रोहतक, 24 अक्तूबर। आज हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल, सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन तथा लेखाकार एसोसिएशन के तत्वावधान में जीएसटी को लेकर स्थानीय सावन बैंकेट हॉल में एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिलाध्यक्ष गुलशन डंग व सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट एस.सी. जैन व लेखाकार एसोसिएशन के सुनील गुप्ता ने संयुक्त रूप से की।

बैठक को संबोधित करते हुए गुलशन डंग ने कहा कि जीएसटी के मौजूदा प्रारूप से न अपितु व्यापारी वर्ग बल्कि वकील वर्ग, लेखाकार व यहां तक कि अफसरों, अधिकारियों और सरकार के मंत्री भी इस व्यवस्था से अनभिज्ञ हैं। यह व्यवस्था अंधेरे में चल रही है तथा किसी को नहीं मालूम कि इसका प्रारूप क्या है। व्यापार मंडल ने इस सामूहिक मंच के माध्यम से सरकार को चेताया कि इस व्यवस्था का सरलीकरण किया जाये और जो एक हफ्ते में पांच-पांच रिर्टन भरी जाती हैं उसको त्रैमासिक किया जाये तथा जो केंद्र सरकार ने कहा है कि मौजूदा साल में कोई भी पैनेल्टी नहीं लगेगी विभाग की तरफ से व्यापारियों को अनाप-शनाप पैनेल्टी के नोटिस भेजे जा रहे हैं। हम यह मांग करते हैं कि इस पैनेलटी को सिरे से खत्म किया जाये। किसी भी गलती पर पैनेल्टी लगाना सरासर गलत है। अगर कोई टैक्स की चोरी करता है तो उस पर जरूर पैनेल्टी लगाई जाये न कि गलती करने पर। उन्होंने कहा कि अगर व्यापारियों की तिजोरियों में कारोबार की वजह से नोट गायब होंगे तो मौजूदा सरकार के ईवीएम में वोट गायब हो जायेंगे। हरियाणा प्रदेश के सभी व्यापारी राजधानी दिल्ली जाकर जन्तर-मन्तर पर भी प्रदर्शन करने से भी पीछे नहीं हटेंगे।
गुलशन डंग ने वित्त मंत्री अरूण जेटली से गुहार लगाई कि जीएसटी में संशोधन कर इस व्यवस्था का सरलीकरण किया जाये और अगर यह काम लोकसभा में नहीं होता तो देश का व्यापारी और नागरिक लोकसभा के बाहर सडक़ों पर कोई भी आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेगा। इस सामूहिक मंच के माध्यम से इसका ज्ञापन 26 अक्तूबर को प्रात: 11 बजे उपायुक्त के माध्यम से राष्ट्रपति महोदय, प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री, मुख्यमंत्री के अलावा रोहतक लोकसभा सांसद को भी भेजा जायेगा ताकि लोकसभा में हमारी आवाज उठाई जा सके।
अधिवक्ता आर.सी. तायल व विजय मलिक ने कहा कि त्रैमासिक एक रिटर्न लेनी चाहिये जबकि वर्तमान में हर महीने 4 रिटर्न भरनी पड़ती हैं। जिससे पूरा महीने रिटर्न का काम चलता है। बीच-बीच में कम्यूटर नेटवर्क फेल होने की वजह से काम रूक जाता है। अत: रिटर्न समय पर नहीं भरी जा सकती। पूर्व में तीन महीने में एक बार रिटर्न भरनी होती थी। जिससे बिक्री-खरीद तथा टैक्स की डिटेल भरी जाती थी परन्तु अब इसी काम को जीएसटीआर-1, 2, 3 और 3 बी के रूप में चार बार अलग से भरना पड़ता है जोकि सम्भव नहीं है।
उन्होंने कहा कि जीएसटी एक्ट में टैक्स तथा खरीद की सत्यापन व्यापारी की जिम्मेवारी है। जैसे कि टैक्स भरने के बाद जब तक व्यापी के खाते में नहीं आता तब तक रिटर्न नहीं भर सकते तथा पेनल्टी लगती है। जोकि बिना व्यापारी की गलती के पेनल्टी लगाना गैर कानूनी है। इसी प्रकार खरीद का सत्यापन भी जीएसटीआर-2 भरने से पहले व्यापारी को करना पड़ता है जोकि इनवायस के हिसाब से होता है। इसी काम में एक व्यापारी के इतने इनवायस होते हैं कि उनके सत्यापन में पूरा दिन लग जाता है। सम्भवत: व्यापारी अपनी रिटर्न स्वयं नहीं भरते बल्कि कर सलाहकार से भरवाते हैं। उनके लिये सीमित समय में खरीद का सत्यापन करके रिटर्न भरनी असम्भव है। इनकम टैक्स कानून में टैक्स जमा करने के बाद रसीद की डिटेल भरने से रिटर्न चली जाती हैं। 26एएस में रकम बाद में आती रहती है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने शुरू में विश्वास दिलाया था कि एक वर्ष तक तकनीकी गलती की वजह से कोई पेनेल्टी नहीं लगेगी। लेकिन अब जीएसटीआर 3बी रिटर्न जोकि सिर्फ टैक्स जमा कराने के लिये है ना भरने पर भी प्रतिदिन के हिसाब से पेनल्टी लगती है। चाहे किसी व्यापारी की रिटर्न निल हो।
उन्होंने कहा कि रोहतक सेल्स टैक्स बार सरकार से प्रार्थना करती है कि जब तक इस पेचीदे कानून को सरल नहीं किया जाता तब तक रोहतक का व्यापारी व कर सलाहकार न ही रिटर्न भरेंगे और न ही जीएसटी जमा करायेंगे।
पालिका बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान गुलशन निझावन ने कहा कि जीएसटी जब देश में लागू हुआ तो सभी व्यापारियों ने उसका स्वागत किया था। जैसे-जैसे इसकी विसंगतियां उजागर हुई वैसे-वैसे व्यापारी वर्ग नाराज होता चला गया। सरकार को चाहिए कि वो जल्द ही इन विसंगतियों को दूर करे। उपायुक्त के माध्यम से ज्ञापन देने का सुझाव दिया। जिसे गुलशन डंग ने इस प्रस्ताव को हाऊस में रखा और सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया गया।
इस अवसर पर एडवोकेट सुरेश चंद जैन, संरक्षक एल.आर. गोयल, सचिव एडवोकेट दीपक गुप्ता, ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रधान राकेश वर्मा, व्यापार मंडल के सरपरस्त एवं किला रोड प्रधान बिट्टू सचदेवा, झज्जर रोड प्रधान रितेश सिंहपुरिया, टाइल्स एवं मार्बल एसोसिएशन के प्रधान राजू भुटानी, सिविल रोड के प्रधान विकास गोयल, शौरी मार्किट रिटेल एसोसिएशन के उपप्रधान रोशन उप्पल, माल गोदाम रोड के प्रधान राकेश सिक्का, ओल्ड सब्जी मंडी रोड के प्रधान बिट्टू टक्कर, कच्चा बेरी रोड से विनोद गेरा, सिविल रोड के प्रधान विनोद सिक्का, युवा व्यापार मंडल अध्यक्ष धीरज चावला, युवा व्यापार मंडल के सरपरस्त राहुल जैन, लेबर चौंक मार्किट एवं व्यापार मंडल के संयोजक एडवोकेट रमेश खुराना, व्यापार मंडल के कानूनी सलाहकार एडवोकेट अतुल मेहता, व्यापार मंडल के उपप्रधान सरदार जसबीर सिंह, राजकुमार बब्बर, अतुल जैन, पुनीत वर्मा, सोमनाथ मेहता, संगठन सचिव अमित वर्मा, संदीप गर्ग, जिला सचिव अनिल बंसल, रेलवे रोड के प्रधान चरणजीत बब्बर, चुन्नी लाल, गांधी कैंप से अशोक भारती, भ_ा एसोसिएशन के सरपरस्त बिजेन्द्र टक्कर, मनमोहन आजाद, गोहाना अड्डा मार्किट से संजय चुघ, पवन अरोड़ा, युवा व्यापारी प्रिंस साहनी, एडवोकेट गौरव जुनेजा, एडवोकेट श्वेत गोयल, एडवोकेट सुनील गुप्ता, एडवोकेट धनपत राय अनेजा, पवन कत्याल, गुलशन पसरीजा, सुभाष कपूर आदि सहित सैंकडों व्यापारी नेता मौजूद रहे।