सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत मई से अगस्त तक 53 करोड़ 45 लाख 35 हजार 771 रूपये मूल्य की आवश्यक वस्तुएं वितरित की गई
हमीरपुर 3 अक्तूबर - जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति हमीरपुर की बैठक एडीएम जितेन्द्र सांजटा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा जिला में लागू की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर में वर्तमान में कुल 300 उचित मूल्य की दुकानें कार्यरत हैं, तथा जिला के 1,48,837 राशनकार्ड धारकों को माह मई 2022 से अगस्त 2022 तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं में मु0 53 करोड़ 45 लाख 35 हजार 771 रूपये मूल्य की आवश्यक वस्तुएं वितरित की गई हैं।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस अवधि के दौरान उचित मूल्य की दुकानों व खुले बाजार की 806 दुकानों के निरीक्षण किए गए तथा दोषियों से 7 हजार रूपये जुर्माना वसूला गया है। उन्होनें बताया कि जिला में कार्यरत 09 गैस एजेंसियों के पास कुल 156946 एलपीजी उपभोक्ता पंजीकृत हैं जिन्हें घरेलू गैस की आपूर्ति सुचारु एवं नियमित रुप से करवाई जा रही हैं। उन्हासेंने बताया कि जिला में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्र्तगत अब तक कुल 25407 गैस कुनैक्शन लाभार्थियों को नि:शुल्क जारी किए गये हैं जिनमें से 23998 लाभार्थियों को वर्ष 2021-22 में एक अतिरिक्त रिफिल उपलब्ध करवाया गया है जबकि 17517 लाभार्थियों को वर्ष 2022-23 में दोहरा अतिरिक्त रिफिल उपलब्ध करवाया गया। उन्होनें पात्र परिवारों से अपील की है कि यदि उनके पास घरेलु गैस कुनैक्शन नहीं है तो पंचायतों आदि के माध्यम से खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के पास निर्धारित आवेदन पत्र मुफ्त घरेलु गैस कुनैक्शन हेतु दें।
उन्होंने बताया कि जिला के 5,48,316 (99.58 प्रतिशत)राशन कार्ड जनसंख्या की आधार सीडिंग कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जिला में कार्यरत सभी 300 उचित मूल्य की दुकानों पर पीओएस मशीनों के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है। उन्होनें विभाग को उपभोक्ता जागरूकता की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए ताकि उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया जा सके।
जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों से उचित मूल्य की दुकानों को खोलने वारे प्रस्तावों को भी समिति के समक्ष रखा गया। जिला के कुछेक स्थानों पर उचित मूल्य की दुकानों का भी आंवटन किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर में कुल 1,48,837 राशनकार्ड व 5,53,950 राशनकार्ड जनसंख्या में से अब तक 68.50 प्रतिशत उपभोक्ताओं का ईकेेवाईसी प्रमाणीकरण किया जा चुका है । उन्होंने शेष बचे उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे शीघ्र अतिशीघ्र प्रदेश में स्थित किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर अपनी ईकेेवाईसी प्रमाणीकरण करवाएं।
जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अरविन्द कुमार द्वारा जिला के राशनकार्डो से अपील की गई कि जिला की उचित मूल्य की दुकानों द्वारा हर माह 10 तारीख तक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों से उपभोक्ताओं को वितरण हेतु राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। लेकिन उपभोक्ता माह के अन्तिम दिनों में ही राशन लेने डिपो पर जाते रहे हैं। अन्तिम दिनों में सम्भवत: सर्वर पर अधिक लोड होने के कारण सर्वर में तकनीकी समस्याओं के कारण बायोमिट्रिक राशन वितरण बाधित होने की सम्भावनाएं रहती है। उन्होनें जिला के राशन कार्डधारकों से अपील की कि हर माह 10 तारीख के पश्चात् अपनी उचित मूल्य की दुकानों से राशन उठाना आरम्भ कर दें, ताकि माह के अन्तिम दिनों में उन्हें असुविधा का सामाना न करना पड़े।

==============================

पुरस्कार हेतू युवा मंडल 10 अक्तूबर तक कर सकते हैं आवेदन
हमीरपुर 3 अक्तूबर - जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी पूर्ण कटोच ने बताया कि मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट भाषण में युवाओं की क्षमता निर्माण मजबूत करने व युवा मंडलों द्वारा किए गए स्वैच्छिक कार्यों को प्रोत्साहित करने हेतु जिला स्तर पर 3 उत्कृष्ट स्वैच्छिक युवा क्लबों को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।
उन्होंने बताया कि युवा मंडलों को प्रथम पुरस्कार स्वरुप 51 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 31 हजार व तृतीय पुरस्कार 21 हजार रूपये प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार हेतू उत्कृष्ट युवा मंडलों का चयन उपायुक्त जिला हमीरपुर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाएगा। युवा मंडल इन पुरस्कारों के लिए 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 तक किए गए कार्यों की रिपोर्ट सहित जिला युवा सेवा एवं खेल कार्यालय हमीरपुर में 10 अक्तूबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं।

================================

FROM DPRO KANGRA

जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग कांगडा के सौजन्य से आज दिनांक 03 अक्तुबर 2022 को गांधी जयन्ती के उपलक्ष्य पर स्कूली बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता कला एवं शिल्प केन्द्र 53 मील रजियाणा में आयोजित करवाई गई । मुख्य अतिथि नवीन तन्वर उपमण्डलाधिकारी ना0 कांगडा ने दीप प्रज्जवलित करके प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। प्रतियोगिता में जिला से लगभग 12 स्कूलों के 48 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में रेनबो वर्ल्ड स्कूल भवारना की जूमीन ने प्रथम स्थान, रा0 वरि0 मा0 वि0 सेराथाना की अंशिका ने दूसरा स्थान व जी.ए.वी पब्लिक स्कूल कांगडा के शाईन ने तीसरा स्थान तथा रा0 उच्च वि0 जसौर की पायल को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। कार्यक्रम के अन्त मे ंजिला भाषा अधिकारी कांगडा ने प्रतियोगिता में आए हुए बच्चों व गणमान्यों का आभार व्यक्त किया।

=======================================

साई एन.सी.ओ.ई के लिए वॉलीबॉल चयन परीक्षण

भारतीय खेल प्राधिकरण वॉलीबॉल एथलीटों को राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में शामिल करने के लिए चयन परीक्षण आयोजित कर रहा है। चयन परीक्षण महिला वर्ग के लिए है और 08 से 10 अक्टूबर तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। 01-01-2002 को या उसके बाद पैदा हुए वॉलीबॉल खिलाड़ी ट्रायल में भाग लेने के पात्र हैं। परीक्षण स्थल पर रिपोर्टिंग समय 08 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे होगा। उम्मीदवारों को चयन परीक्षण के दिन अपने खेल उपलब्धि प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र जन्म तिथि के साथ प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

08 से 10 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित ट्रायल से शॉर्टलिस्ट किए गए एथलीटों को उसी स्थान पर 11 से 12 अक्टूबर 2022 तक एक मूल्यांकन शिविर में भाग लेना आवश्यक है।

एन.सी.ओ.ई भविष्य के चैंपियन एथलीट बनाने के लिए साई के लिए प्रजनन स्थल हैं तथा एथलीट के विकास का समर्थन करने के लिए एक समग्र खेल पारिस्थितिकी तंत्र पर केंद्रित हैं। एन.सी.ओ.ई की विभिन्न सुविधाएं गुणवत्तापूर्ण आवास सुविधाएं, प्रशिक्षकों के विशेषज्ञ पैनल द्वारा विश्व स्तरीय कोचिंग, खेल किट, विश्व स्तरीय प्रशिक्षण अवसंरचना और प्रतियोगिता एक्सपोजर और शैक्षिक व्यय सहायता, मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं, व्यक्तिगत नियोजित पोषण, व्यायाम फिजियोलॉजिस्ट द्वारा नवीनतम वैज्ञानिक सहायता, शक्ति और कंडीशनिंग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट, मालिश करने वाले, आदि।

(रिपोर्टिंग के समय मूल दस्तावेजों को स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ जमा करना होगा)

• जन्म तिथि प्रमाण पत्र
• आधार कार्ड
• खेल उपलब्धि प्रमाणपत्र
• शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र
• पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (5)

कृपया विस्तार के लिए

धन्यवाद और सादर/Thanks & Regards

केंद्र प्रभारी/मुख्य कार्यकारी अधिकारी
Centre In-charge/Chief Operating Officer (COO)
भारतीय खेल प्राधिकरण/Sports Authority of India
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय/Ministry of Youth Affairs & Sports
राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र/National Centre of Excellence
धर्मशाला (हि.प्र)/Dharamshala (H.P)
दूरभाष/Telephone No. 01892-224807