हमीरपुर 10 अगस्त - हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा सोमवार को बड़ू के नजदीक बस्सी पैलेस में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतितिधियों अैर मंडलों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर की अध्यक्षता करते हुए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने कहा कि इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्ेश्य लोगों तक सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के उपरांत युवाओं को अपना सही कैरियर चुनने के लिए कैरियर काऊंसलर की तैनाती की जाएगी ताकि काउंसलर युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार मनपंसद कैरियर का चुनाव करने के लिए सही मार्गदर्शन मिल सकें। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में 4 करोड़ की लागत से रोजगार कार्यालय का निर्माण करवाया गया है। रोजगार कार्यालय में ही कैरियर काऊंसलर तैनात किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि युवाओं को अपना स्वरोजगार चुनने व रोजगार देने के लिए कौशल विकास निगम द्वारा 6 महीने और 3 महीने के निशुल्क शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा आटीआई रैल में 1440 प्रशिक्षओं के लिए 9 विषयों के अल्प अवधि कोर्स शुरू किए गए हैं जिसमें 3 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने युवाओं से सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार संबंधी योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया।
खण्ड स्तरीय जागरुकता कार्यशाला में लंबलू, बफड़ीं, दबरेड़ा, चमनेड़, पंधेड़, काले अंब, स्वाहल, गलोट, गसोता, बलोह, धरोग इत्यादि पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, वार्ड पंच और महिला मण्डल सदस्यों सहित लगभग 130 से अधिक लोगों ने भाग लिया। कार्यशाला में कौशल विकास निगम की जिला समन्वयक मीनाक्षी, कार्यक्रम समन्वयक अश्वनी, कृषि विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, आरसेटी, होटल मैनेजमेंट संस्थान सलासी, उद्योग और रोजगार विभाग तथा जिला अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल के प्रतिनिधियों ने ग्रामीण स्तर पर प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।