- अब न पटवारी और न अधिकारी का झंझट

- किसान अपनी खराब फसल का खुद बनाएगा रिपोर्ट - डिप्टी सीएम

चंडीगढ़, 10 अगस्त। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर किसी किसान का अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है तो वह मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फोटो खींचकर जियो टैग करें, विभाग द्वारा जांच करके क्षतिपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक 160 से अधिक किसानों ने अपने नुकसान का ब्यौरा दिया है और बाकि प्रभावित किसान भी अपलोड करें। डिप्टी सीएम आज एक विधायक द्वारा विधानसभा के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में सदन को अवगत करवा रहे थे। उन्होंने बताया कि तोशाम विधानसभा क्षेत्र के जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा नहीं करवाया है उनको भी क्षतिग्रस्त कपास फसल-2021 के मुआवजे का क्लेम वितरित किया जा चुका है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जानकारी दी कि गांव मीराण, ढाणी मिराण, मंढ़ाण, देवावास, जैनावास, बुसान, साहलेवाला, आलमपुर, छपार जोगियान, छपार रांगड़ान, पिजोखरा, डाडम, बिडोला, ढाणी माहू, निगाना कलां, झुल्ली, खरकड़ी सोहन तथा तोशाम कस्बा के किसानों के लिए कुल 11 करोड़ 81 लाख 87,500 रुपए का क्लेम स्वीकृत किया गया था जिसमें से 4 करोड़ एक लाख 25,625 रुपए वितरित किए जा चुके हैं जबकि शेष राशि बकाया है जो कि जल्द ही वितरित की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 12 गांवों जैनावास, मंढाण, बुसान, साहलेवाला, आलमपुर, छपार जोगियान, छपार रांगड़ान, पिजोखरा, डाडम, बिडोला, ढाणी माहू, निगाना कलां के 3,472 किसानों को 14.62 करोड़ रुपए की क्लेम राशि दी गई है। झुल्ली , देवावास, तोशाम, खरकड़ी सोहन और मिराण में योजना के मानकों के अनुसार कोई क्लेम नहीं दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थी किसानों ने अपने बैंक खातों का विवरण प्रदान कर दिया था उनको मुआवजा हस्तांतरित किया जा चुका है। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि शेष किसानों को भी उनके बैंक खातों का विवरण मिलने के बाद मुआवजा दे दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि किसानों के दावों पर कार्रवाई करने के लिए हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने बीमा कंपनी के साथ नियमित बैठकें की हैं, यही नहीं भारत सरकार ने भी इस मामले में तेजी लाने के लिए आवश्यक हस्तक्षेप किया है।

============================

- दिल्ली-वडोदरा-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा पलवल स्टेट हाईवे - डिप्टी सीएम

- मंडकोला के पास बनेगी नई सड़क - दुष्यंत चौटाला

]चंडीगढ़, 10 अगस्त। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एक विधायक द्वारा विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि गांव मंडकोला के निकट पलवल-नूंह स्टेट हाईवे-13 को केएमपी इंटरचेंज और दिल्ली-वडोदरा-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए नई सड़क का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली-वडोदरा-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के मौजूदा आरओडब्ल्यू के भीतर भूमि की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से जमीन को उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया गया था परंतु प्राधिकरण के पीआईयू परियोजना निदेशक ने सूचना दी है कि उक्त एक्सप्रेसवे के आरओडब्ल्यू में प्रस्तावित लोक निर्माण विभाग की सड़क को समायोजित करने के लिए कोई अतिरिक्त स्थान उपलब्ध नहीं है।

डिप्टी सीएम ने आगे बताया कि अब उक्त सड़क के निर्माण के लिए भूमि को ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से खरीदने के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अपेक्षित निजी भूमि की खरीद के बाद सड़क का निर्माण कार्य किया जा सकता है, ऐसे में कोई समय सीमा नहीं दी जा सकती है।

सदन में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कल विधानसभा सत्र में पूछे गए प्रश्न के जवाब में आज अपडेट देते हुए बताया कि गांव साहलावास में बाईपास के लिए ई- भूमि पर 10.71 करोड़ मुआवजे के मंजूर कर लिए गए हैं।

=================================

बधवाना, चिड़िया और बिरही कलां में बने पीएचसी, विधायक नैना चौटाला ने विधानसभा में उठाई मांग

- दादरी के दर्जनों गांवों में बनेगी ई-लाइब्रेरी, झोझू महिला कॉलेज में जल्द शुरू होगी NCC यूनिट

- पिचौपा कलां के खेल स्टेडियम की ड्राइंग हुई तैयार, जल्द एस्टीमेट बनाकर जारी होगा बजट
चरखी दादरी, 10 अगस्त। बाढड़ा से जननायक जनता पार्टी की विधायक नैना सिंह चौटाला ने हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र में स्वास्थ्य मंत्री से गांव बधवाना, चिड़िया और बिरहीं कलां में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने की मांग की हैं। नैना चौटाला ने कहा कि दादरी जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर एवं प्रभावी बनाने के लिए बहुत सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि जिले के बड़े गांव बधवाना, चिड़िया और बिरहीं कलां में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएं ताकि ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को समय पर बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकें। विधायक नैना चौटाला की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री ने इस विषय पर उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है।
प्रदेश सरकार जल्द ही दादरी जिले के दर्जनों गांवों में ई-लाइब्रेरी शुरू करेगी। यह जानकारी विधायक नैना चौटाला द्वारा विधानसभा मानसून सत्र में दादरी जिले के विभिन्न गांवो में गांव स्तर पर लाइब्रेरी स्थापित करने के सवाल पर पंचायत मंत्री ने दी। विधायक नैना चौटाला के सवाल जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि सभी गांवो में लाइब्रेरी के लिए उपयुक्त भवनों के नवीनीकरण के कार्य को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। नवीनीकरण कार्य, फर्नीचर, सौर ऊर्जा संयंत्र का कार्य पूरा होते ही सभी गाँवों में ई लाइब्रेरी शुरु करवा दी जाएगी।
बाढड़ा हलके के गांव पिचौपा कलां में घोषित खेल स्टेडियम का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। यह आश्वासन विधानसभा सत्र में विधायक नैना चौटाला की मांग पर प्रदेश के खेल मंत्री ने दिया। खेल मंत्री ने बताया कि पिचौपा कलां में प्रस्तावित खेल स्टेडियम की ड्राइंग तैयार करवा दी गई है और एस्टीमेट बनाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि एस्टीमेट तैयार होते ही आवश्यक बजट जारी करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया की पिचौपा खेल स्टेडियम का निर्माण कार्य जल्द ही प्रारंभ करवा दिया जाएगा। विधायक नैना चौटाला ने बुधवार को हरियाणा विधानसभा में झोझू कलां के महिला महाविद्यालय में NCC यूनिट आवंटित करने की मांग की। नैना चौटाला की मांग पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा कन्या एनसीसी बटालियन, रोहतक को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए है। निकट समय में ही महिला कॉलेज को एनसीसी प्लाटून अलॉट करवा दी जाएगी।