NEWS FROM KULLU

कुल्लू - 21 सितंबर 2017
जिला सांस्कृतिक परिषद की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा
  जिला सांस्कृतिक परिषद की बैठक वीरवार को एडीसी राकेश शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में साहित्यिक गतिविधियों, कला और संस्कृति से जुड़े कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। एडीसी ने कहा कि सांस्कृतिक परिषद की गतिविधियों का विस्तार किया जाएगा तथा जिला के साहित्यकारों और लोक कलाकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा। 
   बैठक में सहायक आयुक्त डा. अमित गुलेरिया, जिला लोक संपर्क अधिकारी शेर सिंह, जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया, नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक लाल सिंह, यूथ आरगेनाइजर दीप्ति वैद्य, परिषद के सदस्य डा. सूरत ठाकुर, उरसेम लता, डा. निरंजन देव, इंदु पटियाल, शिवराज शर्मा, केहर सिंह ठाकुर और अन्य सदस्यों ने भाग लिया।
===============================================
कुल्लू -21 सितंबर 2017

कुल्लू व भुंतर में मल्टीमीडिया वैन के माध्यम योजनाओं की जानकारी 

प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्यणारी योजनाओं के प्रति आम लोगों को जागरूक करने और सरकार की उपलब्ध्यिों को आम जनता तक पहुचानें के उददेश्य से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग निदेशालय की मल्टीमीडिया वैन प्रदेश के विभिन्न जिलों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को आम लोगों को अवगत करवा रही है। इसी कड़ी में वीरवार को वैन के माध्यम से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कुल्लू नाटय दल के कालाकरों ने कुल्लू व भुंतर में पोस्टरों व फल्ैकस के माध्यम से लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 

 

कलाकारों ने मुख्यमंत्री राहत कोष, कौशल विकास भत्ता योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुफ्त वर्दी व मुफ्त बस यात्रा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा इंदिरा आवास योजना व राजीव आवास योजना के बारे मेे लोगों में भी बताया गया।
==============================================

Workshop on digital photography to be held first time in Kullu 

Lullu,21.09.17 ( Bhardwaj )-Seeing the craze of photography and the pictures being posted on social media depicting the beauty of the valley, a workshop on digital photography is being organised in Kullu for the first time from 28th to 30th September.

 

 This unique initiative is taken by Positive I with support from local residents. Photographer Jagjit Singh, a renowned photographer from the Pro Color School of Photography and Filming Chandigarh will teach the tricks of photography in the Workshop.Famous brands in photography vanguard, Nisi filter,Black rapid and sunco sponsoring some prizes for participants.  

 

This three-day workshop will be organized in OLS School and will be attended by photo enthusiasts of all age groups across the region. After the workshop, some interested participants will also head to alluring Spiti Valley for 7-day photo tour and will return to Kullu from Chandratal, Spiti via Kalpa.

 

The organizer of this workshop, Dr. Gaurav Bharadwaj, informed that the participants will also be able to capture the unforgettable moments of 'Kullu Dussehra' in their cameras. To participate in the workshop, you can register yourself by calling 9418050080! Only 25 students will be participating and seats will be given on first come first serve basis.

============================================

NEWS FROM KANGRA

‘कोई मतदाता न छूटे’ के संकल्प के साथ काम करें बूथ लेवल अधिकारी
ः अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी

धर्मशाला, 21 सितंबर: अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी मस्त राम भारद्वाज ने बूथ लेवल अधिकारियों को संबंधित मतदान केन्द्र के तहत पंजीकरण से छूट गए पात्र युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए जागरूक करने पर विशेष प्रयास करने को कहा है। उन्होंने ‘कोई मतदाता न छूटे’ के संकल्प के साथ युवाओं, महिलाओं के साथ साथ समाज के प्रत्येक वर्ग का सहयोग लेकर सभी पात्र मतदाताओं के पंजीकरण का लक्ष्य प्राप्त करने पर बल दिया ।
मस्त राम भारद्वाज वीरवार को धर्मशाला में कांगड़ा, नगरोटा बगवां धर्मशाला, तथा शाहपुर के बूथ लेवल अधिकारियों के लिये आयोजित कार्यशाला के में बोल रहे थे । एडीएम ने उपस्थित अधिकारियों से लोगों को अपना वोट बनवाने और मतदान कर भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिये प्रेरित करने पर भी बल दिया।
उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर कोई योग्य नागरिक अब भी अपनी वोट बनाने से वंचित रह गया हो तो वह अपने बूथ लेवल अधिकारी, सहायक चुनाव रजिस्ट्रेशन अफसर एवं एसडीएम और जिला चुनाव कार्यालय में फार्म नंबर 6 भरकर वोट बनवा सकता है। वोट बनवाने के लिए चुनाव आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है।
 कार्यक्रम में एसडीएम श्रवण मांटा, तहसीलदार निर्वाचन चुन्नी लाल सहित निर्वाचन कानूनगो भी उपस्थित थे।
================================================

कुल्लू  - 21 सितंबर 2017

बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी
भुंतर स्थित 11 केवी लाइन के मरम्म्त व रखरखाव कार्य के चलते इसके अंतर्गत आने वाले स्थानों ट्रक यूनियन भुंतर मार्केट, शुरड, तहसील क्षेत्र, पारला भुंतर, एयर पोर्ट, खोखन नाला आदि स्थानों पर 23 व 24 सितंबर को बिजली आपूर्ति सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक बाधित रहेगी। सहायक अधिशासी अभियंता विकास गुप्ता ने यह जानकारी देते हुए लोगों से सहयोग की अपील की है।
==============================================

धर्मशाला कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन
धर्मशाला, 21 सितम्बर:  जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आज राजकीय शिक्षा महाविद्यालय धर्मशाला में मतदाता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी मस्तराम भारद्वाज ने किया।
मस्तराम भारद्वाज ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को लोकतंत्र में मतदान के महत्व बारे जागरूक किया। उन्होंनेयुवाओं से आग्रह किया कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी युवा लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं और मतदान प्रक्रिया में भाग लें।
  इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें आईटीआई, राजकीय डिग्री कॉलेज, डाईट और बीएड की विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अलीशा राय ने प्रथम, अमर सिंह ने दूसरा तथा आदित्य ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। एडीएम भारद्वाज ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता का संचालन डॉ0 संदीप अवस्थी ने किया।
 कार्यशाला मेें आईएएस परिवीक्षा अधिकारी जतिन लाल व एचएएस परिवीक्षा अधिकारी मुनीष सोनी के साथ निर्वाचन तहसीलदार चुनी लाल व निर्वाचन नायब तहसीलदार दीपक महाजन उपस्थित रहे।
  कार्यशाला में बीएड कॉलेज के प्राचार्य सुरेश पाठक ने भी भाग लिया। 

============================================

NEWS FROM HAMIRPUR

 फ्लाइंग स्कायड वाहन जीपीएस सिस्टम से जुड़ेंगे : गौतम   

   हमीरपुर, 21 सितम्बर। विधानसभा निर्वाचन 2017 में फ्लाइंग स्कायड के वाहन जीपीएस सिस्टम से जुड़े रहेंगे। यह जानकारी एडीएम रतन गौतम ने वीरवार को डीआरडीए के सभागार में चुनाव प्रक्रिया पर मीडिया वर्कशाप में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए गए। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के तहत ही सभी चुनावी प्रक्रिया से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूर्ण की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि बूथ लेवल अधिकारियों के लिए कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है इसके साथ ही विभिन्न टीमें भी गठित कर दी गई हैं ताकि चुनावों को निष्पक्ष तौर संपन्न करवाया जा सके।  उन्होंने बताया कि 15 सितंबर को फोटो युक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है जिसकी एक प्रति प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त बूथ लेवल अधिकारी के पास भी निशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।

 

 उन्होंने समस्त नागरिकों से अनुरोध किया है कि वह मतदाता सूचियों में अपना नाम दर्ज होना सुनिश्चित करें। विशेषकर 18 से 21 वर्ष की आयु वर्ग के पात्र युवाओं से अनुरोध है कि वह 30 सितंबर से पहले फोटो युक्त मतदाता सूची में अपना पंजीकरण की पुष्टि अवश्य कर लें तथा पंजीकृत न होने की दशा में अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी के पास अपना निवास व आयु का प्रमाण पत्र व दो नवीनतम फोटोग्राफ लेकर नाम पंजीकरण हेतु प्रारूप-6 पर दावा प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग वही नागरिक कर सकता है जिसका वर्तमान प्रचलित मतदाता सूची में नाम दर्ज होगा। 

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के नाम और फोन नंबर अंकित करना सुनिश्चित करें ताकि मतदाताओं को निर्वाचन संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करने की सुविधा मिल सके।  उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर सलाहकार समितियों का गठन करना जरूरी है।  उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के मुताबिक मतदाताओं को मतदान से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करें।

इससे पहले तहसीलदार निर्वाचन उपेंद्र शुक्ला ने एडीएम रतन गौतम का स्वागत करते हुए सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्वाचन के द्वारा उनके द्वारा निभाए जाने वाले दायित्वों की जानकारी दी तथा निर्वाचनों से संबंधित नियमों के बारे में भी बताया।

==============================================

बिझड़ में  268 श्रमिकों को  वितरित कीं वाशिंग मशीनें,     

विकास कार्यों में श्रमिकों का अहम योगदान : लखनपाल

    हमीरपुर 21 सितंबर। मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल ने वीरवार को बिझड़ में भवन निर्माण तथा सह कामगार कलयाण बोर्ड द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में 268 वाशिंग मशीनें, 136 साइकल, 239 इंडक्शन चूल्हे, 668 सोलर लैंप व 25 श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा ऋण आवंटित किए गए। 
   इस अवसर पर इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने में श्रमिकों का अहम योगदान है तथा प्रदेश सरकार ने इनके हितों की रक्षा के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं का विकास में अहम योगदान है तथा प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सिलाई अध्यापिकाओं एवं जल रक्षकों का मानदेय बढ़ाया है। 
    उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अनुबंध पर तैनात कर्मचारियों का कार्यकाल पांच से घटाकर तीन वर्ष किया गया है जिससे चालीस हजार कर्मचारी लाभांवित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की पहल की है तथा प्रारंभिक चरण में बड़सर विधानसभा क्षेत्र में 34 लोगों को यह भत्ता दिया जा रहा है। 
      उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला के श्रमिकों को पंजीकरण के लिए बिलासपुर जाना पड़ता था लेकिन अब प्रदेश सरकार ने यह सुविधा अब हमीरपुर में ही उपलब्ध करवा दी है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में श्रम कल्याण अधिकारी की तैनाती की गई है ताकि अधिक से अधिक श्रमिकों को लाभ मिल सके। इससे पहले मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल ने गृह निर्माण अनुदान योजना के तहत 16 लोगों को चेक तथा नौ महिलाओं को सिलाई मशीनें भी वितरित की गईं।
  इससे पहले पीसीसी डेलिगेट राजेंद्र जार, कश्मीर सिंह ठाकुर, उपप्रधान संजय शर्मा, जिलाध्यक्ष इंटक राजीव राणा, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष बिझड़ विपिन डटवालिया, प्रधान राकेश रानी, रेखा डटवालिया तथा अंजली ने भी अपने विचार व्यक्त किए गए।
  इस अवसर पर उषा लखनपाल, नरेश लखपाल, नीलाक्ष लखनपाल, पवन कालिया, सुरेंद्र अग्रिहोत्री कमल पठानिया, योगराज कालिया, विशाल शर्मा, अमी चंद, श्रम कलयाण अधिकारी सोहन लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।\
==============================================

 पीआईबी ने हमीरपुर में किया मीडिया कार्यशाला 'वार्तालाप' का आयोजन 

 सूचना प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय, शिमला ने ग्रामीण स्तर पर क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए हमीपुर में मीडिया कार्यशाला 'वार्तालाप' का आयोजन किया।  इस कार्याशाला में स्थानीय प्रेस संवादाताओं ने भाग लिया। कार्यशाला के मुख्याथिति हमीरपुर के एडीएम श्री रतन गौतम रहे। कार्यशाला से पूर्व होटल हमीर के परिसर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े के अंतर्गत मुख्याथिति एवं अन्य ने मिलकर सफाई की ।

 

इस कार्याशाला में कौशल विकास, जीएसटी, आपदा प्रबंधन, सोशल मीडिया व मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसे विषयों पर प्रकाश डाला गया। मुख्याथिति ने हमीरपुर में इस कार्यशाला के आयोजन के लिए पीआईबी का आभार व्यक्त करते हुए सूचना मुहैया करवाने  में पीआईबी की एहम भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने कहा की तेज़ और सटीक सूचना मिलने से प्रशासन को उसके कार्य निष्पादन में सहायता मिलती है। इस कार्यशाला से उक्त मुद्दों पर हमारी समझ गहरी होगी।

पत्र सूचना कार्यालय (पसूका) के सहायक निदेशक हेमंत चौहान ने कार्यालय के विभिन्न कार्यों और सरकारी संचार तंत्र में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला। यह हिमाचल में पसूका द्वारा किया गया छठा प्रयास है। इससे पूर्व सोलन, धर्मशाला, कुल्लू, ऊना और मंडी में भी ऐसी ही मीडिया कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है।    

कार्यशाला में एनआईटी हमीरपुर के प्रोफेसर श्री पीके सूद ने संस्थान द्वारा कौशल विकास योजना में किये जा रहे प्रयासों के बारे में बताया, तो केंद्रीय विश्वविद्यालय, हि.प्र, धर्मशाला से आये डॉ अनुराग लिंडा ने आपदा प्रबंधन और इसके कारण होने वाले नुक्सान को कम करने के लिए मीडिया में पर्यावरण को लेकर उचित समझ और अधिक रिपोर्टिंग करने पर जोर दिया। कृषि विभाग, हमीरपुर के अजय चोपड़ा ने पुरस्कृत मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के क्रियान्वयन के बारे में बताया। इस योजना के अंतर्गत हमीरपुर ने वर्ष 2016 -17 में दिए लक्ष्य को 101% हासिल किया। 2015 से लेकर अभी तक साढ़े चार हज़ार से अधिक मृदा कार्ड वितरित किये गए। 

आबकारी और कर अधिकारी श्री कुलभूषण गौतम ने जीएसटी पर समझ बढ़ाने का प्रयास किया। उन्होंने जीएसटी को एक अनिवार्य सुधर बताते हुए इसे कर प्रक्रिया को सुलभ बनाने वाला बताया।जीएसटी को लेकर आ रही कुछ व्यावहारिक दिक्कतों का जवाब देते हुए उन्होंने इसके साथ जल्द तारतम्य स्थापित करने को कहा। उन्होंने बताया की व्यापारियों को अब केवल महीने में केवल तीन ही रिटर्न्स भरनी होगी। हमीरपुर में भी अब तक 600-700 पंजीकरण हुए है। 38 फीसदी व्यापारी जीएसटी पोर्टल पर आ चुके है। जिले में इनकी संख्या 5000 है। केवल दस लाख से अधिक टर्नओवर वालों के लिए ही अनिवार्य पंजीकरण की व्यवस्था है। कारोबारी को इससे डरने की ज़रूरत नहीं है। यह कारोबार करने की प्रक्रिया को सरल बनाएगा, जो आगे चलकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा। उन्होंने बताया की जीएसटी पर सारा काम ऑनलाइन है। जीएसटी पर व्यापक समझ बनाने के लिए विभाग कार्यशालाएं आयोजित कर रहा है। 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस कॉलेज के प्रोफेसर सौरभ सूद ने बदलते दौर में बदलती पत्रकारिता में सोशल मीडिया के उपयोग के बारे में जानकारी दी और इसके स्वरुप पर चर्चा की। अंत में समाचारपत्र आपका फैसला के उपाध्यक्ष अशोक ठाकुर ने ग्रामीण पृष्ठभूमि में पत्रकारिता की भूमिका पर चर्चा की। 

=============================================

NEWS FROM SOLAN

सोलन       दिनांक 21.09.2017

अतिक्रमण की हदबन्दी 27 से 30 सितम्बर तक 

 

सोलन में उच्च न्यायालय द्वारा अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में जिला प्रशासन ने उपमण्डलाधिकारी सोलन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है। यह समिति 27 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2017 तक विवांता मॉल, अमित अपार्टमैंटस तथा सुगन्धा अपार्टमैंटस की हदबन्दी (डिमार्केशन) करेगी। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त एवं जिला समाहर्ता राकेश कंवर ने दी।

 

उन्होंने कहा कि इस समिति में राजस्व विभाग के वह अधिकारी एवं कर्मचारी होंगे जिन्होंने सोलन शहर में कार्य नहीं किया है। उन्होंने कहा कि इस समिति की रिपोर्ट पर अगली कार्रवाही अमल में लाई जाएगी। 

 

राकेश कंवर ने कहा कि विवांता मॉल में नगर परिषद के उपनियमों की अनदेखी कर किए गए निर्माण के सम्बन्ध में नगर परिषद की रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार विवांता मॉल में 2212 वर्ग मीटर का अनाधिकृत निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद की इस रिपोर्ट के आधार पर विवांता मॉल के मालिक को नोटिस जारी किया जाएगा तथा उनके उत्तर के आधार पर अगली कार्रवाही की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि नगर परिषद सोलन को निर्देश दिए गए हैं कि अमित अपार्टमैंटस तथा सुगन्धा अपार्टमैंटस द्वारा किए गए अनाधिकृत निर्माण के सम्बन्ध में भी तीन दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।
=============================================

22 से 25 सित बर तक शूलिनी माता मंदिर से जौणा जी मार्ग तक यातायात बंद
सोलन-दिनांक 21.09.2017-अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी ने इंटरलॉक पेवर के कार्य के दृष्टिगत श्री शूलिनी माता मंदिर सोलन से जौणा जी मार्ग सोलन तक सभी प्रकार का यातायात बंद करने के निर्देश दिए हैं। यह आदेश 22 सित बर से 25 सित बर, 2017 तक लागू रहेंगे।

यह आदेश मोटर वाहन अधिनियम की धारा 115 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किए गए हैं। इस दौरान उक्त मार्ग पर सभी प्रकार के यातायात की आवाजाही पूर्ण रूप से बंद रहेगी।

संदीप नेगी ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए है कि आम जन के हित में उक्त मार्ग पर यातायात प्रबंधन के लिए समुचित सं या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाए। इस संबंध में उपमण्डलाधिकारी सोलन तथा नगर परिषद सोलन के कार्यकारी अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
=============================================

सोलन-दिनांक 21.09.2017

सभी कामगारों एवं प्रवासी श्रमिकों का पुलिस थाने में पंजीकरण अनिवार्य

जिला दण्डाधिकारी सोलन राकेेश कंवर ने सोलन जिले में कार्यरत सभी उद्योगों, भवन निर्माताओं, ठेकेदारों, उप ठेकेदारों, व्यापारियों तथा भवन मालिकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने यहां कार्यरत कामगारों का समीप के पुलिस थाने में पंजीकरण करवाएं।

जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि पुलिस थाने में पंजीकरण करवाते समय कामगार की विस्तृत जानकारी, उसकी फोटो, वर्तमान एवं स्थाई पता तथा सत्यापित पहचान पत्र की प्रति जमा करवाएं। आदेशों के अनुसार यह रोजगार प्रदाता, ठेकेदार तथा कामगार का उत्तरदायित्व होगा कि वे पूरी जानकारी समीप के पुलिस थाने में उपलब्ध करवाएं। इस कार्य के लिए 16 फरवरी, 2017 से 6 माह का समय प्रदान किया गया था। अब इस अवधि को 6 माह के लिए और बढ़ा दिया गया है। यह पंजीकरण पुलिस जिला सोलन तथा पुलिस जिला बद्दी दोनों में करवाने अनिवार्य होंगे।

श्रम अधिकारी सोलन तथा श्रम अधिकारी बद्दी जिला सोलन को व्यक्तिगत रूप से पंजीकरण कार्य के अनुश्रवण के निर्देश दिए गए हैं।

जिला दण्डाधिकारी ने इन आदेशों में कहा है कि उनके ध्यान में लाया गया है कि जिला सोलन में कार्यरत अधिकतर कामगार हिमाचल प्रदेश से बाहर के हैं एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन को इनके संबंध में अधिक जानकारी नहीं है। प्रदेश का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण सोलन जिले में प्रवासी श्रमिकों की सं या कहीं अधिक है। ये श्रमिक ठेकेदारों द्वारा प्रदत अस्थाई आवास अथवा स्थानीय लोगों के आवासों में किराएदार बनकर रहते हैं। अनेक बार इन श्रमिकों का स्थानीय लोगों के साथ टकराव सामने आया है। इनका ग्राम पंचायत अथवा नगर परिषद के पास कोई अभिलेख नहीं होता इसलिए यदि इनमें से किसी की गैर कानूनी गतिविधि में संलिप्तता पाई जाए तो मामले की जांच करना कठिन हो जाता है।

पुलिस द्वारा भी यह सूचित किया गया है कि सोलन जिले में आपराधिक मामलों में बढ़ौतरी पाई जा रही है एवं गैर कानूनी गतिविधियों में प्रवासी श्रमिकों की संलिप्तता पाई गई है।

इसी के दृष्टिगत यह आवश्यक है कि सोलन जिले में आने वाले प्रवासी श्रमिक तथा संगठित एवं असंगठित क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं में कार्यरत कामगारों का पुलिस के पास पंजीकरण हो। इससे जहां पुलिस को विभिन्न मामलों की समुचित जांच करने में सहायता मिलेगी वहीं प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों के हित भी सुरक्षित रहेंगे।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक सोलन एवं बद्दी, उपमण्डलाधिकारी सोलन, अर्की, नालागढ़ एवं कण्डाघाट, जिले के सभी तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों सहित जिले के सभी थाना प्रभारियों एवं श्रम अधिकारी सोलन तथा बद्दी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।