा पार्टी का झंडा लगाने की अनुमति नहीं
धर्मशाला, 16 मार्च। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने पर चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार चुनाव प्रचार रैली में राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं लेकिन इस के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है।
यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने देेते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता में कोई भी मंत्री अपने गृह जिला तथा जिस विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी रहे हों उस संबंधित जिला में किसी कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहरा सकते हैं जबकि मंत्रियों को अन्य जिलों में कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेना जरूरी है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनीतिक दलों के कार्यालयों, प्रत्याशी, एजेंट तथा कार्यकर्ताओं के आवास पर तीन से ज्यादा किसी भी पार्टी के झंडे नहीं लगाए जा सकते हैं। प्रचार वाहनों पर एक से ज्यादा पार्टी का झंडा लगाने की अनुमति नहीं है इस के लिए दोपहिया से लेकर चारपहिया वाहनों पर झंडा लगाने के लिए अलग अलग साइज भी निर्धारित किए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के होर्डिंग, फलैक्स, पोस्टर और पैम्फलेट इत्यादि लगाने से पहले संबंधित निर्वाचन अधिकारी को इस बारे लिखित जानकारी देना जरूरी है इसके अलावा निजी सं
===========================
दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर समस्त आवश्यक सुविधाएं करवाई जाएंगी उपलब्ध: राघव शर्मा
धर्मशाला, 16 मार्च: अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय चुनाव की थीम ‘‘सुलभ चुनाव’’ रखी गई है तथा ज़िला कांगड़ा में भी इसे प्राथमिकता दी गई हैै। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर समस्त आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था की गई है तथा आश्यकता अनुसार व्हील चेयर की व्यवस्था भी की जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए वालंटियर की सेवाऐं ली जाएंगी।
शर्मा ने बताया कि जिला के सभी दिव्यांग मतदान में भाग ले सकें इस के लिए जिला प्रशासन की ओर से मतदाता जागरूकता अभियान भी आरंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं की मतदान में सक्रियता बढ़ाने के लिए चार दिव्यांग व्यक्तियों क्रमशः नौशेरा के महिन्द्र सिंह, कलेड़ की ज्योतिबाला, दाड़ी की अर्चना तथा शीला चौक के अभिषेक भाटिया को ‘‘मतदाता आइकन’’ बनाया गया है। उन्होंने बताया दिव्यांगों द्वारा वोट की अपील के 12 होर्डिंग्स पूरे जिला में लगाए गये हैं। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को वोट के लिए प्रेरित करने के लिए गुंजन सामुदायिक रेडियो में रिकॉर्डिंग के माध्यम से दिव्यांगों द्वारा वोट की अपील करवाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि विकलांग अधिकारों के लिए कार्यरत संस्थाओं जैसे चिन्मया ग्रामीण विकास संस्था(कॉर्ड), विकलांग कल्याण समिति तथा सूर्याेदय संस्था की भी मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि पहली बार अपने मतदान का प्रयोग करने वाले मतदाताओं को सूर्य उदय संस्था के बच्चों द्वारा तैयार किये जा रहे खिलौने उन्हें लॉटरी के माध्यम से दिये जाएंगे।
शर्मा ने बताया कि जिला कल्याण, आईसीडीएस, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, राजस्व तथा चिकित्सा विभाग के जिला व उपमंडल स्तरीय अधिकारी व्यक्तिगत तौर पर दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर उनके घर जाएंगे तथा उन्हें अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के उपायुक्त संदीप कुमार की तरफ से बधाई कार्ड भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मीडिया कवरेज को बढ़ावा दिया गया है।
उन्होंने बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति इस विषय में अपने सुझाव देना चाहता है तो वे उन्हें दे सकते हैं।
पति पर इस प्रकार की प्रचार सामग्री लगाने से पूर्व संपति मालिक से लिखित में प्राप्त पूर्व अनुमति बारे भी निर्वाचन अधिकारी को अवगत करवाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी प्रत्याशी के प्रचार कार्य पर निजी तौर पर राशि खर्च नहीं कर सकता है, ऐसा पाए जाने पर खर्चा प्रत्याशी या पार्टी के खाते में जोड़ा जाएगा।
संदीप कुमार ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों को आचार संहिता का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि हैण्डबिल और पोस्टर में ऐसी भाषा का प्रयोग ना करें जो किसी व्यक्ति या समाज को आहत करती हो। उन्होंने कहा कि जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिप्रिय चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं।