*मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ऊना को देंगे 296.32 करोड़ रुपए की सौगातः सत्ती
ऊना, 4 अक्तूबरः सात अक्तूबर को ऊना विस क्षेत्र के प्रवास पर आ रहे मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 296.32 करोड़ रुपए की सौगात देंगे। यह जानकारी देते हुए छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 7 अक्तूबर को प्रातः 10 बजे पुराना बस स्टैंड ऊना पर प्रगतिशील हिमाचल-स्थापना के 75 वर्ष समारोह में शामिल होने के लिए आ रहे हैं तथा इस दौरान वह ऊना के लिए 296.35 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 128 करोड़ की लागत से बने ट्रिपल आईटी ऊना (सलोह)का लोकार्पण करने के साथ-साथ 36.29 करोड़ से बने नेशनल करियर सर्विस सेंटर ऊना, 33.88 करोड़ से बने मिनी सचिवालय, 28.20 करोड़ से बने आईटीआई ऊना के अतिरिक्त भवन, 8.55 करोड़ से बने आईटीआई मैहतपुर, 6.78 करोड़ से बने सर्किट हाऊस ऊना, 6.20 करोड़ की लागत से निर्मित बचे हुए घरों को पानी के कनेक्शन देने के लिए परियोजना, 4.34 करोड़ से बने 30 बिस्तर वाले बसदेहड़ा अस्पताल, 2.03 करोड़ की लागत से बने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ऊना के कार्यालय, 1.22 करोड़ से निर्मित मलाहत के लिए पेयजल परियोजना, 1.20 करोड़ से बनी रामपुर पेयजल योजना, 1.09 करोड़ से बनी नंगड़ा पेयजल परियोजना, 71.19 लाख से बने बीज केंद्र भवन, 57.68 लाख रुपए की लागत से बने पशु चिकित्सालय ऊना के सभागार, 55 लाख से ग्रीन एवेन्यू के लिए बनी पेयजल योजना , 51.50 लाख से बने प्रैस क्लब भवन ऊना, लोअर लालसिंगी के लिए 40 लाख से बनी पेयजल परियोजना, 42 लाख से लोअर बसोली के लिए निर्मित पेयजल परियोजना, 48 लाख से बनी बहडाला पेयजल परियोजना तथा 48 लाख रुपए से ग्राम पंचायत बनगढ़ में पींग बैरी पेयजल परियोजना का लोकार्पण करेंगे।
छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 23.38 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास भी करेंगे। जिनमें 11.93 करोड़ की लागत से बनने वाले ई-किसान भवन, 4.39 करोड़ की लागत से संतोषगढ़ पुल से शमशान घाट जनकौर से सुनेहड़ा पुल तक सड़क के सुधारीकरण कार्य, 5.92 करोड़ से बनने वाले जिला कोषाधिकारी ऊना के कार्यालय तथा 1.13 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले कल्याण विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों के आवास की आधारशिला भी रखेंगे।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रगतिशील हिमाचल-स्थापना के 75 वर्ष समारोह के तहत पुराने बस स्टैंड पर विभिन्न विभाग अपनी विकासात्मक प्रदर्शनियां भी लगाएं। सत्ती ने कहा कि इन प्रदर्शनियों के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के विकास यात्रा को प्रदर्शित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने ऊनावासियों से इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ हिस्सा लें।
---------------------------------------------
बिलासपुर एम्स डबल इंजन सरकार का हिमाचल को तोहफाः सत्ती
ऊना, 4 अक्तूबरः छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा है कि बिलासपुर एस्म हिमाचल प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार में मील का पत्थर सिद्ध होगा। आज जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में सत्ती ने एम्स की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष रूप से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि डबल इंजन सरकार का यह हिमाचल प्रदेश की जनता को तोहफा है।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही अक्टूबर 2017 में इसका शिलान्यास किया था तथा आज 1,470 करोड़ से अधिक की लागत से एम्स बनकर तैयार है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड शामिल हैं, जो 247 एकड़ में फैला है। यह आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक स्वास्थ्य संस्थान है और हिमाचल प्रदेश के विकास का नया प्रतीक बनकर उभरेगा।
सत्ती ने कहा कि एम्स बिलासपुर में राज्य के जनजातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया गया है, जहां से टेलीमेडिसन की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकारों ने ही अटल रोहतांग टनल, ऊना का पीजीआई अस्पताल, ऊना ट्रिपल आईटी जैसे बड़े-बड़े संस्थान राज्य को दिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्तूबर को बिलासपुर एम्स के साथ-साथ नालागढ़ में बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला रखेंगे और बंदला में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का लोकार्पण भी करेंगे।