रोहतक, 4 दिसम्बर। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सिक्किम के सूचना एवं जनसंपर्क तथा स्वास्थ्य मंत्री अर्जुन कुमार घतानी ने रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की प्रोफेसर सुमेधा धनी के नेतृत्व में गत दिवस अन्तर्राष्ट्रीय आंबेडकर सम्मेलन में सिक्किम हेराल्ड पत्र व बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 127वें जन्मवर्ष पर निकाली गई भीम चेतना नामक पत्रिका का भी विमोचन किया गया।
इस अवसर पर मंत्री अर्जुन कुमार घतानी ने कहा कि पत्रकारों को समाज में जागरूकता लाने के लिए विशेष अभियान चलाने चाहियें। उन्होंने कहा कि आज भी कई विषय ऐसे हैं जिनकी भारतीय परिपेक्ष्य में खुलकर चर्चा होनी चाहिये। लेकिन समाज के प्रहरी ऐसे मामलों को न छेडक़र उत्तेजित पत्रकारिता करते हुए कुछ गलत घटनाओं को प्रकाशित करते रहते हैं। जिससे समाज पर सकारात्मक की जगह नकारात्मक असर पड़ता है। जिसे दूर करने के लिए हर पत्रकारों को सजग रहना चाहिये।
इस अवसर पर प्रो. सुमेधा धनी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के नाम पर इस पत्रिका का विशेष अंक निकाला गया है। बाबा साहब ने संविधान के माध्यम से हर भारतवासी को ऐसा सशक्त कानून दिया है जिसका मुकाबला विश्व के गिने-चुने देश ही कर पाते हैं। संविधान ने हर भारतवासी को समान माना है और गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वालों के लिए विशेष कानून बनाकर उन्हें आगे बढऩे का रास्ता प्रशस्त किया है।
प्रो. सुमेधा धनी ने कहा कि ऐसे प्रकाशनों से लोगों में जागरूकता बढ़ेगी तथा हर वर्ग में चेतना का संचार होगा। भारतीय पत्रकारिता अब परिपक्व हो रही है तथा वह हर मामले में अपनी निष्पक्ष राय रखने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि गंभीर सामाजिक मुद्दों पर खुलकर बहस करें तथा तर्कों के जरिए समस्याओं को निपटाया जाये।
इस अवसर पर पंजाब के लुधियाना से आये जसमीत सिंह अटवाल, राजबीर सिंह बाहरा, इन्द्रबीर सिंह भांभरा, दिल्ली के पूर्व पार्षद आर.एन. चंदेलिया, यद्धोप अधिकारी स्वराज, पीजीआईएमएस के मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. जोगेन्द्र कैरों आदि ने भी अपने विचार रखे।