हमीरपुर 4 अक्तूबर - केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के पटलांदर मे आयोजित कार्यक्रम में 10 करोड़ 88 लाख के विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किये। केंद्रीय मंत्री ने 766.51 लाख से री रंगड वाया पटलांदर सडक़ के अपग्रेडेशन , 144.75 लाख से नाबार्ड के अंतर्गत निर्मित संपर्क मार्ग पुंग खड्ड से चम्योला, 108.37 लाख से नाबार्ड के अंतर्गत निर्मित ज्याड गाँव तक संपर्क सडक़ तथा 38.70 लाख से निर्मित पटलांदर - रंगड़ संपर्क मार्ग और 30 लाख से निर्मित पनोह के लोक भवन का उद्घाटन किया।
केंद्रीय मंत्री ने अनुसूचित जाति मोर्चा सम्मेलन में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं ताकि इस वर्ग के लोगों का उत्थान करके समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।
उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर ने आज़ाद भारत को संविधान दिया। आज भारत इसी संविधान से चलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में डॉ बी आर अंबेडकर की जन्म भूमि से लेकर , शिक्षा भूमि, दीक्षा भूमि, चैत्य भूमि से लेकर निरवाण भूमि तक पंच तीर्थ बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कम से कम दो सौ लोगों को प्रतिवर्ष इस पंच तीर्थ भ्रमण पर ले जाने की पहल की जाएगी।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का अनुसूचित जाति वर्ग के लिए पूर्व मे बजट 41 हज़ार 561 करोड़ था जोकि मोदी सरकार ने बढ़ा कर 143 हज़ार करोड़ रुपए किया ताकि अनुसूचित जाति के परिवारों का उत्थान हो सके।
उन्होंने कहा मुद्रा योजना के तहत केंद्र सरकार ने 31 करोड़ 36 लाख खाता धारकों को 18 लाख 61 हज़ार करोड़ रुपए अनुसूचित जाति वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रदान किये। उन्होंने कहा कि एससी/एसटी के लिए लगभग 3 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन, 1 करोड़ 31 लाख पक्के मकान, 27 हज़ार 800 करोड़ रुपए प्रदान कर 80 हज़ार से लोगों को मैला ढोने से मुक्ति दिलाई, एससी/ एसटी के बच्चों को 7 हज़ार 7 सौ करोड़ रुपए छात्रवृत्ति पर, स्टैंडअप योजना के तहत एससी परिवारों के लिए 5 हज़ार 3 सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 58 प्रतिशत एससी/एसटी परिवार, किसान सम्मान निधि योजना के तहत 63 प्रतिशत लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले एससी/एसटी वर्ग के लिए 11 प्रतिशत बजट का प्रावधान था जिसे पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया । इसके साथ ही प्रदेश की 68 विधानसभा क्षेत्रों में अंबेडकर भवनों का निर्माण किया गया। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 32 सांसद मोबाइल वाहनों के माध्यम से 8 लाख से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जाँच तथा दवाइयाँ वितरित की जा चुकी हैं। भाजपा सरकार सबका, साथ सबका विकास ,सबका विश्वास, और सबका प्रयास के मूल मंत्र को लेकर कार्य कर रही है।
राज्यसभा सांसद डॉ सिकंदर कुमार ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर देश की आन बान शान हैं जिन्होंने आज़ाद भारत का संविधान लिखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुसूचित जाति वर्ग को समाज में मान सम्मान देने का कार्य किया है तथा देश के सर्वोच्च पद पर भी इस वर्ग को स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि अंबेडकर के जन्मदिन 14 अप्रैल को समरता दिवस, 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति के कल्याणार्थ अनेकों महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनका इस वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने अपनी सासंद निधि से सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र को 25 लाख रुपए देने की घोषणा की।
इस मौके पर प्रदेश अनुसूचित जाति मोर्चा के महामंत्री अजय कबीर, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विक्रम ठाकुर, मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर, नरेंद्र अत्रि, मंडल महामंत्री अनिल शामा, पवन कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, नगर परिषद सुजानपुर की अध्यक्ष सुनीता, मीडिया प्रभारी विनोद ठाकुर , सुजानपुर अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष जोगिंदर के अतिरिक्त संजीव, लेखराज, के रंजीत सहित भाजपा के पदाधिकारी एवं विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। -0-