चंडीगढ़, 24 जून- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र हरियाणा में मैट्रो रेल तंत्र के विस्तार से हरियाणा प्रदेश के बहुमुखी विकास को ओर अधिक गति मिलेगी और विशेषकर बहादुरगढ़-मुंडका मैट्रो रेल लाइन के विस्तार से बहादुरगढ़ क्षेत्र के विकास को ओर अधिक गति मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सोनीपत (हरियाणा), मेरठ (उत्तर  प्रदेश) व अलवर (राजस्थान) तक रिजनल रेपिड ट्रांसपोर्ट प्रणाली को विकसित कर विस्तार दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली मैट्रो रेल लाइन तंत्र को तेजी से विस्तार दिया जा रहा है और यह जल्द ही शंघाई, बीजिंग, लंदन और न्यूयार्क के बाद संपूर्ण विश्व में पांचवे स्थान का मैट्रो रेल लाइन तंत्र होगा। 
यह बात उन्होंने आज हरियाणा के बहादुरगढ़ में सिटी मैट्रो स्टेशन पर आयोजित उदघाटन समारोह में नॉर्थ ब्लॉक (नई दिल्ली) से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मैट्रो रेल लाइन के उद्घाटन अवसर पर कही। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कुल 2028 करोड़ रुपये लागत से निर्मित बहादुरगढ़-दिल्ली मैट्रो रेल लाइन का शुभारंभ करते हुए कहा कि देश में प्रथम बार बनाई गई मेट्रो नीति 2017 के तहत देश के विभिन्न शहरों में तेजी से मैट्रो रेल लाइनों का विस्तार किया जा रहा है। 
उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में राष्ट्र को पर्याप्त क्षमता युक्त तीव्र गति पब्लिक ट्रांसपोर्ट प्रणाली विकसित करना केंद्र सरकार की सर्वाधिक प्राथमिकताओं में शामिल है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को सक्षम बनाने की दिशा में 35,000 किलोमीटर लंबाई के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है। 
श्री मोदी ने कहा कि न्यू इण्डिया के लिए स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट प्रणाली आवश्यक व अनिवार्य है। केंद्र सरकार द्वारा सडक़ परिवहन, रेलवे, हवाई मार्गोँ, जलमार्गों तथा विद्युत उत्पादन आधारभूत संरचनाओं में सर्वाधिक निवेश किया गया है। देश के 12 शहरों में मैट्रो रेल प्रणाली को विस्तार दिया जा रहा है और राज्यों को उनके शहरों में मैट्रो रेल प्रणाली विकसित किए जाने के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। देश के विभिन्न शहरों में केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के सहयोग से मैट्रो रेल परियोजनाएं चल रही हैं। देश में मैट्रो रेल प्रणाली को सक्षम बनाने की दिशा में मैट्रो परियोजनाओं के निर्माण में 75 प्रतिशत स्वदेश निर्मित उपकरणों के प्रयोग का प्रावधान किया गया है। भारत वर्तमान में दूसरे राष्ट्रों को मैट्रो रेल प्रणाली के विभिन्न उपकरणों को निर्यात करने की स्थिति में हैं। विभिन्न मैट्रो रेल परियोजनाएं सहयोगात्मक परिसंघों को मजबूत किए जाने का प्रमाण है।
बहादुरगढ़ को गेटवे ऑफ हरियाणा की संज्ञा देते हुए उन्होंने कहा कि बहादुरगढ़-मुंडका मैट्रो रेल लाइन बनने से यह शहर गेटवे ऑफ डेवलेपमेंट बनने की ओर अग्रसर हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 280 किलोमीटर लंबाई की मैट्रो रेल लाइन परिचालन में हैं। 
उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में केंद्र की विभिन्न निर्माण परियोजनाओं को तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। हरियाणा क्षेत्र में केंद्र द्वारा मंजूर किए गए कुल 907 किलोमीटर लंबाई के विभिन्न 9 राष्ट्रीय राजमार्गों तथा चार राष्ट्रीय राजमार्गों के चौड़ा किए जाने के प्रति हरियाणा के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। मात्र 500 दिनों की समयावधि में कुण्डली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूर्ण किए जाने को हरियाणा के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक बताया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि कुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य भी यथाशीघ्र पूर्ण किया जा रहा है और इसके पूर्ण होने पर उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री को अपने संबोधन में आमंत्रित भी किया। 
उल्लेखनीय है कि 11.183 किलोमीटर लंबी बहादुरगढ़-मुंडका मैट्रो लाइन पर स्थापित किए गए कुल 7 एलिवेटेड स्टेशनों में हरियाणा में तीन स्टेशन-सिटी पार्क, बस स्टेंड-मॉडर्न इंडस्ट्रीयल एरिया तथा दिल्ली क्षेत्र में टीकरी बॉर्डर, टीकरी कलां, घेवरा व मुंडका औद्योगिक क्षेत्र चार स्टेशन शामिल हैं।
उदघाटन के उपरांत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी, हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, तथा विधायक नरेश कौशिक सहित अन्य विशिष्टजनों के साथ सिटी पार्क स्टेशन पर मैट्रो के विस्तार पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी के उपरांत मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने बहादुरगढ़वासियों के साथ सिटी पार्क से मॉडर्न इंडस्ट्रीयल एरिया (एमआईई) स्टेशन तक मैट्रो की यात्रा भी की। 
इस अवसर पर रोहतक के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, भाजपा के जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाइस चेयरमैन ृृृयोगेश सिलानी, रविभान राठी, महेश कुमार, रणबीर राठी, आनंद सागर, अनिल मातनहेल, सुनीता चौहान, सुनीता धनखड़, अश्विनी शर्मा, राजपाल शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक जे गणेशन, गुरूग्राम के एचएसवीपी प्रशासक डा. चंद्रशेखर खरे, उपायुक्त सोनल गोयल, पुलिस अधीक्षक पंकज नैन सहित दिल्ली मैट्रो के अधिकारीगण उपस्थित थे।