धर्मशाला 4 सितंबर- वर्तमान सरकार का सेवाकाल समूचे प्रदेश के अभूतपूर्व विकास का गवाह बना है। जनकल्याण को सर्वोच्च धीमान देते हुए हमारी सरकार ने नेक नियत नई सोच व मजबूत इरादों के साथ अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं और कार्यक्रम कार्यान्वित किए हैं जिनके लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचे हैं ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी आज मंगलवार को हाई स्कूल परेई के वार्षिकोत्सव , मुहाड में 6.50 लाख से निर्मित सामुदायिक भवन व 5 लाख से बने में महिला मंडल भवन के लोकार्पण के उपरांत लोगों को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं ।
मंत्री महोदय ने बधाई देते हुए कहा कि हाई स्कूल परेई को स्तरोन्नत करके वरिष्ठ माध्यमिक का दर्जा प्राप्त हुआ ताकि बच्चों को मुश्किल का सामना न करना पड़े । उन्हें घर द्वार उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके । इससे पूर्व रावा स्कूल को भी स्तरोन्नत करके माध्यमिक विद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ उन्होंने कहा कि बच्चे शिक्षा से बंचित न रहे प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रही है।

इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और स्कूल में शिक्षा और खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार भेंट किए। इसके अतिरिक्त सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के 8 हज़ार देने की घोषणा की
सरवीण ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए 6 सूत्रीय कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 का क्रियान्वयन, आई टी के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, मेधा प्रोत्साहन, समाज एवं अभिभावकों की भागीदारी, पर्यावरण एवं प्रकृति से परिचय तथा रोजगार एवं परामर्श है। उन्होंने कहा कि छात्रों को शिक्षित करने के साथ-साथ कुशल बनाने के लिए भी सरकार प्रयासरत है। शिक्षा के माध्यम से ही हम व्यक्तित्व मानसिक कुशलता नैतिक और शारीरिक शक्ति का विकास करना सीखते हैं। बिना उचित शिक्षा के एक व्यक्ति अपने जीवन के सभी शैक्षिक लाभों से वंचित रह जाता है ।शिक्षा निजी और पेशेवर जीवन में सफलता की इकलौती कुंजी है। शिक्षा हमें विभिन्न प्रकार का ज्ञान और कौशल प्रदान करती है।
सरवीण चौधरी ने बताया कि शाहपुर करेरी चतरेड सड़क पर टारिंग पर 86 लाख , मुहाड से प्रीतम के घर तक सम्पर्क सड़क पर 3.50 लाख , हरनेरा मुहाड सड़क का सुधारीकरण पर 70 लाख तथा शाहपुर चकवन लपियाना सड़क का सुधारीकरण पर 800 लाख रुपये व्य्य किये गए । ये सब कार्य पूरे कर लिए गए हैं । इसके अलावा सरवीण ने बताया कि हरनेरा बडंज सिद्धपुर सलवाना ततवानी सड़क के सुधारीकरण पर 436 लाख रुपये व्य्य करके जल्द जी लोगोँ को समर्पित कर दिया जायेगा ।

इससे पूर्व विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य सीमा चौधरी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस अवसर पर जेई लोकनिवि नीरज गर्ग, शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार , पूर्व बीडीसी अश्वनी चौधरी, प्रधानाचार्य शाहपुर अनिल जरियाल, कुलदीप, नरेंद्र, कुलबीर गुलेरिया, बच्चन चंद, हेडमास्टर अजय आचार्य , जितेंद्र भराडिया, कुलदीप कुमार, राजेश निक्कू विनोद कुमार विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधी विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिभावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।