करनाल,14.06.18- रक्तदान करना जहां महान परोपकार का कार्य है, वही रक्तदाता को भी इससे प्रत्यक्ष शारीरिक और आत्मिक लाभ प्राप्त होता है। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष और निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने स्थानीय नागरिक अस्पताल जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविर में प्रो. चौहान मुख्य अतिथि  पहुंचे थे। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉक्टर सुनील कुमार के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में जिलाभर से आए रक्तदाताओं ने सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक की टीम की देखरेख में रक्तदान किया।

अपने संबोधन में प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि दुर्घटना अथवा बीमारी के कारण उपचाराधीन मरीज हो अथवा शिशु के जन्म के समय रक्तस्राव  के चलते संकट का शिकार हुई जच्चा, किसी रक्तदाता द्वारा दिए गए खून के दम पर ही उनके प्राणों की रक्षा की जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तमाम वैज्ञानिक प्रगति के बावजूद आज तक ऐसी कोई प्रयोगशाला अथवा फैक्ट्री नहीं बन पाई है, जहां रक्त तैयार किया जा सके। खून केवल परमात्मा के द्वारा बनाए गए शरीर रूपी दिव्य संयंत्र में ही बनता है और हर मनुष्य रक्तदान कर जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाने का कार्य कर सकता है।

युवा रक्तदाताओं से बातचीत में हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष ने बताया कि आज ही के दिन जन्मे ऑस्ट्रिया के महान वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर ने रक्त की एबीओ वर्गीकरण प्रणाली की पहचान और खोज की थी। उन्हें अपनी इस अद्भुत वैज्ञानिक उपलब्धि के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नौजवानों से संवाद में मुख्य अतिथि वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि रक्तदान से शरीर को कोई हानि नहीं होती है। शरीर में रक्तदान के समय लिए जाने वाले रक्त की त्वरित गति से पूर्ति करने का अनूठा सामर्थ्य होता है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों के अनुसार नियमित रूप से रक्तदान करने वाला व्यक्ति कई प्रकार की शारीरिक व्याधियों से बचा रहता है और उसके मुख मंडल की आभा में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने शिविर में पहली बार रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को बैज लगाकर सम्मानित किया और रक्तदान के प्रमाण पत्र भी वितरित किए।   जिला रेडक्रॉस सोसायटी के प्रशिक्षण अधिकारी एम सी धीमान ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि वीरेंद्र सिंह चौहान और सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कुलबीर सैनी, सीनियर रेजिडेंट डॉ सोनाली, ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ सचिन कुमार, रेड क्रॉस सोसाइटी करनाल के सेक्रेटरी डॉ सुनील कुमार, डॉक्टर विक्रम चौहान, भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष और ग्रामोदय अभियान के इंद्री विधानसभा क्षेत्र संयोजक विनय पोसवाल, सूबे सिंह और भूपेन्द्र कम्बोज आदि मौजूद थे ।