धर्मशाला, 25 फरवरीः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्वास्थ्य शिक्षा, आयुर्वेद तथा विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्री श्री विपिन सिंह परमार ने रविवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के घनैटा में विधानसभा चुनावों में प्राप्त जनसमर्थन के लिए लोगों का आभार प्रकट किया। आभार कार्यक्रम में लोगों ने स्वास्थ्य मंत्री का बैंड-बाजों के साथ जोरदार स्वागत किया।
    इस अवसर पर अपने सम्बोधन में विपिन परमार ने कहा कि सरकार द्वारा आम लोगों की सुविधा के लिये शीघ्र ही स्वास्थ्य हैल्प लाईन शुरू की जा रही है जिसके माध्यम से लोग स्वास्थ्य सम्बन्धी शिकायतें तथा सुझाव सीधे सरकार तक पहुंचा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस हैल्प लाईन का संचालन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जायेगा और वह स्वयं हैल्प लाईन की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि हैल्प लाईन के माध्यम से प्रदेश के दूर-दराज के आम लोगोें तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने में सहायता मिलेगी।
उन्होंने कहा कि सुलह के लोगों ने जो विश्वास उन पर जताया है, वे लोगों की अपेक्षाओं तथा आशाओं पर खरा उतरते हुए, विकास की दृष्टि से सुलह विधानसभा क्षेत्र को एक मॉडल विधानसभा क्षेत्र बनाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने उन्हें स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है, उसकी सही हकदार सुलह की जनता है। उन्होंने कहा कि वे सुलह विधानसभा क्षेत्र के लोगों के सेवक के रूप में कार्य करेंगे।
संपर्क मार्ग महादेव मंदिर का भूमि पूजन
    स्वास्थ्य मंत्री ने अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत 24 लाख रुपय की लागत से निर्मित होने वाले संपर्क मार्ग महादेव मंदिर घनैटा का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि इस संपर्क मार्ग के बनने से लगभग 450 लोग लाभांवित होंगे।
घनैटा में सामुदायिक भवन का लोकार्पण
    इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री ने विकास में जन सहयोग की अंतर्गत 13 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया । उन्होंने कहा कि इस सामुदायिक भवन के बनने से लग 2500 लोग लाभांवित होंगे।
ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढ़ाचे को विकसित करने पर बल
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढ़ाचे के विकास पर विशेष जोर दिया है। गांवो में स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल, सिंचाई सुविधा, कृषि गतिविधियों एवं सड़क नेटवर्क को और मजबूत बनाने के साथ ही रोजगार सृजन और उद्यमिता को कल्याणकारी नीतियों के माध्यम से बढ़ावा दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग और मांगो का ध्यान में रखकर ही क्षेत्र का योजनात्मक विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी निष्ठा व समर्पण से कार्य कर उनकी आशाओं खरा उतरेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के विश्वास और भावनाओं को ध्यान में रखकर ही योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा ताकि आम आदमी को अधिक लाभ प्राप्त हो सकें।
लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर बल
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों उनके घरद्वार के समीप बेहतर एवं आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर अधिक सुद्ढ़ बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ऐसा विभाग है, जो प्रदेश के हर व्यक्ति से जुड़ा है और प्रदेश के हर आदमी को बेहतर, गुणात्मक तथा आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना ही मेरा ध्येय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 330 जीवनरक्षक दवाईयां सस्ती दरों पर लोगों को उपलब्ध हों, इसके लिए निर्देश दिये गये हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार यूनिवर्सल हैल्थ स्कीम के तहत एक रुपया हर दिन के नाम मात्र प्रीमियम पर आम परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर दे रही है। इस योजना के तहत कोई भी बीमित परिवार साधारण रोगों में 30 हजार रुपये व गंभीर रोगों में पौने दो लाख रुपये का इलाज निःशुल्क करवा सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि कार्यभार सम्भालने के पहले ही दिन प्रदेश सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के ‘स्वर्णिम हिमाचल दृष्टि पत्र-2017’ को सरकार का नीति दस्तावेज बनाने का अहम निर्णय लिया तथा सभी विभागों को अपने उद्देश्य व लक्ष्यों का 100 दिन का ‘रोड़ मैप’ तैयार करने को कहा गया है।
समाज के कमजोर व उपेक्षित वर्गों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध  

परमार ने कहा कि गरीब और कमजोर लोगों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाककर 70 वर्ष किया गया है। सरकार समाज के कमजोर व उपेक्षित वर्गों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि विकास के लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।
घोषणा
उन्होंने महादेव मंदिर के शौचालय तथा बाउंड्री वाल के लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। सरूट से धीरा नोरा परौर नगरोटा वाया घनैटा जरैट होते हुए नगरोटा बस चलाने की घोषणा। कथुल कूहल के लिए पाइप लाइन बिछाने की घोषणा।
परमार ने सुनी जन समस्याएं
    इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री ने घनैटा में लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के निपटारे के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी समयबद्ध लोगों की समस्याओं का निपटारा करें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

    इस अवसर पर  जिला परिषद् अध्यक्ष मधु गुप्ता, भाजपा अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री एवं खादी बोर्ड के सदस्य चन्दरवीर पॉल, एसडीएम पालमपुर पंकज शर्मा, ग्राम पंचायत घनैटा के प्रधान पवन कपूर, मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सपू सिंह, मंदिर कमेटी के मुख्य सलाहकार एडवोकेट रंजीत सिंह चौधरी, क्षेत्रीय अधिकारी एचआरटीसी राज कुमार पाठक, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग  विकास सूद, विजय कुमार, महामंत्री सुखदेव, बीडीसी सदस्य पूनम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अधिक संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।