कुल्लू -10 दिसंबर 2018
जिलाधीश ने किया दृष्टि बाधित क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन
बाशिंग के पुलिस मैदान में संपन्न हुई तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिा
हिमाचल दृष्टि बाधित खेल संघ की ओर से बाशिंग के पुलिस मैदान में आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता सोमवार को संपन्न हो गई। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर जिलाधीश यूनुस ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
प्रतियोगिता के आयोजन के लिए संघ के पदाधिकारियों की सराहना करते हुए जिलाधीश ने कहा कि ऐसे आयोजनों से प्रतिभाशाली दिव्यांगजनों को आगे आने के लिए अच्छे अवसर मिलते हैं और इनके प्रति आम लोगों की धारणा भी बदलती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया है। यूनुस ने कहा कि कुल्लू जिला में दिव्यांगों से संबंधित खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।
इस अवसर पर जिलाधीश ने प्रतियोगिता में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले पंकज नेगी, विजय कुमार, हरिकृष्ण और अन्य दृष्टि बाधित क्रिकेटरों को पुरस्कृत किया। उन्होंने उड़ान आइडियल के टाॅप प्रतिभागियों में शामिल दृष्टि बाधित नन्हीं गायिका सृष्टि और प्रतिभाशाली कलाकार सुखराम को भी विशेष रूप से सम्मानित किया।
इससे पहले हिमाचल दृष्टि बाधित खेल संघ के अध्यक्ष तेज राम वर्मा ने जिलाधीश का स्वागत किया तथा प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी दी। सारेगामा फेम पायल ठाकुर और मुस्कान नेगी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
समापन समारोह में हिमाचल दृष्टि बाधित खेल संघ के सचिव बुध कौशल, उपाध्यक्ष पन्ना लाल, हिमाचल खेल परिषद के सदस्य डा. गौरव भारद्वाज, कबडडी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बालकृष्ण शर्मा, तीर्थ राम, नैब के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
-------
हिमाचल रैड ने जीती दृष्टि बाधित क्रिकेट प्रतियोगिता
क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल हिमाचल येलो और रैड के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हिमाचल येलो की टीम ने पंकज नेगी और संजय शर्मा के अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 241 रन बनाए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी रैड टीम ने यह मुकाबला 2 विकेट से जीत लिया। राजकुमार इस जीत के हीरो रहे, जिन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।
--------------
सांस्कृतिक संध्या में दिव्यांग कलाकारों ने बांधा समां
तीन दिवसीय प्रतियोगिता के दौरान अखाड़ा बाजार के ट्रक यूनियन हाॅल में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया गया। इसमें सारेगामा फेम पायल ठाकुर, उड़ान आइडियल मुस्कान नेगी, वाॅयस आॅफ कार्निवल खेम राज ठाकुर, वाॅयस आॅफ हिल्स पंकज ठाकुर, ईशा ठाकुर, पंकज नेगी वह अन्य दृष्टि बाधित कलाकारों ने अपने सुरों का जादू बिखेरा। इस सांस्कृतिक संध्या में एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।