मंडी, 16 अगस्त । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 16 अगस्त से 11 सितम्बर तक आयोजित किया जा रहा है । यह जानकारी एसडीएम एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, मंडी सदर रीतिका जिंदल ने दी ।

उन्होंने सभी पात्र अपंजिकृत मतदाताओं जिनकी आयु पहली अक्तूबर, 2022 तक 18 वर्ष होने जा रही है या जिनका जन्म पहली अक्तूबर 2004 या इससे पहले हुआ है वे इस कार्यक्रम के तहत फॉर्म-6 भरकर अपना नाम मतदाता सूचि में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त अभियान के तहत अपात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूचि से हटाने के लिए आवेदनकर्ता फॉर्म-7 पर आवेदन कर सकते हैं तथा मतदाता सचि में पहले से दर्ज मतदाताओं की अशुद्ध प्रविष्टियों को शुद्व करने या एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण के दौरान मतदाता पहचान पत्र में पता बदलने के लिए फॉर्म-8 पर आवेदन किया जा सकता है । इसके साथ-साथ पहले से पंजीकृत मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए फॉर्म-6ख पर आवेदन करें ।

उन्होंने बताया कि इसके लिए आवेदनकर्ता अपने-अपने मतदान केंद्र पर जाकर अभिहित अधिकारी के पास उपलब्ध संबंधित फार्म भर सकते हैं । इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई वोटर हेल्पलाईन एप्प या राष्ट्रीय वोटर सेवा पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं ।

एसडीएम ने अभियान के दौरान सभी राजनैतिक दलों से आग्रह किया कि वे बूथ लेवल अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने हेतु प्रत्येक मतदान केंद्र पर बूथ लेवल एजैंटस नियुक्त करें । उन्होंने 33-मंडी सभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं से आग्रह किया कि वे राष्ट्रीय महत्व के इस कार्य को सफल बनाने के लिए सम्पूर्ण सहयोग प्रदान करें ।