धर्मशाला 7 अगस्त :- स्वास्थ्य सुविधाओं को गुणात्मक एवं सर्व सुलभ बनाने के लिए सरकार अनेक योजनाएं चलाई गई हैं । राज्य की अधिकांश आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक पग उठाये हैं । स्वास्थ्य अधोसंरचना के सुधार व विकास के लिए किए गए प्रयासों का ही परिणाम हैं कि राज्य को स्वास्थ्य के क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुए हैं ।

ये जानकारी समाजिक न्याय एव अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज रविवार को शाहपुर विधान सभा के अंतर्गत ग्राम पंचायत ततवानी सलवाना में 35 लाख से बनने वाले उपस्वास्थ्य केंद्र के उदघाटन करने के उपरांत बोल रहीं थीं।

सरवीण ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार पर बहुत कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव- गांव स्वास्थ्य सुविधा को सुनिश्चित बनाकर भवनों के निर्माण के साथ-साथ विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात किए गए हैं।
सरवीण ने कहा नाबार्ड के अंतर्गत हरनेरा ,बडंज सिद्धपुर व ततवानी सड़क बनाने के लिये 4 करोड़ 36 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं इस सड़क का 65 प्रतिशत निर्माण हो गया है । बड्ज सिरमनी सड़क पर सोलिंग व टारिंग पर 40 लाख , विधायक विकास क्षेत्र निधि योजना के तहत 5 लाख तथा सलवाना में संपर्क सड़क पर इंटरलॉक टायल लगाने के लिए 40 लाख रुपये व्यय किये गए ये सब कार्य पूरे हो चुके हैं । 16 .46 करोड़ की लागत से संपर्क सड़क कोहला, बल्ला, ततवानी व स्लोल सड़क बनेगी जिसकी डी पी आर तैयार कर के मुख्य कार्यलय में प्रस्तुत कर दी गयी है ।
उन्होंने बताया कि नाबार्ड के अंतर्गत उठाऊ पेयजल बडंज , सिरमनी , सिद्धपुर के साथ लगते गांवों कब लिए नई योजना का निर्माण किया जा रहा है इसमें 110 .10 लाख रुपये व्यय होंगे । इसमें 2 पंचायतों में लगभग 35 गांव लाभन्वित होंगे । जल जीवन मिशन शाहपुर के अंतर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार पर 136.05 रुपये व्यय होंगे । इसमें भी 2 पंचायतें हरनेरा व ततवानी में लगभग 35 गांव लाभन्वित होंगे ।। इस योजना में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जा रहा है साथ में पंप हाउस बन कर तैयार हो चुका है । इस योजना में 2 नए टैंको का निर्माण किया जाना है इस योजना के अंतर्गत हर घर में 117 नल लगाये जाने प्रस्तावित हैं जिसमें गांव सिरमनी, सिद्धपुर व बडंज में 40 नल लगाये जा चुके हैं । ये योजना 70 प्रतिशत बन कर तैयार हो गयी है ।
सरवीण ने कहा बार बार बिजली जाने की समस्या से निजात दिलाने के लिये 3.84 करोड़ की लागत से शाहपुर से लंज तक 33 केवीए लाइन लाई जा रही है। 4 लाख की लागत से सलवाना में 63 केवीए का ट्रांसफार्मर रखा जा रहा है । कम वोल्टेज की समस्या के कारण सलवाना में 63 केवीए का ट्रांसफार्मर की सिंगल फेज लाइन की क्षमता को बढ़ा कर 3 फेज किआ जायगा जिसमे लगभग 3 लाख रुपये व्यय होंगे । चतरेटा से ततवानी व सलवाना के लिए लाई जा रही है जिसमे लगभग 9 लाख रुपये खर्च होंगे । 3 लाख की लागत से तरखानकड में सिंगल फेज से 3 फेज लाइन को बढाया गया ।अभी हाल में स्लोल सेक्शन के अंतर्गत 108 घरेलू उपभोक्ताओं में से 75 उपभोक्ताओं के ज़ीरो बिल आये हैं ।

सरवीण ने बताया कि कुहल वाली माता व शिव शक्ति हैंड पम्प 2 हैंड पंप में मोटर चलित की गई जिसमें लगभग 3 लाख रुपये व्यय किये गए । उठाऊ पेय जल योजना डडम्ब धनोटु के अंतर्गत जल जीवन मिशन के अंर्तगत 179 नलके लगाए गए जिसमें 7.50 लाख रूपये व्यय हुए ।

सरवीण चौधरी ने धनोटु में दोनो हैंड पम्प के पास 2 सोलर लाइट देने का आश्वासन दिया ।

इसके उपरांत सामाजिक न्याय मंत्री ने ततवानी व धनोटु में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए ।
इस अवसर पर बीएमओ शाहपुर डॉक्टर विक्रम कटोच , एसएमओ डॉक्टर हरिन्दर पाल् सिंह , एसडीओ लोनिवि बलबीत , जेई जल्शक्ति ऋषभ , पूर्व बी डी सी चेयरमैन अश्विनी चौधरी , प्रधान ततवानी मधु बाला , प्रधान घरो तिलक शर्मा , प्रधान डडम्ब धनोटु अंजू कुमारी , पूर्व प्रधन अमीचंद , बी डी सी सदस्य पुन्नू राम , पूर्व प्रधान अश्वनी सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।