* संसद से सड़क तक : सड़क पर पुलिस , घर में ईडी -कमलेश भारतीय / मंडी आदमपुर से हो सकते हैं प्रत्याशी कल थाम लूंगा कांग्रेस का हाथ : प्रो सम्पत सिंह -कमलेश भारतीय
संसद से सड़क तक : सड़क पर पुलिस , घर में ईडी -कमलेश भारतीय
HISAR,07.08.22-आजादी का अमृत महोत्सव अपने समापन पर है । हर घर तिरंगा लगाने
का प्यार भरा आमंत्रण व आह्वान भी किया जा रहा है । तिरंगे का कौन विरोध करेगा ? हमारी शान तिरंगा है , देश का अभिमान तिरंगा है , स्वाभिमान तिरंगा है । तिरंगे के लिए और तिरंगे को आसमान में ऊंचा उठाने के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने प्राण न्योछावर किये । जीवन होम कर दिये , शीश अर्पित कर दिये , फांसी के फंदों पर हंसते हंसते झूल गये । यह तिरंगा न झुके । इसलिए हमारे सैनिक इसे पकड़े पकड़े ही अपनी जान दे देते हैं ।
खैर! आजादी के अमृत महोत्सव में एक सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट पर काॅर्टून है : सर ! ये गरीब आदमी अपने घर तिरंगा लगाने को तैयार है लेकिन इसके पास कोई घर ही नहीं है तो पहले इसे कोई घर अलाॅट कर दीजिए । यानी काॅर्टून इस ओर ध्यान दिला रहा है कि आजादी के अमृत महोत्सव में भी अभी करोड़ों लोग आसमान तले ही जीवन बिता रहे हैं और न जाने कितने लाख लोग बेरोजगार हैं । इन्हीं समस्याओं की ओर जब संसद में विपक्ष आवाज उठाना चाहता है तो अनेक सांसद निलंबित कर दिये जाते हैं यानी आवाज दबा देने की कोशिश एक तरीके से । बाहर आकर प्रदर्शन करने हैं तो सड़क पर पुलिस खदेड़ने आ जाती है एकदम से । अभी एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा के कपड़े तक फाड़े जाने का दृश्य देख सकते हैं । राहुल गांधी बचाने की कोशिश करते दिख रहे हैं । यह भी अमृत महोत्सव की एक झांकी है । सोशल मीडिया पर ही एक और मजेदार टिप्पणी देखने /पढ़ने को मिली कि वे लोग भी अमृत महोत्सव मना रहे हैं जो कहते थे कि असली आजादी सन् 2014 के बाद ही मिली । वैसे यह प्रसिद्ध कवि धूमिल के काव्य संग्रह का शीर्षक है -संसद से सड़क तक । प्रसिद्ध पर्यावरण प्रेमी व चिपको आंदोलन से जाने जाते सुन्दरलाल बहुगुणा के बेटे व पत्रकार राजीव बहुगुणा ने बहुत सही लिखा है कि अब कांग्रेस अपने सही रूप में आई है । यही इसका चरित्र रहा जो अब सड़कों पर दिख रहा है । नहीं तो कांग्रेस चापलूसों है घिर चुकी थी । अब इसने अपना असली रूप प्राप्त कर लिया है ।
दूसरी ओर ईडी की 'माया' सब जगह फैली है अमरबेल की तरह । कहीं भी किसी भी विपक्षी नेता के घर पहुंच जाती है । जैसे ही कोई सत्ता पक्ष में एंट्री ले लेता है वैसे ही ईडी उसे छोड़कर सारे आरोप माफ कर देती है और वह नेता एकदम दूध का धुला हो जाता है । यानी सड़क पर पुलिस और घर में ईडी । बोलो फिर मेरा भारत महान् । हर घर तिरंगा लगाइए । मैंने तो लगा लिया है । सैल्यूट तिरंगे को ।
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।
9416047075
==========================
मंडी आदमपुर से हो सकते हैं प्रत्याशी
कल थाम लूंगा कांग्रेस का हाथ : प्रो सम्पत सिंह
-कमलेश भारतीय
वरिष्ठ नेता प्रो सम्पत सिंह ने अपने कार्यकर्त्ताओं की मौजूदगी में घोषणा की कि कल दोपहर बारह बजे वे चंडीगढ़ में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रतिपक्ष नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान की मौजूदगी में कांग्रेस का हाथ थाम लेंगे । उन्होंने भूपेंद्र सिंह हुड्डा के शासनकाल की प्रशंसा करते कहा कि जब भी उन्हें अपने विधानसभा क्षेत्र की मांगें बताईं , उन्होंने तुरंत पूरी कीं । हर कार्यकर्त्ता की भी सुनवाई होती थी । इसी प्रकार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान से भी पुराना परिचय है । यह बहुत अच्छी टीम मिली है कांग्रेस को । प्रो सम्पत सिंह ने बताया कि इससे पहले वे कांग्रेस के नेता के सी वेणुगोपाल से भी दिल्ली में मिले और उन्होंने विश्वास दिलाया कि कांग्रेस में आपको पूरा मान-सम्मान मिलेगा और आपके अनुभव का हम उपयोग करेंगे । टिकट वितरण भी मेरिट के आधार पर किया जायेगा । पहले भी सरकार बनते बनते रह गयी । इस बार कोई गलती नहीं की जायेगी ।
प्रो सम्पत सिंह ने कहा कि इसके बावजूद मुझे आपका सहयोग जरूरी था , इसलिए मैंने आप सब कार्यकर्त्ताओं की बैठक बुलाई । क्या आपकी सहमति है कि मैं कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर लूं ? जब सबने सहमति दी तब प्रो सम्पत सिंह ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की ।
प्रो सम्पत सिंह ने कहा कि वे पिछले 45 साल से राजनीति में हैं और सुखद व दुखद हर तरह के अनुभव मिले । इसके बावजूद आप कार्यकर्त्ता सदैव मेरे साथ खड़े रहे । उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में हर वर्ग परेशान है । देश व प्रदेश के हालात बहुत खराब हो चुके हैं । सबसे ज्यादा किसान परेशान हैं और हरक्र इनकी ओर से उदासीन रवैया अपनाये हुए हैं । विधायक कांग्रेस का होते हुए भी भाजपा से मिला हुआ था । बेरोजगारी बढ़ रही है और पेपर लीक हो रहे हैं । पेपर बिक रहे हैं । घोटाले हो रहे हैं । किसान आंदोलन के बाद अब अग्निपथ योजना का जोरदार विरोध हो रहा है । सामाजिक ढांचा भी अस्त व्यस्त हो रहा है । ऐसे मेें कांग्रेस सही कदम उठा रही है और आंदोलन कर रहे है । कांग्रेस पार्टी जो आदेश देगी , हम मिलकर इसका स्थ देंगे ।
प्रो सम्पत सिंह से पूर्व इनके बेटे रोहित सम्पत , सतीश सहरावत , रणबीर सिंह बामल, सतबीर सिंह , कांता दहिया, अमर गुप्ता और भीमसेन आदि ने भी प्रो सम्पत सिह के कदम को सही ठहराते कांग्रेस ज्वाइन करने की सलाह दी । पूर्व पार्षद उदयवीर मिंटू भी मौजूद रहे ।
##मजेदार बात कि सेक्टर पंद्रह के पार्क की एक तरफ मंडी आदमपुर के पूर्व विधायक कुलदीप बिश्नोई के आवास के बाहर अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के फोटोज लग गये हैं जबकि पार्क की दूसरी ओर प्रो सम्पत सिह के आवास पर फार से तिरंगा फहरायेगा । ये है वक्त वक्त की बात ।
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।
9416047075