रविवार देर रात कुल्लू जिला के कटागला और बजौरा क्षेत्र में बादल फटने की घटना से किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है लेकिन निजी और सार्वजनिक संपत्ति को काफी क्षति पहुंची है।

कुल्लू - 13 अगस्त 2018-रविवार देर रात कुल्लू जिला के कटागला और बजौरा क्षेत्र में बादल फटने की घटना से किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है लेकिन निजी और सार्वजनिक संपत्ति को काफी क्षति पहुंची है। उपायुक्त यूनुस ने बताया कि मणिकर्ण घाटी के कटागला गांव में फंसे लोगों को बचाव दल ने सुरक्षित निकाल लिया है और प्रभावित परिवारों को फौरी राहत प्रदान की गई है।
उपायुक्त ने बताया कि बजौरा नाले में बाढ़ आने से सड़क, एक पैदल पुल, गौसदन और स्थानीय किसानों की फसल का नुक्सान हुआ है। बजौरा गौसदन से लगभग 20 जानवरों को कुल्लू के गौसदन में शिफ्ट किया गया है। कुछ घायल जानवरों को भी प्राथमिक उपचार के बाद कुल्लू के गौसदन में भेजा गया है। उपायुक्त ने बताया कि पिछले महीने बजौरा गौसदन के स्वस्थ जानवरों को अन्य चरागाहों में छोड़ा गया था। कुछ कमजोर और बीमार जानवरों को बजौरा में ही रखा गया था। बजौरा नाले में बाढ़ के बाद इन जानवरों को सुरक्षित निकालकर कुल्लू शिफ्ट किया गया है।
उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील की है कि वे खराब मौसम में नदी-नालों और भू-स्खलन संभावित क्षेत्रों से दूर रहें। उन्होंने बताया कि जिला में बीती रात हुई भारी बारिश से हुए नुक्सान का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने जिला में किसी भी तरह की आपात स्थिति की जानकारी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टाॅल फ्री नंबर 1077 पर देने का आग्रह भी किया।
-----------------
जिला में मंगलवार को भी बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान
खराब मौसम को देखते हुए कुल्लू जिला के सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थान मंगलवार को भी बंद रहेंगे। उपायुक्त यूनुस ने कहा कि जिला में लगातार भारी बारिश के चलते यह निर्णय लिया गया है।
===============================================
कुल्लू -13 अगस्त 2018
सफाई कर्मचारियों को मिले सभी सुविधाएं
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने दिए निर्देश
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज की अध्यक्षता में सोमवार को बचत भवन कुल्लू में जिला में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को दी जा रही सुविधाओं को लेकर एक समीक्षा बैठक हुई। इस अवसर पर स्वामी सदानंद महाराज ने कहा कि सफाई कर्मचारियों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर मिलना चाहिए, ताकि इस वर्ग के लोगों का सामाजिक व आर्थिक उत्थान हो सके।
उन्होंने जिला प्रशासन को नगर परिषद और नगर पंचायतों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम दिहाड़ी सुनिश्चित करने तथा कर्मचारियों के लिए शीघ्र ही सामुदायिक भवन का निर्माण करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त प्रत्येक सफाई कर्मचारी के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए साल में तीन बार मैडिकल चैकअप शिविर आयोजित करने को कहा।
इस अवसर पर एडीएम अक्षय सूद ने स्वामी सदानंद महाराज का स्वागत करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से ठोस कदम उठाए जाएंगे।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी समीर और अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।
--------
कुल्लू -13 अगस्त 2018
पर्यटक, ट्रैकर्स और ट्रैवल एजेंट भी बरतें ऐहतियात
खराब मौसम और लगातार भारी बारिश के चलते उपायुक्त यूनुस ने पर्यटकों, ट्रैकरों और ट्रैवल एजेंटों से भी विशेष ऐहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पर्यटक नदी-नालों और भू-स्खलन संभावित क्षेत्रों से दूर रहें तथा खराब मौसम में ट्रैकिंग के लिए न निकलें। उपायुक्त ने जिला के ट्रैवल एजेंटों से भी आग्रह किया है कि वे खराब मौसम में किसी भी पर्यटक को ट्रैकिंग या अन्य साहसिक गतिविधि के लिए न भेजें।
===============================================
बारिश से 23 करोड़ का नुक्सान, दो की मौत
हमीरपुर 13 अगस्त । हमीरपुर जिला में भारी बारिश से 23 करोड़ का नुक्सान हुआ है इसमें भूस्खलन से झरलोग पंचायत के टिक्का थाना गांव में पोती और दादी की जान भी गई है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा ऋचा वर्मा ने कहा कि हमीरपुर जिला के झरलोग में भूस्खलन का मलबा एक मकान में घुस जाने से 65 वर्षीय लज्जा देवी तथा नौ वर्षीय सिमरन कुमारी की मौत हो गई, प्रशासन की ओर से तहसीलदार ने फौरी राहत के तौर पर प्रभावित परिवार को चालीस हजार की राशि दी गई है। उपायुक्त डा ऋचा वर्मा ने बताया कि मटौर-शिमला राजमार्ग डिडवीं टिक्कर के पास अवरूद्व हो गया है तथा शिमला तथा हमीरपुर आने वाली बसों के रूट में भी परिर्वतन किया गया है। उन्होंने बताया कि एनएच को खुलवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।
उपायुक्त डा0 ऋचा वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में भारी बरसात के कारण लोक निर्माण विभाग की सड़कों तथा पुलों को 5 करोड़ 94 लाख का नुक्सान हुआ है। लोक निर्माण विभाग के जिला में कुल 63 सड़कों को बरसात से नुक्सान हुआ है जिसमें से हमीरपुर डिवीजन में 15 सड़कें, बड़सर डिवीजन में 26 सड़के तथा टौणी देवी मंडल में 22 सड़कें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से 51 सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है जिसमें बड़सर मंडल में 21, हमीरपुर मंडल की 10 तथा टौणी देवी मंडल की 21 सड़कें शामिल हैं। इसी तरह से विद्युत विभाग को 22 लाख के करीब नुक्सान आंका गया है, विद्युत विभाग के 270 ट्रांसफार्मर दुरूस्त किए गए हैं जबकि विद्युत आपूर्ति को भी सप्लाई भी सुचारू की जा रही है इसके साथ ही आईपीएच विभाग की ब्यास नदी से संबंधित पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं और अभी तक पांच करोड़ के करीब का प्रारंभिक नुक्सान बताया जा रहा है। आईपीएच विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई जगहों पर विद्युत ट्रांसफार्मरस में दिक्कत आने से पेयजल सप्लाई बाधित हुई है लेकिन पेयजल सप्लाई को सुचारू करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उपायुक्त डा ऋचा वर्मा ने पेयजल सप्लाई को प्राथमिकता के आधार पर सुचारू बनाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही फसलों को भारी नुक्सान हुआ है कृषि विभाग नुक्सान का आकलन कर रहा है। उपायुक्त डा ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से सभी उपमंडलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन को लेकर उचित कदम उठाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही नियमित रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया है ताकि लोगों को समयबद्व राहत मिल सके।
हमीरपुर जिला में 14 को अवकाश घोषित
हमीरपुर 13 अगस्त । उपायुक्त हमीरपुर डॉ ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला मे भारी वर्षा के कारण 14 अगस्त को जिला के सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिला के अन्र्तगत विभिन्न क्षेत्रों में हो रही भारी वर्षा के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन की बजह से सड़क यातापात कुप्रभावित हुआ है तथा नदी नाले भारी उफान पर हैं। जान व सम्पति की हानि होने की सूचना भी प्राप्त हुई हैं। इस परिस्थिति के मध्यनजर जिला प्रशासन हमीरपुर सभी नागरिकों को सचेत करता है और सलाह देता है कि वह अपने घरों में ही रहें और अत्यधिक आवश्यकता पडऩे पर ही पूर्ण एहतियात के साथ बाहर निकलें। उन्होंने सभी से अनुरोध किया है कि वह नदी नालों व भू स्खलन प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहें।
बड़ी गाडिय़ों के लिए भोटा पट्टा तरकवाड़ी रहेगा वैकल्पिक मार्ग
हमीरपुर 13 अगस्त । हमीरपुर-भोटा रोड के अतंर्गत कुनाह पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण उपायुक्त हमीरपुर ने बताया कि यह सड़क यातायात के लिए बंद रहेगी। इस दौरान धर्मशाला से शिमला आने वाली बड़ी गाडिय़ों के लिए वैकल्पिक मार्ग नादौन भट्ठा , कांगू, गलौड़, सलौणी और भोटा रहेगा। उन्होंने बताया कि हल्के वाहनों के लिए भोटा, सिद्वपुर, ताल व डिडवीं टिक्कर रहेगा और भोटा से हमीरपुर बड़ी गाडिय़ों के लिए भोटा पट्टा तरकवाड़ी वैकल्पिक मार्ग रहेगा।
अंडर-19 जोनल स्तरीय प्रतियोगिताएं 18 से
हमीरपुर 13 अगस्त । उपनिदेशक उच्चतर सोमदत्त सांख्यान ने बताया कि लड़कों की अंडर-19 जोनल स्तरीय प्रतियोगिताएं 18 से 20 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी वहीं लड़कियों की अंडर-19 जोनल स्तरीय प्रतियोगिताएं अब 23 से 25 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी।
==============================================
सोलन दिनांक 13.08.2018
डॉ. सैजल द्वारा भारी बारिश के कारण 7 व्यक्तियांे की मृत्यु पर शोक व्यक्त
उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक को राहत एवं बचाव के लिए उचित निर्देश जारी
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने सोलन जिले में भारी बारिश से जिले के विभिन्न स्थानों पर हुई 7 व्यक्तियों की मृत्यु पर गहरा दुःख जताया है। डॉ. सैजल ने मृतकों के परिजनों के साथ गहरी संवेदनाए प्रकट की हैं।
उन्हांेने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों को इस असहनीय दुःख को सहने करने शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।
गौरतलब है कि सोलन जिला में गत दो दिनों से हो रही भारी वर्षा के कारण हो रहे भूस्खलन, मलबा गिरने तथा मकान ढहने से अभी तक 7 व्यक्तियों की मृत्यु होने का समाचार है। एक 12 वर्षीय बच्चा जो अपने क्षेत्र में साथ लगती खड्ड में बह गया था की खोजबीन की जा रही है।
सहकारिता मंत्री ने कसौली विधानसभा क्षेत्र के दतियार के समीप रानी गांव में घटनास्थल का जायजा लिया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि 12 वर्षीय हिमांशु पुत्र माया दत्त की खोज के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाए। 12 वर्षीय हिमांशु का क्षेत्र के साथ लगती खड्ड में बहने का समाचार है। उन्होंने हिमांशु के परिजनों को ढांढस बंधाया और कहा कि प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी।
डॉ. सैजल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वर्षा के मौसम के दृष्टिगत पूरी सतर्कता बरती जाए तथा विभिन्न क्षेत्रों में यह सुनिश्चित बनाया जाए कि नुकसान की स्थिति में त्वरित राहत एवं बचाव कार्य आरंभ हो। उन्होंने उपायुक्त सोलन एवं पुलिस अधीक्षक सोलन तथा बद्दी को निर्देश दिए कि सोलन के विभिन्न राजमार्गों सहित विभिन्न संपर्क मार्गों पर यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि आपदा की स्थिति में त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।
===============================================
सोलन दिनांक 13.08.2018
भारी वर्षा के दृष्टिगत 14 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित
उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने भारी वर्षा के दृष्टिगत सोलन जिले के सभी शिक्षण संस्थानों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में 14 अगस्त 2018 को अवकाश घोषित किया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।
इन निर्देशो के अनुसार सोलन जिले में स्थित सभी सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्थानों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में 14 अगस्त 2018 को अवकाश रहेगा। यह निर्णय छात्रों की सुरक्षा के दृष्टिगत लिया गया है।
इस संबंध में जिले के सभी उपमंडलाधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों तथा उपनिदेशक उच्च एवं प्रारंभिक शिक्षा को निर्देश दिए गए हैं कि उक्त आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाई जाए।==============================================
पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी का बोध कराने में योगदान दें युवा: पुरेन्द्र वैद्य
धर्मशाला, 13 अगस्त: जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुरेन्द्र वैद्य ने जंगलों को मानव जीवन और वन्य प्राणियों के जीवन का आधार बताते हुए लोगों विशेषकर युवाओं से पौधरोपण गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया। युवा समाज में चेतना पैदा करने और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी का बोध कराने में अपना योगदान दें। उन्होंने युवाओं से लगाए गए पौधों के संरक्षण पर ध्यान देने का आग्रह किया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुरेन्द्र वैद्य आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धर्मशाला द्वारा वन , शिक्षा विभाग तथा गुरूकुल स्कूल के छात्रों के सहयोग से धर्मशाला के शहीद स्मारक में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने स्वयं देवदार, अमलताश, टिकोमा तथा बोटल ब्रश के पौधे रोपित किये। इसके अलावा अन्य अधिकारियों एवं बच्चों ने शहीद स्मारक में 50 पौधे रोपित किये ।
उन्होंने कहा कि पौधे स्वच्छ वातावरण के साथ-साथ मानव जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वनों का सरंक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है । पौधरोपण से पर्यावरण का संरक्षण तो होगा ही, भूमि कटाव भी रूकेगा और क्षेत्र की सुंदरता में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि बिना पेड़ों के पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।
इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धर्मशाला की सचिव नेहा दहिया, राजीव वालिया, अरण्यपाल डीआर कौशल, जिला वन अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा, रेंज अधिकारी करतार सिंह, सहित न्यायिक, स्कूल व वन विभाग का स्टाफ तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।
==============================================
कांगड़ा में 14 अगस्त को बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान
धर्मशाला, 13 अगस्त: उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि कांगड़ा जिला में लगातार जारी बारिश के मद्देनजर 14 अगस्त को जिला में सभी सरकारी एवं निजी स्कूल, कॉलेज एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग की आगामी कुछ घंटों में जिला में भारी बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया गया है।
उन्होंने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्राधानाचार्यों को स्कूलों में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह मानने को लेकर परिस्थितिनुरूप निर्णय लेने एवं मौसम अनुकूल न होने पर बच्चों के बजाए केवल अध्यापकों को बुलाकर स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के लिए कहा गया है।
उपायुक्त ने लोगों से किसी भी आपात स्थिति में आपात सेवा नंबर 1077 पर फोन करने की अपील की है। उन्होंने लोगों से खड्डों एवं नदियों के किनारे न जाने का भी आग्रह किया है।