धर्मशाला 16 अगस्त :- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री चौधरी ने कहा कि हर वर्ग को राहत देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास को लेकर आगे बढ़ रही है। प्रदेश विकास के शिखर की ओर अग्रसर है। लोगों के विश्वास से प्रदेश में विकास को आगे बढ़ाया जा रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से समाज का प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी रूप में लाभान्वित हुआ है।
सरवीण चौधरी आज मंगलवार शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत लांझनी व ग्राम पंचायत बागड़ू जनसंवाद कार्यक्रम व 8 महिला मन्डलों को विधायक निधि से 10-10 हज़ार के चैक वितरण करने के बोल रहे थे।

उन्होंने कहा प्रदेश के लोगों से सीधा संवाद स्थापित कर जन समस्याओं को त्वरित समाधान प्रदेश सरकार के सुशासन के अभिनव उदाहरण है।
उन्होंने कहा कि लोगों से सीधा संवाद स्थापित करने और जन समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान के लिये जनमंच कार्यक्रम आरम्भ किया गया है

सरवीण ने कहा कि इसके अलावा प्रदेश के नागरिकों की शिकायतों, मांगों और सुझावों को दर्ज करवाने के लिये मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन -1100 को भी आरम्भ किया गया है। इसमे प्रदेश के 84 विभागों के 8000 अधिकारियों को शिकायत निवारण प्रणाली से जोड़ा गया। उन्होंने बताया कि वेब पोर्टल अथवा सीएम संकल्प मोबाइल ऐप द्वारा भी शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध है।

सरवीण ने बताया कि उपमंडल गग्गल में नाबार्ड के अंतर्गत लांझनी से नरघोटा सड़क पर 118 .00 लाख तथा डिमा पनियारी बस्ती ओडर सड़क पर 163.00 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं । ये दोनों कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुके हैं इसके अलावा 2.50 लाख की लागत से लांझनी से झिककड का पैच वर्क तथा 2.00 लाख की लागत से नरघोटा में श्मशान घाट का कार्य पूरा हो चुका है ।

सरवीण ने बताया रैत परेई रोड़ पर इंटरलॉक टॉयल का कार्य 15 लाख की लागत से पूरा होचुका है । रैत नेरटी बल्ला सलवाना ततवानी सड़क पर 16. 69 करोड़ रुपये व्यय किये जायँगे । गड़प्पा खड्ड नज़दीक गोज्जु स्कूल में पुल बनाने पर 40 .00 लाख , राजकीय उच्च विद्यालय दरगेला 4 क्लास रूम बनाने के लिए 56 लाख , बसनूर में स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाने के लिए 30 लाख तथ नाबार्ड के अंतर्गत गड़प्पा मोड़ बागड़ू बसनूर से पोहाड़ा सड़क पर 3.50 करोड़ रुपये व्यय किये जायँगे ।इसके अलावा 18.00 लाख रेहलु दरगेला पलवाला सड़क , 15 लाख हरिजन बस्ती से दुर्गेला संपर्क सड़क , रघुबीर शर्मा के घर तक इंटरलॉक टायल 4 लाख , 10 लाख राजकीय उच्च विद्यालय में एक क्लास रूम तथा 3 लाख दुर्गेला में युवक मण्डल भवन बनाने के लिये व्यय किये गए ।ये सब कार्य पूर्ण हो चुके है ।
सरवीण ने बताया कि गांव लांझनी और शिव नगर में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में 11 केवीए एचटी लाइन लगभग 1:30 किलोमीटर बनाई गई है । झिकड़ में 63 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है जिसमें एचटी लाइन एलटी लाइन और ट्रांसफॉर्मर का लगभग 10 लाख खर्च किए जा रहे हैं । लांझनी में 63 केवीए ट्रांसफार्मर बड़ा करके 100 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है जिसमें लगभग 2 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। रजोल में 2.5 करोड़ की लागत से 33 केवीए का नया केवी सब स्टेशन बनाया गया है जिससे भितलु सब स्टेशन की सप्लाई होने पर इस स्टेशन फेल होने पर इस सप्लाई से जोड़ दिया जाता है। हिमाचल प्रदेश सरकार की 125 यूनिट मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत पिछले महीने चड़ी उपमंडल में लगभग 4500 उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं ।

उन्होंने बताया कि लांझनी ग्राम पंचायत में जल शक्ति के अंतर्गत लगभग 3900 मीटर पाइपें डलवाई गयी हैं जल जीवन मिशन के अंतर्गत 40 नलों के कनेक्शन लगाये गए इसके अलावा लांझनी झिकड कुल्ह के कार्य के लिए पाइप उपलब्ध करवाई गई ।इन सभी कार्यों पर लगभग 18 लाख रुपये वयय किये गए ।

सरवीण ने लांझनी में ग्राउंड व श्मशान घाट पर शेड बनवाने की घोषणा की साथ ही उन्होंने बताया कि 20 अगस्त को हिमाचल पथ परिवहन द्वारा विष्णु निवास से लांझनी, चड़ी भितलु कुट , घरोह गढ मैट्टी की सड़क का निरीक्षण किया जायगा तथा सड़क पास होने के उपरांत जल्द ही बस को रवाना करने आश्वासन दिया ।

उन्होंने इस अवसर पर लांझनी व बागड़ू के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध हल करने के भी निर्देश दिये।

इस अवसर पर एक्सईएन संदीप चौधरी , एस डी ओ विद्युत जितेंद्र प्रकाश, एस डीओ लोनिव बलबीत , जेई कृष्ण चन्द , सुर्य जमवाल , अग्नेश , पूर्व बीडीसी चेयरमैन अशवनी चौधरी , लांझनी प्रधान विपिन चौधरी , बागड़ू उपप्रधान अनिल कुमार , घरोह प्रधान तिलक शर्मा , बसनूर उपप्रधान केवल सिंह , बीडीसी सदस्य दिनेश ,वार्ड सदस्य लांझनी निखा देवी , इंद्रा देवी , सीमा देवी , सकीना , आशा देवी , शशि शर्मा ,ओम प्रकाश शर्मा , तरसेम लाल सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।